loader

यमन में ईद पर ज़कात बांटने के दौरान भगदड़, 85 मौतें

यमन के एक स्कूल में रमज़ान के मौके पर ज़कात बांटने के दौरान एक बड़ा हादसा हुआ है। वहां भगदड़ में कम से कम 80 लोग कुचल कर मर गए। हुती के अधिकारियों ने कहा कि गुरुवार को हुए हादसे में 80 से ज्यादा लोग मारे गए और सैकड़ों घायल हो गए। यमन युद्ध से बेहाल एक देश है। यमन के एक बड़े हिस्से पर हूती लड़ाकों का कब्जा है। यमन के लोगों पर एक तरफ से सऊदी अरब की ओर से तो दूसरी तरफ से सरकारी फौज और हूती लड़ाकों के हमले होते रहते हैं। यमन अत्यंत गरीब देश है। इसलिए यहां पर दुनिया के तमाम देशों से ज़कात पहुंचती है। यह घटना इसलिए भी दुखदायी है, क्योंकि दो दिनों में ईद आने वाली है।
हुती के एक सुरक्षा अधिकारी ने कहा कि बाब अल-यमन जिले में भगदड़ के बाद कम से कम "85 लोग मारे गए और 322 से अधिक घायल हो गए।" उसने नाम न छापने की शर्त पर एएफपी को बताया, कि मृतकों में महिलाएं और बच्चे भी शामिल हैं। एक अन्य स्वास्थ्य अधिकारी ने मरने वालों की संख्या की पुष्टि की है। 
ताजा ख़बरें
एएफपी के मुताबिक हूती नियंत्रित राजधानी सना में घटना एक स्कूल के अंदर हुई जहां ज़कात बांटी जा रही थी। चश्मदीदों के मुताबिक सैकड़ों लोग चैरिटी का सामान लेने के लिए जमा हुए थे। 
हुती लड़ाकों के अल मशरिक टीवी चैनल द्वारा प्रसारित एक वीडियो में दिख रहा है कि शवों एक दूसरे के ऊपर लदे हुए हैं। इससे पता चलता है कि भगदड़ के दौरान लोगों ने एक-दूसरे के ऊपर चढ़कर अपना रास्ता बनाने की कोशिश की थी। 
फुटेज में दिखाया गया है कि कई लोगों ने अपने मुंह दूसरे लोगों के हाथों से ढके हुए थे, उनके शरीर के बाकी हिस्से घनी भीड़ में छिप गए थे।

वीडियो में सामने आया कि भगदड़ से लोगों को बाहर निकालने के लिए हथियारबंद सैन्य लड़ाके और ज़कात बांटने वाले कर्मचारियों ने भीड़ को वापस लौटने के लिए कहा। लेकिन कोई सुनने को तैयार नहीं था। 
हूती के आंतरिक मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि मृतकों और घायलों को पास के अस्पतालों में ले जाया गया है और ज़कात बांटने में हुई लापरवाही के लिए जिम्मेदार लोगों को हिरासत में ले लिया गया है। मंत्रालय ने सटीक आंकड़ा तो नहीं दिया, लेकिन कहा कि "कुछ व्यापारियों द्वारा पैसे के बेतरतीब ढंग से वितरण के दौरान भगदड़ में दर्जनों लोग मारे गए।" हूती राजनीतिक प्रमुख महदी अल-मशात ने कहा कि जांच के लिए एक समिति बनाई गई है।
हूती के एक सुरक्षा अधिकारी ने कहा कि इसमें शामिल होने के संदेह में तीन लोगों को हिरासत में लिया गया है।
यूएन (संयुक्त राष्ट्र) का कहना है कि यमन में आठ साल से अधिक समय से गृहयुद्ध चल रहा है। यूएन ने इसे दुनिया की सबसे खराब मानवीय त्रासदियों में से एक बताया है। यमन में संघर्ष 2014 में शुरू हुआ जब ईरान समर्थित हुती विद्रोहियों ने सना पर कब्जा कर लिया। जिससे सऊदी के नेतृत्व वाले गठबंधन को अगले वर्ष अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त सरकार को समर्थन देने के लिए हस्तक्षेप करना पड़ा।
दुनिया से और खबरें
संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, यमन में दो-तिहाई से अधिक आबादी गरीबी रेखा से नीचे रहती है, जिसमें हूती-नियंत्रित क्षेत्रों में सरकारी कर्मचारी शामिल हैं जिन्हें वर्षों से वेतन नहीं मिला है। संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, 21.7 मिलियन से अधिक लोगों वाले इस देश को इस वर्ष मानवीय सहायता की सख्त जरूरत है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें