loader

यूएन में रूस के खिलाफ वोट, क्या बदल गई भारतीय नीति

भारत की यूक्रेन पर क्या नीति में कोई बदलाव हुआ है। इसके संकेत बुधवार को मिले। भारत ने पहली बार यूक्रेन पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में "प्रक्रियात्मक वोट" के दौरान रूस के खिलाफ मतदान किया। यह वोट इस बात के लिए हुआ कि यूक्रेन के राष्ट्रपति यूएनएससी की बैठक को वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए संबोधित करें या न करें। रूस इस तरह के संबोधन के खिलाफ था। उसी ने वोटिंग की मांग की थी। भारत ने रूस के खिलाफ मतदान किया, जबकि चीन तटस्थ बना रहा।

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने एक वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए बैठक को संबोधित करने के लिए यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की को आमंत्रित किया था। .हालांकि यह बहुत छोटे से मुद्दे पर मतदान था लेकिन यूएन में ऐसे ही छोटे-छोटे संकेत किसी देश की विदेश नीति को बताते हैं।
ताजा ख़बरें
फरवरी में रूसी सैन्य कार्रवाई शुरू होने के बाद यह पहली बार है जब भारत ने यूक्रेन के मुद्दे पर रूस के खिलाफ मतदान किया है। अब तक, भारत ने यूक्रेन पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भाग नहीं लिया है। भारत की कोशिश रही है कि संयुक्त राज्य अमेरिका के नेतृत्व वाली पश्चिमी देशों की लॉबी भारत से नाराज न हो।

अमेरिका सहित पश्चिमी देशों ने इस हमले के बाद रूस पर बड़े आर्थिक और अन्य प्रतिबंध लगा दिए थे। लेकिन भारत ने यूक्रेन के खिलाफ रूस के हमले की आलोचना नहीं की है। भारत ने बार-बार रूसी और यूक्रेनी पक्षों से कूटनीति और बातचीत के रास्ते पर लौटने का आह्वान किया है, और दोनों देशों के बीच संघर्ष को समाप्त करने के सभी राजनयिक प्रयासों के लिए अपना समर्थन भी व्यक्त किया है। भारत वर्तमान में दो साल के कार्यकाल के लिए UNSC का एक अस्थायी सदस्य है, जो दिसंबर में खत्म होने वाला है।

बुधवार को यूएनएससी ने यूक्रेन की स्वतंत्रता की 31वीं वर्षगांठ पर छह महीने पुराने संघर्ष का जायजा लेने के लिए एक बैठक की। जैसे ही बैठक शुरू हुई, संयुक्त राष्ट्र में रूसी राजदूत वसीली ए नेबेंजिया ने वीडियो कॉन्फ्रेंस द्वारा बैठक में यूक्रेनी राष्ट्रपति की भागीदारी के संबंध में एक प्रक्रियात्मक वोट का अनुरोध किया।
नेबेंज़िया ने जोर देकर कहा कि रूस ज़ेलेंस्की की भागीदारी का विरोध नहीं करता है, लेकिन ऐसी भागीदारी व्यक्तिगत रूप से होनी चाहिए। वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए नहीं। यह दोहराते हुए कि उनके देश की आपत्ति विशेष रूप से वीडियो कॉन्फ्रेंस द्वारा राष्ट्रपति की भागीदारी से संबंधित है। रूस की आपत्ति पर भारत और 12 अन्य देश सहमत नहीं थे। उन्होंने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से परिषद को संबोधित करने के लिए ज़ेलेंस्की का समर्थन किया। यूएनएससी के 15 देश सदस्य हैं।  
अल्बानिया के होक्सा ने तर्क दिया कि यूक्रेन युद्ध में है, और उस देश की स्थिति के लिए राष्ट्रपति को वहां रहने की आवश्यकता है। इसलिए उन्होंने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से ज़ेलेंस्की की भागीदारी का समर्थन किया और अन्य सदस्यों से भी ऐसा करने का आग्रह किया।  
इसके तुरंत बाद, ज़ेलेंस्की ने एक वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से अपनी टिप्पणी में रूसी संघ को यूक्रेन के खिलाफ आक्रामकता के अपराधों के लिए जवाबदेह ठहराया। उन्होंने कहा-

अगर मास्को को अभी नहीं रोका गया, तो ये सभी रूसी हत्यारे अनिवार्य रूप से दूसरे देशों के साथ भी यही करेंगे। यूक्रेन के जरिए दुनिया का भविष्य तय किया जाएगा। हमारी आजादी आपकी सुरक्षा है।


- जेलेंस्की, यूक्रेन के राष्ट्रपति, बुधवार को यूएनएससी में संबोधन के दौरान

ज़ेलेंस्की ने आरोप लगाया कि रूस ने ज़ापोरिज़्ज़िया परमाणु ऊर्जा संयंत्र को युद्ध क्षेत्र में बदलकर दुनिया को परमाणु तबाही के कगार पर खड़ा कर दिया है। उन्होंने कहा कि संयंत्र में छह रिएक्टर हैं - चेरनोबिल में केवल एक विस्फोट हुआ था। अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (आईएईए) को जल्द से जल्द स्थिति पर स्थायी नियंत्रण रखना चाहिए। यूक्रेन के राष्ट्रपति ने रूस से अपने "परमाणु ब्लैकमेल" को रोकने और संयंत्र से पूरी तरह से हटने का आह्वान किया।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने ज़ापोरिज्जिया परमाणु ऊर्जा संयंत्र और उसके आसपास की स्थिति पर गंभीर चिंता व्यक्त की। उन्होंने कहा कि उस संयंत्र की अखंडता, सुरक्षा या सुरक्षा को खतरे में डालने वाली कोई भी कार्रवाई अस्वीकार्य है। इस मामले में आगे बढ़ने से आत्म-विनाश हो सकता है। उन्होंने संयंत्र की सुरक्षा सुनिश्चित करने का आह्वान किया। गुतारेस ने अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून के कथित उल्लंघन पर भी चिंता व्यक्त की।
संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत लिंडा थॉमस ग्रीनफील्ड ने आरोप लगाया कि रूस का लक्ष्य हमेशा की तरह स्पष्ट है: यूक्रेन को एक देश के रूप में नष्ट करना और इसे दुनिया के नक्शे से मिटा देना है। उन्होंने कहा कि रूस ने परमाणु आपदा को जोखिम में डालते हुए, उस साइट पर बलपूर्वक हमला किया और उस पर नियंत्रण जब्त कर लिया।
इस अवसर पर फ्रांस, आयरलैंड, नॉर्वे, यूनाइटेड किंगडम, गैबॉन, घाना, मैक्सिको और चीन के दूतों के साथ-साथ यूरोपीय संघ के पर्यवेक्षकों ने भी अपने विचार रखे।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें