loader

अटल से जुड़कर राहुल ने वैचारिक धरातल मजबूत किया है

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को गले लगाकर जितनी सुर्खियां राहुल गांधी ने बटोरी थीं और उस घटना को जितने लोग याद रखते हैं, उससे कहीं अधिक सुर्खियां राहुल ने ‘वसुधैव अटल’ जाकर बटोरी है और इस घटना को भुलाए नहीं भुलाया जा सकेगा। इसकी एक स्पष्ट वजह है कि संसद में मोदी से गले लगने में विचारों से समझौता वाला भाव नहीं था। 

नरेंद्र मोदी की प्रतिक्रिया से उक्त वक्त तब स्पष्ट हुई जब उन्होंने गले लगने को ‘गले पड़ना’ और गले लगने के लिए कुर्सी से उठने के आग्रह को ‘जनता की दी हुई कुर्सी से उठने को कहना’ बताया। मगर, क्या अब अटल बिहारी वाजपेयी की समाधिस्थल जाकर राहुल गांधी अपने सिद्धांतों से समझौता कर रहे हैं- यह बड़ा विमर्श है।

Rahul Gandhi at the tomb of Atal Bihari Vajpayee - Satya Hindi
बीजेपी के दो ही प्रधानमंत्री अब तक हुए हैं। अटल तीन बार पीएम बने तो मोदी दो बार। एक ने दूसरे को मुख्यमंत्री बनाया, तो दूसरे ने उन्हें ‘भारत रत्न’ दिलाया। मगर, बात यहीं खत्म नहीं होती। यह भी याद दिलाने की जरूरत है कि एक के कारण दूसरे के प्रधानमंत्रित्व काल का अंत हो गया। न सिर्फ नरेंद्र मोदी वजह बने वाजपेयी के सत्ता से बाहर होने की, बल्कि उनके राजनीतिक करियर के अंत का कारण भी वही बने।
ताज़ा ख़बरें

2004 का चुनाव हारने के बाद अटल बिहारी वाजपेयी ने कहा था कि अगर उन्होंने गुजरात दंगे के बाद सही समय पर सही कार्रवाई की होती तो परिणाम कुछ और होते। इसका मतलब यह है कि यूपीए की सरकार बनने और दोबारा दोहराए जाने के पीछे वजह स्वयं नरेंद्र मोदी रहे।

बात अधूरी रह जाएगी अगर लालकृष्ण आडवाणी का नाम न लिया जाए जो नरेंद्र मोदी की मुख्यमंत्री वाली कुर्सी गुजरात दंगे के बाद अटल से लड़ाई लड़ते हुए बचा रहे थे। लालकृष्ण आडवाणी के राजनीतिक करियर के अंत की वजह भी नरेंद्र मोदी बने। आडवाणी को अगर भारत रत्न जैसा पारितोषिक प्राप्त नहीं हुआ तो इसकी वजह उनका अटल बिहारी वाजपेयी की प्रकृति से अलग सीधे मोदी से नाराज़ होने वाला स्वभाव कारण माना जा सकता है। राष्ट्रपति पद के लिए भी उनके नाम चर्चा में आते-जाते रहे लेकिन वे चर्चा से ऊपर नहीं उठ पाए।

Rahul Gandhi at the tomb of Atal Bihari Vajpayee - Satya Hindi

मोदी युग में अटल से दूर हुई है बीजेपी

स्वतंत्रता के बाद संविधान और लोकतंत्र में आस्था से हमेशा अटल बिहारी वाजपेयी ने खुद को और अपनी पार्टी को जोड़े रखा। बाबरी विध्वंस की घटना पर दुख जताना इसका उदाहरण है। चीन, पाकिस्तान, इजराइल-फिलीस्तीन मुद्दा हो या फिर अमेरिकी वर्चस्व के विरोध की परंपरागत नेहरू नीति, कभी अटल और उनके नेतृत्व वाली पार्टी ने खुद को इससे अलग नहीं किया। पंडित नेहरू की पीठ पर चीन ने छुरा घोंपा था तो अटल की पीठ पर पाकिस्तानी राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ और प्रधानमंत्री नवाज़ शरीफ दोनों ने। फिर भी शांतिपूर्ण सहअस्तित्व का सिद्धांत बना रहा। 

नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार नेहरू-अटल नीति के उलट अमेरिका परस्त हो चुकी है। चीन को तिब्बत देने और बदले में सिक्किम के रास्ते व्यापारिक मार्ग खोलने वाली नीति से उलट अब चीन से तकरार बढ़ा है। हालांकि इसके अब तक उल्टे नतीजे ही मिले हैं। रूस अब पहले जैसा मित्र नहीं रहा। फिलीस्तीन की जगह इजराइल ने ली है। 

Rahul Gandhi at the tomb of Atal Bihari Vajpayee - Satya Hindi

स्पष्ट है कि अटल बिहारी वाजपेयी की समाधि पर जाने से राहुल गांधी ने नीतिगत आधार पर नेहरू नीति को अटल युग के साथ जोड़ा है और आगे भी इसकी जरूरत पर जोर दिया है। घरेलू मोर्चे पर सबको साथ लेकर चलने का नजरिया अटल बिहारी वाजपेयी के पास था और इसका उदाहरण एनडीए है जिसमें दर्जनों छोटे-बड़े दल शामिल रहे थे। आज एनडीए अपना महत्व और अर्थ खो चुका है। कश्मीर में आज बीजेपी का कोई साथी नहीं है जबकि बीजेपी-पीडीपी की सरकार जो बनी थी उसकी वजह अटल युग का अतीत ही रहा था। राहुल गांधी सिर्फ नेहरू-अटल नीति का विस्तार देते नजर आ रहे हैं।

कांग्रेस के लिए वक्त की राजनीतिक जरूरत हैं अटल

अटल बिहारी वाजपेयी ने पंडित नेहरू, इंदिरा गांधी और राजीव गांधी सबकी समय-समय पर खुली प्रशंसा की है। जब राहुल गांधी अटल बिहारी वाजपेयी से खुद को जोड़ते हैं तो वो प्रशंसाएं जीवित हो जाती हैं। इसका महत्व आज के दौर में इसलिए है कि नरेंद्र मोदी के नेतृत्ववाली सरकार और बीजेपी लगातार नेहरू-गांधी परिवार को कलंकित करने में जुटी हैं। एक प्रश्न यह भी उठता है कि जब अटल बिहारी वाजपेयी के गांधी-नेहरू परिवार के लिए उनके नजरिए को वैचारिक समझौता नहीं माना गया तो आज अटल की स्मृतियों से खुद को जोड़ना या उनका सम्मान करना ऐसा क्यों समझा जाना चाहिए?

Rahul Gandhi at the tomb of Atal Bihari Vajpayee - Satya Hindi
आजादी के बाद के इतिहास ने यही साबित किया है कि वामपंथी या दक्षिणपंथी वैचारिकी के आधार पर जनता लोकतांत्रिक तरीके से लामबंद कभी नहीं हुई है। जनता सबको साथ लेकर चलने में विश्वास रखती है। चूकि कांग्रेस की नीति वाम और दक्षिण से न बहुत दूरी और न बहुत नजदीकी या कहे कि ना नफरत और ना बहुत प्यार वाली रही है, इसलिए कांग्रेस सबसे लंबे समय तक राज कर पायी है। वर्तमान मोदी सरकार की घोषित नीति भी ‘सबका साथ, सबका विकास’ है। इस नारे में जिस हद तक ईमानदारी का अभाव है उसी हद तक विपक्ष के लिए उम्मीद भी है।
विश्लेषण से और खबरें

राहुल गांधी ने भारत जोड़ो यात्रा के जरिए सियासत का फलक बड़ा किया है। वे सिर्फ अटल बिहारी वाजपेयी के समाधिस्थल पर नहीं जाते, राष्ट्रपिता महात्मा गांधी से लेकर सभी पूर्व प्रधानमंत्रियों के समाधिस्थल तक जाते हैं। इनमें चौधरी चरण सिंह और जगजीवन राम भी हैं। वर्तमान राजनीति में कांग्रेस जिस जनाधार वर्ग से दूर हुई है उसमें इन नेताओँ की बहुत बड़ी पकड़ रही थी। राहुल की कोशिश उस पकड़ को दोबारा पाने की भी है। इस कदम का हिन्दी पट्टी और खासतौर से उत्तर प्रदेश की सियासत पर बड़ा असर दिख सकता है। 

राहुल गांधी ने वैचारिक आधार को छोड़ा है ऐसा मान लेना कतई उचित नहीं है। बल्कि, उन्होंने अपने वैचारिक आधार को जमीनी धरातल पर विस्तार देने की एक सराहनीय कोशिश की है। इस कोशिश के बाद बीजेपी बौखला गयी है। उसे अटल की प्रशंसा में जुटे कांग्रेसजनों से निपटने का तरीका नज़र नहीं आ रहा है। भारत जोड़ो यात्रा के दौरान राहुल गांधी के इस कदम को इसी वजह से मास्टर स्ट्रोक के तौर पर कहा जा रहा है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
प्रेम कुमार
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

विश्लेषण से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें