loader

दुनिया भर में कोरोना संक्रमितों की संख्या एक करोड़ के पार पहुँची

दुनिया भर में कोरोना वायरस पॉजिटिव मामले 10 मिलियन यानी एक करोड़ से ज़्यादा हो गए हैं। पिछले साल नवंबर में कोरोना वायरस का पहला मामला सामने आने के बाद इतनी संख्या पहुँचने में क़रीब छह महीने लगे। जब से संक्रमण के मामले सामने आए हैं तब से यह तेज़ी से बढ़ता ही जा रहा है। अब दुनिया भर में हर रोज़ क़रीब पौने दो लाख संक्रमण के नये मामले आ रहे हैं। 

कोरोना मरीज़ों के मृतकों की संख्या पाँच लाख से ज़्यादा हो गई है। मार्च महीने में सबसे ज़्यादा मौत के मामले क़रीब 1.9 लाख आए थे। यह वह समय था जब कोरोना वायरस बीमारी मार्च में इटली, स्पेन और फ्रांस में अपने चरम पर थी और उसी दौरान अमेरिका भी इसकी चपेट में आ गया। हालाँकि मई और जून में संक्रमण के मामलों में वृद्धि हुई है, लेकिन कुछ हद तक मृत्यु दर कम हुई है।

ताज़ा ख़बरें
दुनिया भर में अलग-अलग एजेंसियों से आ रहे कोरोना संक्रमित लोगों के आँकड़ों में मामूली अंतर है। वर्ल्डमीटर के आँकड़ों के अनुसार, दुनिया भर में कोरोना संक्रमण के मामले 1 करोड़ 86 हज़ार से ज़्यादा हो गए हैं और मरने वालों की संख्या पाँच लाख 1 हज़ार से ज़्यादा हो गई है। समाचार एजेंसी रायटर्स की टैली के अनुसार भी पॉजिटिव केस एक करोड़ से ज़्यादा हो गए हैं और क़रीब 5 लाख लोगों की मौत हो गई है। हालाँकि जॉन्स हॉपकिंस यूनिवर्सिटी के आँकड़े बताते हैं कि दुनिया भर में 99 लाख 53 हज़ार से ज़्यादा संक्रमण के मामले आए हैं और 4 लाख 98 हज़ार 710 लोगों की मौत हुई है। यह अंतर आँकड़ों को अपडेट करने के अलग-अलग समय के कारण भी हो सकता है। 

बहरहाल, दुनिया में सबसे ज़्यादा कोरोना संक्रमण के मामले अमेरिका में आए हैं। वर्ल्डमीटर के आँकड़ों के अनुसार, अमेरिका में 25 लाख 96 हज़ार से ज़्यादा कोरोना वायरस संक्रमण के मामले आ चुके हैं और 1 लाख 28 हज़ार से ज़्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। 

अमेरिका में 10 लाख 81 हज़ार लोग पूरी तरह ठीक भी हो चुके हैं और फ़िलहाल क़रीब 13 लाख 86 हज़ार लोग संक्रमित हैं। अमेरिका में हर रोज़ क़रीब 40-50 हज़ार कोरोना संक्रमण के मामले आ रहे हैं।

वर्ल्डमीटर के अनुसार, ब्राज़ील में कोरोना संक्रमितों की संख्या 13 लाख के पार पहुँच चुकी है और 57 हज़ार लोगों की मौत हो चुकी है। यहाँ हर रोज़ करीब 35 हज़ार मामले आ रहे हैं। तीसरे स्थान पर रूस है जहाँ 6 लाख 27 हज़ार पॉजिटिव केस आए हैं और क़रीब 8900 लोगों की मौत हुई है। इसके बाद चौथे स्थान पर भारत है। भारत के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, देश में 24 घंटे में 19 हज़ार 906 पॉजिटिव केस आए, 410 लोगों की मौत हुई। देश में अब तक 5 लाख 28 हज़ार 859 पॉजिटिव केस, 16 हज़ार 95 मौतें हुईं। 3 लाख नौ हज़ार मरीज़ ठीक हो चुके हैं, फ़िलहाल 2 लाख 3 हज़ार संक्रमित हैं।

दुनिया से और ख़बरें

वर्ल्डमीटर के अनुसार, इंग्लैंड में 3 लाख 10 हज़ार संक्रमण के मामले आए और 43 हज़ार 598 लोग मारे गए। इसके साथ ही स्पेन, पेरु, चिली, इटली, ईरान, मेक्सिको और पाकिस्तान में 3 लाख से 2 लाख के बीच संक्रमण के मामले हैं।

अच्छी ख़बर यह है कि दुनिया भर में 54 लाख 64 हज़ार से ज़्यादा कोरोना मरीज़ पूरी तरह ठीक हो चुके हैं। दुनिया में 38 देश ऐसे हैं जिन्होंने या तो कोविड-19 को हरा दिया है, या वे इसे हराने के बहुत क़रीब हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत के पड़ोस में भूटान और श्रीलंका क़रीब-क़रीब कोरोना संक्रमण से मुक्त हैं। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें