loader

लेसी सिंह को हटाएं नीतीश, वरना इस्तीफ़ा दूंगी: जेडीयू विधायक 

बिहार में नई सरकार बनते ही जेडीयू के अंदर बगावत देखने को मिली है। जेडीयू की विधायक बीमा भारती ने नीतीश सरकार में मंत्री बनाई गईं लेसी सिंह के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। बीमा भारती ने तमाम टीवी चैनलों के साथ बातचीत में कहा है कि अगर लेसी सिंह को मंत्री पद से नहीं हटाया जाता है तो वह विधायक पद से इस्तीफा दे देंगी। इससे पहले जेडीयू के 5 विधायक कैबिनेट विस्तार से गैरहाजिर रहे थे। 

बताना होगा कि बिहार में 16 अगस्त को नई सरकार का कैबिनेट विस्तार हुआ है। कानून मंत्री बनाए गए कार्तिकेय सिंह को लेकर नई सरकार पहले ही विवादों में फंस गई है। कार्तिकेय सिंह के खिलाफ अपहरण के एक मामले में अदालत की ओर से गिरफ्तारी का वारंट जारी किया जा चुका था और 16 अगस्त को उन्हें कोर्ट में सरेंडर करना था। लेकिन इस दिन वह मंत्री पद की शपथ ले रहे थे। 

विधायक बीमा भारती ने तमाम टीवी चैनलों से बातचीत में कहा है कि लेसी सिंह के खिलाफ जो कोई भी आवाज उठाता है तो लेसी सिंह उसका मर्डर करवा देती हैं और डरा धमका कर रखती हैं। उन्होंने मांग की है कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार लेसी सिंह को तुरंत अपने मंत्रिमंडल से हटाएं। 

ताज़ा ख़बरें

बीमा भारती ने मीडिया से बातचीत में यह भी कहा है कि उन्होंने कई बार लेसी सिंह के खिलाफ मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और पार्टी के अंदर भी शिकायत की लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई। लेसी सिंह भी जेडीयू की नेता हैं। 

रुपौली सीट से हैं विधायक 

बीमा भारती पूर्णिया की रुपौली सीट से जेडीयू की विधायक हैं। वह नीतीश कुमार की कैबिनेट में मंत्री भी रह चुकी हैं। उन्होंने निर्दलीय विधायक के तौर पर चुनाव जीतकर अपना राजनीतिक करियर शुरू किया था।

JDU MLA Bima Bharti targeted Minister Lacey Singh - Satya Hindi
मंत्री लेसी सिंह।

बीमा भारती ने सवाल उठाया कि लेसी सिंह को तरजीह क्यों दी जा रही है। उन्होंने कहा कि वह पांच बार विधायक का चुनाव जीत चुकी हैं और अति पिछड़ा वर्ग से आती हैं। भारती ने कहा कि लेसी सिंह तमाम चुनावों में जेडीयू के खिलाफ काम करती हैं और पार्टी का विरोध करती रही हैं। बीमा भारती ने कहा कि जब उनकी बेटी ने चेयरमैन का चुनाव लड़ा तो लेसी सिंह ने विरोध करके उनकी बेटी को चुनाव हरा दिया।

उन्होंने सवाल उठाया कि जेडीयू में जब एक से एक अच्छे पढ़े-लिखे लोग हैं लेकिन इसके बावजूद भी लेसी सिंह को मंत्री क्यों बनाया गया। उन्होंने कहा कि वह कोई मंत्रालय नहीं चाहतीं लेकिन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने लेसी सिंह को मंत्रिमंडल में शामिल क्यों किया। 

बीमा भारती ने कहा कि अगर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार लेसी सिंह को मंत्रिमंडल से बर्खास्त नहीं करते हैं तो वह विधायक के पद से इस्तीफा दे देंगी।
बहरहाल, सरकार बनते ही जिस तरह जेडीयू की महिला विधायक बीमा भारती ने अपनी ही पार्टी की नेता और कैबिनेट मंत्री के खिलाफ खुलकर मीडिया में बयानबाजी की है, उससे सरकार और जेडीयू की निश्चित रूप से किरकिरी हुई है। 

जेडीयू का खराब प्रदर्शन 

जेडीयू के लिए साल 2020 का विधानसभा चुनाव बेहद खराब प्रदर्शन वाला रहा था। 2015 में मिली 71 सीटों के मुकाबले उसे सिर्फ 43 सीटों पर ही जीत मिली थी। बीजेपी से गठबंधन तोड़ते वक्त जेडीयू ने यह आरोप लगाया था कि विधानसभा चुनाव में चिराग मॉडल के जरिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के खिलाफ साजिश की गई और अब एक और चिराग मॉडल तैयार किया जा रहा था। जेडीयू का सीधा इशारा पूर्व केंद्रीय मंत्री आरसीपी सिंह की ओर था। 

JDU MLA Bima Bharti targeted Minister Lacey Singh - Satya Hindi
महागठबंधन के दलों के साथ सरकार बनाने के बाद जेडीयू ने नीतीश कुमार को 2024 के चुनाव के लिए प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार बताया है। हालांकि नीतीश ने ऐसी किसी दौड़ में शामिल होने से पूरी तरह इनकार किया है। लेकिन कमजोर हो चुकी जेडीयू के लिए पार्टी के किसी विधायक के द्वारा कैबिनेट मंत्री के खिलाफ खुलकर बयानबाजी करना बेहद गंभीर मुद्दा साबित हो सकता है। 
बिहार से और खबरें

गैरहाजिर रहे थे विधायक 

इससे पहले जेडीयू के 5 विधायक कैबिनेट विस्तार से गैरहाजिर रहे थे। इन विधायकों में परबट्टा विधायक डॉ. संजीव कुमार, रुन्नीसैदपुर विधायक पंकज कुमार मिश्रा, बरबीघा विधायक सुदर्शन कुमार, मटिहानी विधायक राजकुमार सिंह और केसरिया विधायक शालिनी मिश्रा शामिल हैं। यह सभी विधायक भूमिहार जाति के हैं और बताया जा रहा है कि कैबिनेट में शामिल नहीं किए जाने से नाराज हैं। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

बिहार से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें