loader

रूस ने की यूक्रेन के 4 क्षेत्रों पर कब्जे की घोषणा; तनाव बढ़ेगा?

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने पिछले हफ्ते 'जनमत संग्रह' कराने के बाद शुक्रवार को यूक्रेन के चार क्षेत्रों को अपने कब्जे में लेने की घोषणा की है। उन्होंने क्रेमलिन समारोह में डोनेट्स्क, लुहान्स्क, खेरसॉन और ज़ापोरिज्जिया को औपचारिक रूप से रूस में शामिल किया है। इस घटना के बाद यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर ज़ेलेंस्की ने नाटो की सदस्यता की प्रक्रिया को तेजी से पूरा करने का आग्रह किया है। उधर अमेरिका ने रूस पर ताज़ा प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है।

ये सब हलचल इसलिए हो रही है क्योंकि रूसी राष्ट्रपति ने यूक्रेन के कुछ क्षेत्रों को अपना बता दिया। चार क्षेत्रों के रूस द्वारा स्थापित नेताओं ने इस सप्ताह पुतिन से विलय के लिए अनुरोध किया था। वे सभी आज क्रेमलिन में जुटे थे। पुतिन ने कहा, 'रूस डोनेट्स्क, लुहान्स्क, खेरसॉन और ज़ापोरिज्जिया क्षेत्रों की सुरक्षा सुनिश्चित करेगा, साथ ही बुनियादी ढांचे को बहाल करने में मदद करेगा।' उन्होंने कहा, 'हम हर तरह से अपनी भूमि की रक्षा करेंगे। यह रूसी लोगों का मुक्ति मिशन है।'

ताज़ा ख़बरें

व्लादिमीर पुतिन ने भव्य समारोह में कहा, 'रूस यूक्रेन के साथ बातचीत की मेज पर लौटने के लिए तैयार है। लेकिन मॉस्को मुक्त क्षेत्रों में जनमत संग्रह के परिणामों पर चर्चा नहीं करेगा।' उन्होंने कहा कि इन क्षेत्रों में रहने वाले लोग हमेशा के लिए रूसी नागरिक बन गए हैं।

व्लादिमीर पुतिन ने पश्चिम पर रूस को उपनिवेश बनाने की कोशिश करने का आरोप लगाया। परमाणु हथियारों का ज़िक्र करते हुए पुतिन ने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका एकमात्र ऐसा देश है जिसने दो बार परमाणु हथियारों का इस्तेमाल किया है और एक मिसाल कायम की है।

इसकी प्रतिक्रिया में सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए एक वीडियो में यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की ने कहा, 'हमने पहले ही (नाटो) गठबंधन मानकों के साथ अपनी अनुकूलता साबित कर दी है।' उन्होंने कहा, 'हम नाटो में त्वरित विलय के लिए यूक्रेन के आवेदन पर हस्ताक्षर करके एक निर्णायक कदम उठा रहे हैं।'

ज़ेलेंस्की ने कहा, 

जब तक पुतिन रूसी संघ के अध्यक्ष हैं, यूक्रेन रूस के साथ कोई बातचीत नहीं करेगा। हम नए राष्ट्रपति के साथ बातचीत करेंगे।


वोलोदिमीर ज़ेलेंस्की, राष्ट्रपति, यूक्रेन

अमेरिका का रूस पर प्रतिबंध

यूक्रेन पर रूसी आक्रमण के संबंध में संयुक्त राज्य अमेरिका ने 1000 से अधिक रूसी व्यक्तियों और संगठनों पर प्रतिबंध लगाए। इसमें रूस के सेंट्रल बैंक के गवर्नर के साथ-साथ राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के सदस्यों के परिवार भी शामिल हैं। ट्रेजरी सचिव जेनेट येलेन ने कहा, 'हम पुतिन के साथ खड़े नहीं होंगे क्योंकि पुतिन धोखाधड़ी से यूक्रेन के कुछ हिस्सों पर कब्जा करने का प्रयास कर रहे हैं।' अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा, 'रूस अंतरराष्ट्रीय कानून का उल्लंघन कर रहा है, संयुक्त राष्ट्र चार्टर को रौंद रहा है, और हर जगह शांतिपूर्ण राष्ट्रों के लिए अपनी अवमानना ​​​​दिखा रहा है।'

दुनिया से और ख़बरें
पुतिन की घोषणा पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए, नाटो महासचिव जेन्स स्टोलटेनबर्ग ने शुक्रवार को कहा कि यूक्रेन पर आक्रमण के बाद से रूस की ताज़ा कार्रवाई संघर्ष की सबसे गंभीर स्थिति है। समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने बताया कि स्टोल्टेनबर्ग ने यूक्रेन की स्वतंत्रता, संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता के लिए नाटो के अटूट समर्थन की भी पुष्टि की।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें