loader

सर्वे: फिर नीतीश सरकार के आसार लेकिन बीजेपी को जेडीयू से ज़्यादा सीटें!

बिहार के सियासी घमासान में आरजेडी नेता तेजस्वी यादव की चुनावी रैलियों में उमड़ रही भीड़ से हलकान सूबे के मुखिया नीतीश कुमार को एक ताज़ा सर्वे से कुछ राहत मिलती दिख रही है। एबीपी न्यूज़ ने सी वोटर के साथ मिलकर बिहार के मतदाताओं के बीच सर्वे किया है। सर्वे यह बताता है कि बिहार में एक बार फिर एनडीए की सरकार बनने जा रही है। 

एबीपी न्यूज़-सी वोटर का दावा है कि यह सर्वे बिहार की सभी 243 सीटों पर किया गया और इस दौरान 30 हजार 678 लोगों से बात की गई। सर्वे 1 अक्टूबर से लेकर 23 अक्टूबर के बीच किया गया है। 

कुछ दिन पहले आए लोकनीति-सीएसडीएस के सर्वे में भी नीतीश सरकार के आने की बात कही गयी थी। बहरहाल, एबीपी न्यूज़-सी वोटर ने यह सर्वे बिहार के पांच इलाकों में किया है। इन इलाकों में- मगध-भोजपुर, अंग प्रदेश, सीमांचल, मिथिलांचल और उत्तर बिहार शामिल हैं। 

ताज़ा ख़बरें

एबीपी न्यूज़-सी वोटर के सर्वे के मुताबिक़, 73 सीटों वाले उत्तर बिहार में एनडीए को 45 से 49 और महागठबंधन को 22 से 26 सीटें मिल सकती हैं। एनडीए से अलग होकर नीतीश को हराने का दम भर रहे एलजेपी के प्रधान और सांसद चिराग पासवान को यहां एक भी सीट नहीं मिलने की बात सर्वे में कही गई है जबकि अन्य के खाते में 1 से 2 सीटें जाने का अनुमान लगाया गया है। 

उत्तर बिहार के बाद सबसे ज़्यादा सीटें मगध-भोजपुर के इलाक़े में हैं। यहां 69 विधानसभा सीटें हैं और मुक़ाबला कड़ा दिख रहा है। सर्वे कहता है कि यहां एनडीए को 36-44 और महागठबंधन को 23-30 सीटें मिल सकती हैं। 

अगर चिराग पासवान ने यह सर्वे देखा होगा तो उन्हें खासी निराशा होगी क्योंकि उत्तर बिहार के बाद मगध-भोजपुर में भी उनकी पार्टी को शून्य सीटें मिलने की बात सर्वे में कही गई है। जबकि अन्य को 2-3 सीटें मिलने का अनुमान है। 

ABP News-C voter Survey Bihar NDA may return  - Satya Hindi
ABP News-C voter Survey Bihar NDA may return  - Satya Hindi

मिथिलांचल 

इसके बाद नंबर आता है मिथिलांचल का। 50 सीटों वाले मिथिलांचल में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अगुवाई वाले एनडीए को 27-31 सीटें, तेजस्वी यादव की क़यादत वाले महागठबंधन को 18-21 सीटें, चिराग पासवान की एलजेपी को 1-3 सीटें और अन्य को 0-1 सीट मिलने की बात कही गई है।

एलजेपी को सीमांचल में भी शून्य सीट

मिथिलांचल के बाद सर्वे में नंबर आता है सीमांचल का। इस इलाक़े में असदउद्दीन ओवैसी काफी सक्रिय हैं क्योंकि यहां मुसलिम मतदाताओं की संख्या काफी अच्छी है। 24 सीटों वाले सीमांचल में नीतीश को 11-15 सीटें, महागठबंधन को 8-11 सीटें, चिराग पासवान की एलजेपी को शून्य और अन्य को 1 सीट मिलने की बात कही गई है। 

ABP News-C voter Survey Bihar NDA may return  - Satya Hindi
ABP News-C voter Survey Bihar NDA may return  - Satya Hindi

अंग प्रदेश 

27 सीटों वाले अंग प्रदेश की बात करें तो यहां एनडीए को 16-20, महागठबंधन को 6-10, पासवान को 0-2 और अन्य को 0-1 सीट मिलने का अनुमान लगाया गया है। 

इस तरह कुल मिलाकर 243 सीटों की बात करें तो एनडीए को 135-159, महागठबंधन को 77-98, एलजेपी को 1-5 और अन्य को 4-8 सीटें मिलने की बात सर्वे कहता है। 

ABP News-C voter Survey Bihar NDA may return  - Satya Hindi
ABP News-C voter Survey Bihar NDA may return  - Satya Hindi

नीतीश की मुश्किलों में इज़ाफा 

यह सर्वे नीतीश के चेहरे पर आई चिंता की लकीरों को और गहरा कर सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि सर्वे कहता है कि जेडीयू को 59-67, बीजेपी को 73-81, विकासशील इंसान पार्टी को 3-7 और हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा को 0-4 सीटें मिल सकती हैं। मतलब साफ है कि बीजेपी थोड़ा नहीं ज़्यादा सीटों से आगे दिख रही है। 

बिहार के सियासी कॉरिडोर में यह चर्चा पहले से ही है कि अगर बीजेपी की ज़्यादा सीटें आईं तो वह मुख्यमंत्री पद पर दावा ठोक सकती है भले ही अभी उसके नेता ‘नीतीश कुमार ही मुख्यमंत्री होंगे’ का राग दोहरा रहे हों।

दूसरी ओर महागठबंधन की बात करें तो आरजेडी को 56-64, कांग्रेस को 12-20 और वाम दलों को 9-14 सीटें मिलने की बात कही गई है। सर्वे में एनडीए को 43 फ़ीसदी, महागठबंधन को 35 फ़ीसदी, एलजेपी को 4 फ़ीसदी व अन्य को 18 फ़ीसदी वोट मिलने की बात कही गई है। 

जीडीएसएफ़ व अन्य गठबंधन 

इस 18 फ़ीसदी वोट में ग्रेंड डेमोक्रेटिक सेक्युलर फ्रंट (जीडीएसएफ़) सहित कुछ अन्य छोटे गठबंधनों व निर्दलीयों की हिस्सेदारी होगी। जीडीएसएफ़ के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार पूर्व केंद्रीय मंत्री उपेंद्र कुशवाहा हैं। गठबंधन में कुशवाहा की आरएलएसपी, मायावती की बीएसपी, असदउद्दीन ओवैसी की एआईएमआईएम और कुछ अन्य पार्टियां शामिल हैं। 

देखिए, सर्वे पर चर्चा- 

लोकनीति-सीएसडीएस के सर्वे में एनडीए को महागठबंधन से 6 फ़ीसदी ज़्यादा वोट मिलने की बात कही गई थी। कहा गया था कि एनडीए को 38 जबकि महागठबंधन को 32 फ़ीसदी वोट मिल सकते हैं। 

बिहार से और ख़बरें

नीतीश से नाराजगी बरकरार

बिहार के तमाम चुनावी सर्वे इस बात को कह रहे हैं कि मतदाता नीतीश से नाराज हैं। लोकनीति-सीएसडीएस के सर्वे के मुताबिक़, 2015 में 18 फ़ीसदी लोग नीतीश के काम से नाख़ुश थे जबकि इस बार यह आंकड़ा 44 हो गया है। 38 फ़ीसदी लोग चाहते हैं कि नीतीश फिर से मुख्यमंत्री बनें जबकि 43 फ़ीसदी लोग नहीं चाहते कि वह दुबारा सत्ता में लौटें। 

इसी तरह एबीपी न्यूज़़-सी वोटर के सर्वे में 60 फ़ीसदी लोगों ने कहा कि वे नीतीश कुमार से नाराज हैं और मुख्यमंत्री को बदलना चाहते हैं वहीं 26% लोगों ने कहा कि वे नाराज तो हैं लेकिन उनका भरोसा नीतीश कुमार पर ही है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

बिहार से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें