loader

सीबीआई, ईडी मेरे घर में ऑफिस खोल सकती हैं: तेजस्वी

बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने गुरुवार को भारतीय जनता पार्टी पर जोरदार हमला किया। उन्होंने कहा कि जाँच एजेंसियों से डरने की बजाय, वह उन्हें अपने घर पर कार्यालय खोलने के लिए तैयार हैं।

राजद नेता ने दावा किया कि केंद्र सरकार लगातार अपने इशारे पर केंद्रीय जांच ब्यूरो यानी सीबीआई से उनके खिलाफ कार्रवाई करवा रही है, लेकिन आज तक कुछ भी नहीं मिला है।

ताज़ा ख़बरें

उन्होंने कहा, 'सीबीआई को हमारे घर में ही एक कार्यालय खोलना चाहिए। मैं उन्हें खुद जगह दूंगा।' राजद नेता ने अपनी मां और पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी के घर पर पत्रकारों से बातचीत के दौरान भाजपा के राजनीतिक विरोधियों के खिलाफ केंद्रीय एजेंसियों के दुरुपयोग के आरोपों का ज़िक्र किया। बता दें कि हाल के समय में शिवसेना, एनसीपी, कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस जैसे दलों के कई नेताओं के ख़िलाफ़ केंद्रीय एजेंसियाँ कार्रवाई करती रही हैं।

तेजस्वी यादव ने कहा, 'केंद्रीय एजेंसी भाजपा पार्टी के सेल की तरह काम कर रही है।' बहरहाल, उनके ख़िलाफ़ भ्रष्टाचार के कई मामले हैं। अब तक सीबीआई ने राष्ट्रीय जनता दल के प्रमुख लालू यादव, उनकी पत्नी राबड़ी देवी, तेजस्वी यादव और अन्य के ख़िलाफ़ मामले दर्ज किए हैं। राजद प्रमुख द्वारा देश के रेल मंत्री के रूप में एक कंपनी को दिए गए कथित फेवर के संबंध में ये मामले दर्ज किए गए हैं।

नीतीश कुमार ने कल शपथ लेने के बाद यह भी कहा था कि वह ईडी या केंद्रीय जांच ब्यूरो जैसी केंद्रीय जांच एजेंसियों से डरते नहीं हैं।

तेजस्वी ने आगे दावा किया कि बिहार बीजेपी के नेताओं को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी को ख़त्म करने के लिए आलाकमान द्वारा ज़िम्मेदारी दी गई थी।

तेजस्वी ने दावा किया, 'हालांकि, ये लोग शीर्ष नेतृत्व की नजर में विफल रहे हैं। उनकी विश्वसनीयता खत्म हो गई है।'

यादव ने डिप्टी सीएम बनने के बाद बिहार के युवाओं को रोजगार देने के मुद्दे पर खुलकर बात की। उन्होंने पहले 2015 से 2017 तक बिहार के उपमुख्यमंत्री के रूप में कार्य किया था। उन्होंने कहा कि बहुत कम समय में मुझे मंत्री और विपक्ष का नेता होने का अनुभव हुआ। उन्होंने कहा, 'तब से मैं परिपक्व हो चुका हूँ, विपक्ष के नेता के रूप में कार्य किया है और पिछले विधानसभा चुनावों में पार्टी का अभियान चलाया था जब मेरे पिता उपलब्ध नहीं थे। अब मेरे पास हर तरह का अनुभव है। इसलिए, विकास कार्य तेजी से होंगे।'

बिहार से और ख़बरें

यह पूछे जाने पर कि इस बार गठबंधन कैसे हुआ, तेजस्वी यादव ने कहा, 'हम देख पाए कि नीतीश जी बहुत असहज थे। भाजपा उन पर थोपने की कोशिश कर रही थी। हम उनके चेहरे को पढ़ सकते थे।'

यह सब कैसे शुरू हुआ, इस पर तेजस्वी ने कहा कि यह एकाएक हुआ और यह कोई पूर्व नियोजित कदम नहीं था। हालांकि, उन्होंने स्वीकार किया कि दोनों पार्टियों के विधायक मिल चुके हैं और सभी राजनीतिक घटनाक्रम पर पैनी नजर रख रहे हैं। उन्होंने कहा, 'नीतीश जी ने इस्तीफा दे दिया और हमारे विधायकों को मना लिया।'

यह पूछे जाने पर कि क्या नीतीश कुमार 2024 में देश का नेतृत्व करने के लिए सबसे अच्छी स्थिति में हैं, तेजस्वी ने कहा, 'उनके पास प्रशासनिक अनुभव है। अगर नरेंद्र मोदी नेतृत्व कर सकते हैं, तो नीतीश जी क्यों नहीं? कोई भी पीएम बन सकता है। अगर वह पीएम बन सकते हैं, तो कोई भी बन सकता है।'

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

बिहार से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें