loader
श्रीलंका में प्रदर्शनकारी अभी भी राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री के आवास पर जमे हुए हैं

श्रीलंका में गतिरोध क्यों है बरकरार, विपक्षी दलों की हिचक क्या है?

श्रीलंका में दूसरे दिन भी यानी 11 जुलाई को राजनीतिक गतिरोध जारी रहा। राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री के आवासों पर कब्जा जमाए प्रदर्शनकारियों को यह पता ही नहीं है कि उनका अगला कदम क्या होगा। विपक्षी नेताओं को अभी इस बात पर सहमत होना बाकी है कि गोटाबाया राजपक्षे और रानिल विक्रमसिंघे की जगह कौन ले सकता है। विक्रमसिंघे की नजर कार्यवाहक राष्ट्रपति की कुर्सी पर है।
प्रदर्शनकारी अभी भी राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे के आवास, उनके समुद्र के किनारे वाले दफ्तर और प्रधानमंत्री के आधिकारिक आवास पर जमे हुए हैं। प्रदर्शनकारियों ने शनिवार को दोनों नेताओं के पद छोड़ने की मांग करते हुए इन पर कब्जा कर लिया था। राजधानी कोलंबो में पिछले तीन महीनों में विरोध का यह सबसे बड़ा और सबसे महत्वपूर्ण दिन था।

ताजा ख़बरें
हालांकि प्रदर्शनकारी कह रहे हैं कि इस्तीफे की आधिकारिक घोषणा होने तक वे वहीं रहेंगे। लेकिन श्रीलंका की राजनीतिक अस्थिरता कैसे दूर होगी, इसका कोई रोडमैप किसी दल के पास नहीं है।

प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे ने शनिवार को कहा था कि नई सरकार बनने के बाद वह पद छोड़ देंगे। हालांकि उन्होंने इस्तीफा दे दिया है लेकिन यह भी कहा है कि नई सरकार गठित होने तक वो इस पद पर रहेंगे। उनके इस्तीफे के कुछ घंटों बाद संसद के अध्यक्ष ने कहा कि गोटाबाया राजपक्षे बुधवार को पद छोड़ देंगे। विक्रमसिंघे के कार्यालय ने भी सोमवार को कहा कि राजपक्षे ने बुधवार को इस्तीफा देने के अपने पहले के फैसले की पुष्टि की है। 
राष्ट्रपति राजपक्षे शनिवार से गायब हैं। उनका स्थान अज्ञात है, लेकिन उनके कार्यालय ने रविवार को कहा कि राष्ट्रपति ने जनता को रसोई गैस की खेप के तत्काल वितरण का आदेश दिया। इस आदेश के जरिए यह बताने की कोशिश की गई कि राजपक्षे अभी भी काम पर हैं।
बहरहाल, राजपक्षे और रानिल पर दबाव बढ़ गया था क्योंकि आर्थिक मंदी ने आवश्यक वस्तुओं की कमी को जन्म दिया, जिससे लोगों को भोजन, ईंधन और अन्य आवश्यकताएं प्राप्त करने के लिए संघर्ष करना पड़ा।
विपक्षी दल के नेता एक वैकल्पिक सर्वदलीय सरकार बनाने पर बातचीत कर रहे हैं लेकिन वे किसी नतीजे पर पहुंच नहीं पा रहे हैं। कोई सरकार ही बेलआउट कार्यक्रम के लिए अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के साथ बात कर सकती है। श्रीलंका को भारत ने भी पूरी मदद का भरोसा दिया है। 
विधायक उदय गम्मनपिला ने कहा कि मुख्य विपक्षी यूनाइटेड पीपुल्स फ्रंट और राजपक्षे के सत्तारूढ़ गठबंधन को हटाने वाले सांसदों ने चर्चा की है और एकसाथ काम करने पर सहमत हुए हैं। मुख्य विपक्षी नेता साजिथ प्रेमदासा और दुल्लास अल्हाप्परुमा, जो राजपक्षे के अधीन मंत्री थे, को राष्ट्रपति और प्रधान मंत्री के लिए प्रस्तावित किया गया है। उनसे यह तय करने का अनुरोध किया गया है कि संसद अध्यक्ष के साथ बैठक से पहले पदों को कैसे साझा किया जाए। 

सेना को लेकर चिन्ता

गम्मनपिला ने कहा- हम एक अराजक स्थिति में नहीं रह सकते। हमें आज (सोमवार) किसी तरह आम सहमति पर पहुंचना है।
नागरिक प्रशासन के अभाव में सैन्य अधिकारियों द्वारा सार्वजनिक सुरक्षा पर बयान देने से विपक्षी दल भी चिंतित हैं। प्रेमदासा के प्रवक्ता कविंदा मकलांदा ने कहा कि सांसदों ने चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल शैवेंद्र सिल्वा पर एक सार्वजनिक बयान देने पर चर्चा की है, जिसमें कानून और व्यवस्था बनाए रखने के लिए लोगों के सहयोग का आह्वान किया गया है। उन्होंने कहा कि एक लोकतांत्रिक देश में एक नागरिक प्रशासन की आवश्यकता है, सेना की नहीं।

महत्वपूर्ण बिन्दु

यदि राजपक्षे के इस्तीफा देने तक विपक्षी दल सरकार बनाने में विफल रहते हैं, तो विक्रमसिंघे प्रधानमंत्री के रूप में संविधान के तहत कार्यवाहक राष्ट्रपति बन जाएंगे। हालांकि, प्रदर्शनकारियों की मांग के अनुरूप, विपक्षी दल उन्हें कार्यवाहक अध्यक्ष के रूप में भी कार्यभार संभालने की अनुमति नहीं देना चाहते हैं।

Why the deadlock continues in Sri Lanka - Satya Hindi
प्रदर्शनकारियों का कब्जा बना हुआ है
उनका कहना है कि विक्रमसिंघे को तुरंत हट जाना चाहिए और अध्यक्ष महिंदा यापा अभयवर्धने को कार्यवाहक अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभालने की अनुमति देनी चाहिए।

राजपक्षे ने कमी को दूर करने और आर्थिक सुधार शुरू करने के प्रयास में मई में विक्रमसिंघे को प्रधानमंत्री नियुक्त किया। लेकिन कमियों को हल करने में देरी ने उनके खिलाफ जनता को खड़ा कर दिया और प्रदर्शनकारियों ने उन पर राष्ट्रपति की रक्षा करने का आरोप लगाया।

श्रीलंका भारत और अन्य देशों से सहायता पर निर्भर है। साथ ही आईएमएफ से बातचीत की कोशिश जारी है। विक्रमसिंघे ने हाल ही में कहा था कि आईएमएफ के साथ बातचीत जटिल थी क्योंकि श्रीलंका अब एक दिवालिया राज्य है।

श्रीलंका ने अप्रैल में घोषणा की थी कि वो विदेशी मुद्रा की कमी के कारण विदेशी ऋणों के रीपेमेंट को रोक रहा है। इसका कुल विदेशी कर्ज 51 अरब डॉलर है, जिसमें से इसे 2027 के अंत तक 28 अरब डॉलर चुकाना होगा। 
दुनिया से और खबरें

महीनों के प्रदर्शनों ने राजपक्षे के राजनीतिक खानदान को बहुत पीछे कर दिया है। इस खानदान ने पिछले दो दशकों में अधिकांश समय तक श्रीलंका पर शासन किया है, लेकिन प्रदर्शनकारियों द्वारा इस खानदान पर कुप्रबंधन और भ्रष्टाचार का आरोप लगाया जाता रहा है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें