loader

सेक्स स्लेव रही नादिया को नोबेल से यौन हिंसा पर बहस तेज़

इस साल के नोबेल शांति पुरस्कार से हथियारबंद संघर्ष और लड़ाई के दौरान औरतों पर होने वाली यौन हिंसा की ओर सबका ध्यान गया है। इराक़ी युवती नादिया मुराद और कांगो के डॉक्टर डेनिस मकवेगे को इस पुरस्कार से नवाज़ा गया है। इन्हें सशस्त्र संघर्ष के दौरान यौन हिंसा की बात सबके सामने लाने के लिए यह पुरस्कार दिया गया है। 

आंखों के सामने मां का क़त्ल

सिर्फ़ 23 साल की नादिया मुराद 15 अगस्त 2014 का वह दिन कभी नहीं भूल सकती। आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट के लड़ाकों ने उत्तरी इराक़ के यज़ीदी बहुल गांव कोचो पर हमला बोल  कर 312 लोगों को मौत के घाट उतार दिया। बुजुर्ग महिलाओं को भी नहीं बख्शा गया। नादिया की आंखों के सामने उसके छह भाइयों और मां की हत्या कर दी गई। 
debate over sexual violence takes stage as iraqi  woman nadia gets nobel peace prize  - Satya Hindi
लेकिन, गांव की सभी जवान औरतों और बच्चियों को बसों में भर कर आईएस के मुख्यालय मोसुल ला जाया गया। वहां सभी लड़ाके इस बात पर लड़ रहे थे कि कौन किस युवती को अपने साथ ले जाएगा। नादिया ने बाद में एक टेलीविज़न चैनल को कहा था, ‘सभी लड़ाके लूट का माल हथियाने के लिए आपस में भिड़ रहे थे। मेरे पास एक बहुत ही लंबा तगड़ा दैत्य की तरह दिखने वाला आदमी आया, मैंने हाथ जोड़ कर उसके साथ जाने से इनकार कर दिया तो उसने मुझे बुरी तरह पीटा।  मैंने एक छोटे क़द के लड़ाके से गुज़ारिश की कि वही मुझे अपने साथ ले चले।’ 
इक्कीस साल की युवती नादिया मुराद के साथ कई लोगों ने बारी बारी से बलात्कार किया, उसे कई बार बतौर सेक्स स्लेव ग़ुलामों के बाज़ार मे बेचा गया। भागने की कोशिश नाक़ाम रहने पर पूरी तरह निर्वस्त्र कर एक कमरे में बंद कर दिया गया। वहां फिर उसका सामूहिक बलात्कार हुआ।
नादिया ने मीडिया को विस्तार से बताया कि किस तरह इस्लामिक स्टेट यज़ीदियों का नस्लीय सफ़ाया कर रहा है। वह खुल कर सामने आईं और पूरी दुनिया को बताया कि उसके साथ क्या क्या हुआ था। वह जिस पृष्ठभूमि से आती है, वहां इस तरह की बातें करना मुश्किल है। पर नादिया ने यह हिम्मत दिखाई। 
debate over sexual violence takes stage as iraqi  woman nadia gets nobel peace prize  - Satya Hindi

आईसीसी ने सुनी नादिया की बात

यह नादिया के साहस का ही नतीज़ा है कि संयुक्त राष्ट्र ने यजीदियों पर होने वाले अपराधों की जांच का काम इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ़ क्राइम (आईसीसी) को सौंपा। आईसीसी ने नादिया को सुनवाई के लिए बुलाया था। इस्लामिक स्टेट का इराक़ से लगभग सफ़ाया हो चुका है और यज़ीदी समुदाय अब ख़ौफ़ से बाहर है। नादिया को यूनेस्को (यूनाइटेड नेशन कौंसिल ऑफ़ सोशल, इकनॉमिक एंड कल्चरल ऑर्गनाइजेशन) का गुडविल अंबेसडर भी बनाया गया था। नोबेल पुरस्कार घोषणा के बाद मुराद ने कहा कि यह पुरस्कार उन महिलाओं को समर्पित है, जो यौन हिंसा का शिकार हुई हैं। उन्होंने यह भी कहा कि अभी भी कुछ जगहों पर यह चल रहा है। मेसोपोटामिया के पुराने रिवाज़ों को मानने वाले यज़ीदी किसी धर्मग्रंथ पर नहीं चलते। वे एक मयूर के रूप में आए देवदूत को मानते हैं, जिससे ख़ुदा नाराज़ हो गए थे। इस्लामिक स्टेट इस देवदूत को मानने को बुतपरस्ती कहते हैं और यज़ीदियों के ख़िलाफ़ हैं। 
debate over sexual violence takes stage as iraqi  woman nadia gets nobel peace prize  - Satya Hindi

यौन हिेंसा है हथियार

कांगो के एक अस्पताल में काम कर रहे महिला रोग विशेषज्ञ डॉक्टर मकवेगे ने पाया कि उनके पास आने वाली महिला रोगियों में कई बुरी तरह यौन हिंसा की शिकार थीं। एक डॉक्टर के रूप मे वे समझ सकते थे कि यौन हिंसा की ये वारदात जान बूझ कर की गई थीं। मकवेगे ने कहा, ‘मैने लगभग 20 साल तक देखा कि महिलाओ और लड़कियों ही नहीं, बच्चियों और शिशुओं का भी यौन शोषण मेरे देश कांगो ही नहीं, दूसरे देशों में भी होता आया है।’इन दोनों के साहस की वजह से दुनिया के सामने यह बात आई है कि किस तरह सशस्त्र संघ्रर्ष के दौरान महिलाओं को निशाना बनाया जाता है। उनके साथ ऐसा इसलिए किया जाता है कि वे डर जाएं, उनके पुरुष किसी का विरोध न करें। इस तरह के आरोप सैनिकों  पर भी लगते रहे हैं। कई मामलों में संयुक्त राष्ट्र शांति सेनाओ पर भी आरोप लगे हैं।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें