loader

मोदी : बिहार ने बताया लोकतंत्र कैसे मजबूत होता है

चुनाव आयोग ने बीच रात को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि 223 सीटों के नतीजों का एलान कर दिया गया है। सिर्फ 20 सीटों पर वोटों की गिनती चल रही है, नतीजे जल्द ही घोषित कर दिए जाएंगे। 

चुनाव आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार, राष्ट्रीय जनता दल 70 सीटों पर चुनाव जीत चुका है और 5 पर वह आगे चल रहा है, यानी उसके खाते में 75 सीटें जाती दिख रही हैं।

इसके अनुसार सीपीआईएमएल-लिबरेशन 11 सीट पर चुनाव जीत चुका है और एक पर आगे है। सीपीआई दो और सीपीआईएम 2 सीटें जीत चुका हैं। कांग्रेस 18 सीटें जीत चुकी है और वह एक पर आगे है, यानी उसके खाते में 19 सीटें जाती दिख रही है। 

bihar assembly election : narendra modi says bihar strengthened democracy - Satya Hindi

दूसरी ओर भारतीय जनता पार्टी 66 सीटों पर चुनाव जीत चुकी है और 8 पर आगे चल रही है, यानी 74 सीटें उसके खाते में जाती दिख रही हैं। जनता दल 40 सीटें जीत चुकी है, 3 पर वह आगे है। हम 4 सीटें जीत चुका है। 

ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुसलिमीन 5 सीटें जीत चुका है। 

सुशील मोदी का विकास का वायदा

उप मुख्यमंत्री और बीजेपी नेता सुशील मोदी ने जीत का दावा करते हुए राज्य की जनता को धन्यवाद किया। उन्होंने जनता को आश्वस्त करते हुए कहा कि उनकी पार्टी बिहार में और अधिक विकास करेगी। 

मोदी : बिहार ने लोकतंत्र को किया मजबूत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिहार की जनता को शुक्रिया अदा करते हुए कहा, ''बिहार ने दुनिया को लोकतंत्र का पहला पाठ पढ़ाया है। आज बिहार ने दुनिया को फिर बताया है कि लोकतंत्र को मजबूत कैसे किया जाता है। रिकॉर्ड संख्या में बिहार के गरीब, वंचित और महिलाओं ने वोट भी किया और आज विकास के लिए अपना निर्णायक फैसला भी सुनाया है।'' एक दूसरे ट्वीट में मोदी ने कहा, 

अमित शाह : विकास का परचम

गृह मंत्री अमित शाह ने कहा, ''बिहार के हर वर्ग ने फिर एक बार खोखलेवादे, जातिवाद और तुष्टिकरण की राजनीति को सिरे से नकार कर एनडीए के विकासवाद का परचम लहराया है। यह हर बिहारवासी की आशाओं और आकांक्षाओं की जीत है... नरेंद्र मोदी जी और नीतीश कुमार जी के डबल इंजन विकास की जीत है। बिहार बीजेपी के कार्यकर्ताओं को बधाई।''

कार्यकर्ताओं को धन्यवाद किया नड्डा ने

बीजेपी अध्यक्ष जे. पी. नड्डा ने ट्वीट किया, ''मैं बीजेपी के करोड़ों कार्यकर्ताओं को हार्दिक धन्यवाद देता हूँ जिन्होंने कोरोना संक्रमण के दौरान जहां एक ओर अपने आपको मानवता की सेवा में झोंक दिया। वहीं दूसरी ओर केंद्र एवं राज्य सरकार की उपलब्धियों को भी जन-जन तक पहुंचाया और हर बूथ पर पार्टी को मजबूत करने का कार्य किया।''
  • बिहार विधानसभा चुनाव के मतदान में चल रहे रुझानों में 124 सीटों के साथ एनडीए को बहुमत मिलता दिख रहा है। इसमें बीजेपी 72, जनता दल युनाइटेड 43, वीआईपी 4 और हम 4 सीटों के साथ आगे चल रहे हैं। दूसरी ओर राष्ट्रीय जनता दल की अगुआई वाला महागठबंधन 112 सीटों पर आगे चल रहा है। इसमें आरजेडी 76, कांग्रेस 19 और वामपंथी दल 17 सीटों पर आगे चल रहे हैं। इसके साथ ही बिहार सरकार में एनडीए एक बार फिर वापस आता दिख रहा है।
  • ऑल इंडिया मुत्तहिदा मजलिस-ए-मुसिलीमीन यानी एआईएमआईएम के नेता असदउद्दीन ओवैसी ने इस बात पर कुछ कहने से इनकार कर दिया है कि त्रिशंकु विधानसभा की स्थिति में वह आरजेडी की अगुआई वाले धर्मनिरपक्ष दलों के महागठबंधन को सरकार बनाने के लिए समर्थन देंगे या नहीं। 
  • उन्होंने कहा है कि किसी दल ने उनसे संपर्क नहीं किया है, जब वे संपर्क करेंगे तो उस पर विचार किया जाएगा। एआईएमआईएम को तीन सीटों पर जीत मिल चुकी है और दो पर इसके उम्मीदवार आगे चल रहे हैं।
  • इस पार्टी पर आरोप है कि उसने सीमांचल के मुसलिम-बहुल इलाक़ों में अपने उम्मीदवार खड़े कर राष्ट्रीय जनता दल और कांग्रेस को कमज़ोर किया है, उनके मुसलिम वोट काटे हैं इस तरह बीजेपी की मदद की है। ओवैसी ने इससे इनकार करते हुए सवाल किया, 'मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और कर्नाटक में क्यों हार हुई? वहां तो हमारी पार्टी चुनाव नहीं लड़ रही थी?'
  • राष्ट्रीय जनता दल के नेता व सांसद मनोज झा ने बिहार सरकार पर गंभीर आरोप लगाते हुए कहा है कि प्रशासन  मतगणना प्रक्रिया को धीमी रखने का दबाव बना रहा है। उन्होंने आरोप लगाया कि प्रशासन उनकी पार्टी के जीते हुए उम्मीदवारों को सर्टिफिकेट देने में देरी कर रहा है। मनोज झा ने कहा, 'बिहार में लोकतंत्र का गला घोंटा जा रहा है।'  
  • इसके पहले मनोज झा ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा था, "बिहार को अपनी नई सरकार मिलने वाली है कोई भी इसे रोक नहीं सकता है। सीएम नीतीश कुमार का जाना तय है, मैं उनसे आग्रह करता हूं कि रिटर्निंग ऑफिसर को फोन करके वोटों की गिनती को धीमा करने के लिए कहलवाना बंद करें। वह सिर्फ अपनी हार को टाल सकते हैं।"   
  • चुनाव आयोग के अनुसार, शाम 7 बजे तक करीब 75 फीसदी वोटों की गिनती पूरी हो गई। उस समय तक एनडीए और महागठबंधन के बीच मुकाबला देखा जा रहा था।
  •  लेकिन एनडीए ने बढ़त बना ली है। एनडीए 123 सीटों पर आगे चल रहा है या जीत चुका है, जबकि महागठबंधन 113 सीटों पर आगे है या सीट जीत चुका है। 
  • इस बीच उप मुख्यमंत्री सुशील मोदी और बीजेपी नेता भूपेंद्र यादव नीतीश कुमार से मिलने उनके घर गए। गृह मंत्री अमित शाह ने भी नीतीश कुमार को फोन किया है। 

 शाम 7 बजे बिहार विधानसभा चुनाव में सदन में दलों की संभावित स्थिति और विभिन्न दलों के सदस्यों की संख्या को नीचे के ग्राफ़िक्स से समझा जा सकता है। 
bihar assembly election : narendra modi says bihar strengthened democracy - Satya Hindi
bihar assembly election : narendra modi says bihar strengthened democracy - Satya Hindi
शाम 7 बजे बिहार विधानसभा चुनाव में विभिन्न दलों को मिले मतों का प्रतिशत इस ग्राफ़ से समझा जा सकता है। 
bihar assembly election : narendra modi says bihar strengthened democracy - Satya Hindi
  • बिहार बीजेपी के अनुसूचित जाति-जनजाति मोर्चा के प्रमुख अजित कुमार चौधरी ने माँग की है कि रुझानों से साफ है कि बीजेपी को अधिक सीटें मिलनी जा रही हैं, लिहाज़ा, मुख्यमंत्री भी बीजेपी का ही होना चाहिए। उन्होंने इस पर सफाई देते हुए कहा कि 15 साल तक नीतीश कुमार के मुख्यमंत्री बने रहने की वजह से एंटी इनकम्बेन्सी का मुद्दा इस बार बन गया। इसलिए भी, उन्हें अब मुख्यमंत्री नहीं बनना चाहिए। 
  • बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा ने इसे खारिज करते हुए कहा है कि यह पार्टी की लाइन नहीं है, उस नेता की निजी राय हो सकती है। पात्रा जो कहें, एक बहस की शुरुआत तो हो गई और नीतीश कुमार पर सवालिया निशान तो लग ही गया। 
  • पर्यवेक्षकों का कहना है कि यह बीजेपी की चाल हो सकती है कि पहले छोटे स्तर पर यह मांग उठाई जाए और फिर बाद में उस पर ज़ोर दिया जाए। 
  • बीजेपी के बड़े नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री शहनवाज़ हुसैन ने कहा है कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ही बनेंगे, इस पर कोई संदेह नहीं है। 
  • बिहार की राजनीति को बदलने का दावा करने वाली पुष्पम प्रिया की पार्टी 'प्लूरल्स' बुरी तरह पिछड़ रही है, उसे किसी सीट पर बढ़त हासिल नहीं हुई है, स्वयं पुष्पम प्रिया की सीट पर भी नहीं। इस बीच पुष्पम प्रिया ने आरोप लगाया है कि ईवीएम हैक किए गए हैं, उनकी पार्टी को मिले वोट एनडीए को ट्रांसफर हो गए हैं। 

  • राष्ट्रीय जनता दल के सांसद व प्रवक्ता मनोज झा ने उम्मीद जताई है कि महागठबंधन निश्चित तौर पर चुनाव जीतेगा।  उन्होंने कहा कि उन्हें जानकारी है कि इस समय ही महागठबंधन को 124 सीटों पर बढ़त हासिल है, जो दिख नहीं रही है।'
  • इसके साथ ही उन्होंने यह आरोप भी लगाया है कि 'वोटों की गिनती जानबूझ कर धीमी रखी गई है।' झा ने महागठबंधन के उम्मीदवारों से कहा है वे मतगणना केंद्र से जीत का सर्टिफिकेट लेकर ही बाहर निकलें। 

काँटे की टक्कर

  • 7 सीटों पर वोटों का अंतर 200 से कम।
  • 23 सीटों पर वोटों का अंतर 500 से कम।
  • 49 सीटों पर वोटों का अंतर 1,000 से कम।
  • 80 सीटों पर वोटों का अंतर 2,000 से कम।
  • 123 सीटों पर वोटों का अंतर 3,000 से कम।
  • 166 सीटों पर वोटों का अंतर 5,000 से कम। 

इन सीटों पर है काँटे की टक्कर

  • चुनाव आयोग के अनुसार, दोपहर 12 बजे तक करीब 99 सीटें ऐसी हैं जहां 2,000 से कम वोटों का अंतर है। इसी तरह 54 सीटें ऐसी हैं, जहां 1000 से कम वोटों का अंतर है। इसके अलावा 28 सीटों पर अंतर 500 से भी कम वोटों का है। 

  • आयोग ने कहा है कि बिहार में कई सीटों पर 51 राउंड तक की गिनती हो सकती है, ऐसे में देर शाम तक नतीजे आ पाएंगे। चुनाव आयोग के मुताबिक़, शुरुआत में कई जगह वोटों की गिनती धीरे हो रही थी, लेकिन अब रफ्तार पकड़ी है।
  • कांग्रेस नेता और ऑल इंडिया कॉनफ़ेडरशन ऑफ़ एससी/एसटी ऑर्गनाइजेशन के डॉक्टर उदित राज ने इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन पर सवाल उठाया है। उन्होंने संकेत दिया है कि ईवीएम को नियंत्रित किया जा सकता है। 
  • बिहार में इस वक्त करीब 70 सीटें ऐसी हैं जहां पर वोटों का अंतर एक हजार से भी कम का है।
  • बिहार के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एचआर श्रीनिवास ने कहा है कि पिछले चुनाव की तुलना में इस बिहार में चुनाव नतीजे घोषित होने में देरी होगी, क्योंकि पोलिंग स्टेशनों की संख्या 45 प्रतिशत तक बढ़ा दी गई है। इस बार पोलिंग स्टेशन की संख्या 72 हजार से बढ़ाकर 1 लाख की गई थी।
  • लालू प्रसाद यादव के बड़े बेटे और राष्ट्रीय जनता दल के उम्मीदवार हसनपुर विधानसभा सीट पर पीछे चल रहे हैं। चुनाव आयोग की वेबसाइट के मुताबिक़, अभी तक तेज प्रताप यादव को 6,416 वोट मिले हैं, जबकि जदयू के राज कुमार को 8 हजार के करीब वोट मिले हैं।
चुनाव आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर नज़र डालने से पता चलता है कि अलग-अलग पार्टियों को मत इस रूप में मिलते दिख रहे हैं। 
bihar assembly election : narendra modi says bihar strengthened democracy - Satya Hindi
bihar assembly election : narendra modi says bihar strengthened democracy - Satya Hindi
https://results.eci.gov.in/

नीतीश फिर बनेंगे मुख्यमंत्री?

  • एनडीटीवी ने ख़बर दी है कि नीतीश कुमार की पार्टी ने कहा कि 'प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्पष्ट कहा है कि बिहार में नीतीश कुमार के नेतृत्व में एनडीए चुनाव मैदान में है। जेडीयू के प्रवक्ता ने कहा कि जिस किसी को नीतीश कुमार का नेतृत्व स्वीकार न हो वो एनडीए का हिस्सा नहीं हो सकता। चिराग पासवान ने नीतीश कुमार पर जो हमले किए, उससे हम तकलीफ हुई।'
bihar assembly election : narendra modi says bihar strengthened democracy - Satya Hindi

•    रीगा से बीजेपी आगे

•    सीतामढ़ी से राजद आगे 

•    परिहार से  बीजेपी आगे

•    सुरसंड से राजद आगे

•    परिहार से बीजेपी आगे

•    बेलसंड राजद आगे

•    बथनाहा से बीजेपी आगे

  • वोटों की गिनती के रुझानों में एनडीए को बहुमत मिलता दिख रहा है। वह 130 सीटों पर आगे चल रहा है जबकि  महागठबंधन 102 सीटों पर आगे चल रहा है। अन्य उम्मीदवार 12 सीटों पर आगे चल रहे हैं। 
bihar assembly election : narendra modi says bihar strengthened democracy - Satya Hindi
  • रुझानों में एनडीए के जेडीयू 50, बीजेपी 72, वीआईपी 6 और 'हम' एक सीट पर आगे चल रहे हैं। दूसरी ओर महागठबंधन के आरजेडी 64, कांग्रेस 19 और वामपंथी दल 14 सीटों पर आगे चल रहे हैं। 
  • बिहार के चुनावी दंगल में महागठबंधन और एनडीए के बीच काँटे का टक्कर चल रहा है। एनडीए अभी भी पीछे है, लेकिन उसने फासले को काफी पाटा है। मतगणना के रुझानों में महागठबंधन 111 और एनडीए 106 सीटों पर आगे चल रहे हैं।
bihar assembly election : narendra modi says bihar strengthened democracy - Satya Hindi
bihar assembly election : narendra modi says bihar strengthened democracy - Satya Hindi
  • जनता दल युनाइटेड के प्रवक्ता के. सी. त्यागी ने बिहार विधानसभा चुनावों में पार्टी की हार स्वीकार कर ली है। उन्होंने एनडीटीवी से बात करते हुए माना कि उनकी पार्टी चुनाव हार रही है। 
  • त्यागी ने कहा, 'हमें तेजस्‍वी यादव ने नहीं बल्कि प्राकृतिक आपदा ने हराया है। न तो ब्रांड नीतीश गायब हुआ है और न ही तेजस्‍वी यादव स्‍थापित हुए हैं।' 
  • केसी त्‍यागी ने कहा, 'हम लोगों के फैसले का स्‍वागत करते हैं, हम आरजेडी या तेजस्‍वी यादव से नहीं हारे हैं, राष्‍ट्रीय आपदा से हारे हैं।' 
  • उन्‍होंने कहा कि 'हम केवल कोविड-19 के कारण पीछे चल रहे हैं। हम बिहार के पिछले 70 साल की खराब हालत का परिणाम भुगत रहे हैं'।
bihar assembly election : narendra modi says bihar strengthened democracy - Satya Hindi

सीमांचल में कौन कहां?

•    नरपतगंज पर बीजेपी आगे

•    जोकीहाट  में बीजेपी आगे

•    सिकटी सीट पर राजद को बढ़त

•    रानीगंज पर जदयू आगे

•    फारबिसगंज में कांग्रेस आगे

•    बगहा सीट पर बीजेपी को बढ़त

•    आरा सीट पर महागठबंधन को बढ़त

•    औरंगाबाद की ओबरा पर राजद के ऋषि यादव आगे

•    सिकंदरा सीट पर कांग्रेस के बंटी चौधरी 125 वोटों से आगे

  • कई चुनावों के बाद वामपंथी दल बिहार में एक बड़ी ताक़त बन कर उभर रहे हैं। सीपीआई, सीपीआईएम और सीपीआईएमएल-लिबरेशन एक साथ हैं और महागठबंधन के हिस्सा हैं।
  • तेघड़ा से सीपीआई के राम रतन सिंह आगे। 
  • बखरी से सीपीआई के सूर्य कांत पासवान आगे। 
  • तरारी विधानसभा सीट पर माले प्रत्याशी सुदामा प्रसाद आगे।
  • दरौली से भाकपा (माले) सत्यदेव राम आगे। 
  • सीपीआईएमएल-माले 19, सीपीआई 6 और सीपीआईएम 4 सीटों पर चुनाव लड़ रही हैं।
  • बिहार विधानसभा की 200 सीटों में से 107 सीटों पर महागठबंधन आगे चल रहा है, जबकि एनडीए 80 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है। अन्य उम्मीदवार 13 सीटों पर आगे चल रहे हैं। जेडीयू 31, बीजेपी 47, हम 2, वीआईपी 4 सीटों पर आगे हैं। दूसरी ओर, आरेजडी 73, कांग्रेस 28 और वामपंथी दल 12 सीटों पर आगे चल रहे हैं। 
  • बेनीपुर सीट से जदयू उम्मीदवार अजय चौधरी आगे।
  • तेघड़ा से सीपीआई के राम रतन सिंह आगे।
  • मटिहानी से जदयू के बोगो सिंह आगे।
  • बखरी से सीपीआई के सूर्य कांत पासवान आगे।
  • शिवहर में राजद के आनंद आगे।
  • दरभंगा के बेनीपुर से कांग्रेस के मिथिलेश चौधरी आगे।
  • निर्मली विधानसभा सीट पर राजद के यदुवंश यादव आगे।
  • सुपौल विधानसभा सीट पर मंत्री बिजेंद्र यादव आगे।
  • छातापुर विधानसभा सीट से बीजेपी के नीरज कुमार सिंह आगे।
  • त्रिवेणीगंज विधानसभा सीट पर राजद के संतोष सरदार आगे।

  • बिहार विधानसभा चुनाव के लिए हो रही मतगणना में आरजेडी अगुआई वाला महागठबंधन 100 सीटों पर आगे है। बीजेपी अगुआई वाला एनडीए 75 सीटों पर आगे चल रहा है। एनडीए पहले बहुत पीछे था, लेकिन उसने यह अंतर काफी कम किया है। 

  • चेरिया बरियारपुर सीट पर आरजेडी के राजवंशी महतो आगे, जदयू की मंजू वर्मा पीछे। मंजू वर्मा का नाम मुज़फ़्फ़रपुर नारी निकेतन कांड में सामने आया था।
  • गया की अतरी विधानसभा सीट पर राजद के अजय यादव आगे।
  • बेगूसराय विधानसभा से कांग्रेस उम्मीदवार अमिता भूषण आगे, बीजेपी के कुंदन कुमार सिंह पीछे।
  • मधुबन विधानसभा सीट से मंत्री राणा रणधीर सिंह पीछे चल रहे हैं, जबकि लोक जनशक्ति पार्टी के राजू तिवारी आगे चल रहे है।
  • सीवान सदर सीट पर आरजेडी के अवध बिहारी आगे।
  • दरौली से भाकपा (माले) सत्यदेव राम आगे।
  • राघोपुर सीट पर तेजस्वी यादव आगे।
  • शेखपुरा विधानसभा के जदयू के रणधीर सोनी।
  • बरबीघा विधानसभा में कांग्रेस के गजानंद आगे।
  • शुरुआती रुझानों में बीजेपी की अगुआई वाला एनडीए 46और आरजेडी वाला महागठबंधन 78 सीटों पर आगे चल रहा है। अन्य दल 4 सीटों पर आगे चल रहे हैं। 
  • आरजेडी 58, कांग्रेस 18 और वामपंथी दल 5 सीटों पर आगे चल रहे हैं। दूसरी ओर जेडीयू 16, बीजेपी 27 और हम 2 सीट पर आगे हैं। 
  • लालू प्रसाद यादव के बेटे तेजस्वी यादव और तेज प्रताप यादव शुरुआती रुझान में आगे चल रहे हैं। 
  • राष्ट्रीय जनता दल के नेता और लालू प्रसाद यादव के बड़े बेटे तेज प्रताप यादव ने अपने छोटे भाई तेजस्वी को जीत की शुभकामना दी। 
  • बिहार में पोस्टल बैलट की गिनती जारी है। 
  • बिहार विधानसभा चुनाव के वोटों की गिनती शुरू हो गई है। तीन चरणों में 243 सीटों के लिए मतदान हुआ। 
  • कई जगहों पर ठंड के बावजूद वोटों की गिनती शुरू होने के पहले ही कार्यकर्ताओं की भीड़ दिखने लगी है। पटना के मतगणना केंद्र के बाहर सैकड़ों की संख्या में कार्यकर्ता पहुंचने लगे हैं।
  • आरजेडी नेता शिवानंद तिवारी ने कहा है कि 'इस बार तेजस्वी की सभा में जो नजारा दिखा है, वैसा पहले कभी नहीं दिखा। यह हार सिर्फ नीतीश कुमार ही नहीं, बल्कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भी है।' 
तीन चरणों में हुए बिहार विधानसभा चुनावों के वोटों की गिनती थोड़ी देर में शुरू हो जाएगी। कुल 243 सीटों पर चुनाव हुए हैं। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के जनता दल युनाइटेड की अगुआई में एनडीए एक तरफ है तो तेजस्वी यादव वाले राष्ट्रीय जनता दल की अगुआई में महागठबंधन मैदान में है। तमाम एग़्जिट पोल से संकेत मिले हैं कि सत्तारूढ़ गठबंधन के लिए यह चुनाव मुश्किल होगा। 
चुनाव आयोग ने सोशल डिस्टैंसिंग को ध्यान में रखते हुए मतगणना केन्द्रों की संख्या बढ़ा दी थी। उसी को देखते हुए मतगणना के लिए भी अधिकारियों और कर्मचारियों की संख्या भी बढ़ाई गई है। 
मतगणना केन्द्रों की तादाद बढ़ाकर 55 कर दी गई है। मतगणना कर्मचारियों की भी तादाद उसी अनुपात में बढ़ाई गई है। चार जिलों पूर्वी चम्पारण, गया, सीवान और बेगूसराय जिलों में 3-3 केन्द्रों पर मतगणना होगी जबकि पूर्णिया, मधुबनी, सहरसा, गोपालगंज, दरभंगा, भागलपुर, बांका, नवादा और नालन्दा में 2-2 मतगणना केन्द्र बनाए गए हैं। बाकी बचे 23 जिलों में 1-1 मतगणना केन्द्र हैं।
मतगणना केन्द्रों में 414 हॉल में काउंटिंग टेबल लगाए गए हैं। परंपरा के अनुसार, पहले पोस्टल बैलट की गिनती होगी। इस बार बड़ी संख्या में बुर्जुगों, कोविड प्रभावित लोगों ने पोस्टल यानी लिफाफाबंद मतपत्रों का प्रयोग किया।
बिहार विधानसभा चुनाव तीन चरणों में हुआ। कुल 243 सीटों पर 28 अक्टूबर, 3 नवंबर और 7 नवंबर को वोट डाले गए। पहले चरण में कुल 71 सीटों पर 53.54 फीसदी, दूसरे चरण में 94 सीटों पर 54.05 फीसदी और तीसरे चरण में 78 सीटों पर 59.94 फीसदी मतदान हुआ।

पहला चरण

पहले चरण का मतदान 28 अक्टूबर को हुआ, उस दिन राज्य के 16 ज़िलों की 71 सीटों के लिए कुल 1,066 उम्मीदवार मैदान में थे और मतदान के लिए 31 हज़ार मतदान केंद्र बनाए गए थे। निर्वाचन आयोग ने कोरोना के मद्देनज़र मतदान के लिए ख़ास  दिशानिर्देश जारी किये थे। इसके तहत एक मतदान केंद्र पर मतदाताओं की संख्या 1,600 से घटाकर 1,000 कर दी गयी। पहले चरण में कुल 71 सीटों के लिए आज 53.54 प्रतिशत वोट पड़े। मतदान आमतौर पर शांतिपूर्ण रहा और कहीं से किसी बड़ी हिंसा की ख़बर नहीं आई।
ख़ास ख़बरें

दूसरा चरण

बिहार विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में 17 ज़िलों की 94 विधानसभा सीटों पर मतदान हुआ। इस चरण में 1463 प्रत्याशियों के भाग्य का फ़ैसला होगा जिनमें 146 महिलाएं हैं। क़रीब 2.85 करोड़ मतदाताओं ने वोट किया। 
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के जनता दल यूनाइटेड के लिए सबसे महत्वपूर्ण चरण माना जा रहा है क्योंकि इसमें उसकी सबसे अधिक जीती हुई सीटें हैं। इस चरण में उसके 43 उम्मीदवार मैदान में थे। जदयू के कुल 115 उम्मीदवारों में 35 पहले और 37 आख़िरी चरण में अपनी क़िस्मत आजमा रहे थे।
दूसरे चरण में जिन प्रमुख उम्मीदवारों के भाग्य का फ़ैसला होगा उनमें राजद के तेजस्वी यादव शामिल हैं। तेजस्वी विपक्षी महागठबंधन की ओर से मुख्यमंत्री पद के प्रत्याशी हैं। तेजस्वी वैशाली ज़िले की राघोपुर विधानसभा सीट से चुनाव मैदान में हैं। उन्होंने 2015 में बीजेपी के सतीश कुमार को हराकर यह सीट फिर अपनी पार्टी के लिए जीती। सतीश ने 2010 में इस सीट पर तेजस्वी की माँ और पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी को हराया था। बीजेपी ने इस बार भी सतीश कुमार को ही टिकट दिया है। 

तीसरा चरण

बिहार विधानसभा के तीसरे और आख़िरी चरण में 78 सीटों के लिए वोटिंग हुई है। इनमें से अधिकतर सीटें कोसी-सीमांचल के इलाक़े में आते हैं।  इस चरण में 2.34 करोड़ मतदाता 1204 उम्मीदवारों की किस्मत का फ़ैसला करेंगे। माना जा रहा है कि तीसरे चरण में चुनावी नतीजों पर 'असदुद्दीन ओवैसी' फ़ैक्टर का असर रहेगा। 
अररिया, किशनगंज, पूर्णिया और कटिहार जिलों में कुल 24 विधानसभा सीटें हैं। इन क्षेत्रों में मुसलिम मतदाताओं की आबादी काफ़ी ज़्यादा है। इन क्षेत्रों में असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी एआईएमआईएम ने प्रत्याशी उतारे हैं। इसी कारण माना जा रहा है कि इन सीटों पर त्रिकोणिय मुक़ाबला हो सकता है। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

बिहार से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें