loader

नीतीश कैबिनेट का हुआ विस्तार, 31 विधायक बने मंत्री 

बिहार में बनी नई महागठबंधन सरकार का पहला विस्तार मंगलवार को हो गया है। विस्तार के दौरान कुल 31 विधायकों ने मंत्री पद की शपथ ली है। इसमें आरजेडी के 16, जेडीयू के 11, कांग्रेस के दो, पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी की पार्टी हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा के एक और एक निर्दलीय विधायक मंत्री बने हैं। 

जेडीयू की ओर से विजय कुमार चौधरी, बिजेंद्र यादव, श्रवण कुमार, अशोक चौधरी, लेसी सिंह, संजय झा, मदन साहनी, शीला कुमारी, मोहम्मद ज़मा खान, जयंत राज और सुनील कुमार मंत्री बने हैं। जबकि आरजेडी की ओर से तेज प्रताप यादव, आलोक मेहता, सुरेंद्र प्रसाद यादव, रामानंद यादव, कुमार सर्वजीत, ललित यादव, समीर कुमार महासेठ, चंद्रशेखर, जितेंद्र कुमार राय, अनीता देवी, सुधाकर सिंह, इज़राइल मंसूरी, सुरेंद्र राम, कार्तिकेय सिंह, शाहनवाज आलम और शमीम अहमद को मंत्री बनाया गया है। 

कांग्रेस की ओर से अफाक आलम और मुरारी लाल गौतम जबकि हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा की ओर से संतोष सुमन ने मंत्री पद की शपथ ली है। निर्दलीय विधायक सुमित कुमार सिंह भी मंत्री बने हैं।
बिहार कैबिनेट में मुख्यमंत्री को मिलाकर कुल 36 मंत्री हो सकते हैं। ऐसे में भविष्य में कैबिनेट विस्तार को देखते हुए कुछ सीटें रिक्त रखी गई हैं। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अपने पास गृह विभाग रखा है जबकि डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव को स्वास्थ्य विभाग, विजय कुमार चौधरी को वित्त विभाग, तेज प्रताप यादव को पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन विभाग मिला है। 
ताज़ा ख़बरें

बताना होगा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बीजेपी के साथ गठबंधन तोड़ कर महागठबंधन में शामिल दलों के साथ मिलकर सरकार बनाई है। नीतीश कुमार ने 10 अगस्त को रिकॉर्ड आठवीं बार बिहार के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी जबकि आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने उप मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी 

किसके पास कितने विधायक

243 सदस्यों वाली बिहार की विधानसभा में अभी 242 विधायक हैं। आरजेडी के पास 79, बीजेपी के पास 77, जेडीयू के पास 45, कांग्रेस के पास 19, सीपीआई (एमएल) के पास 12, एआईएमआईएम के पास 1, हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा के पास 4, सीपीएम के पास 2, सीपीआई के पास 2 और एक निर्दलीय विधायक हैं। सरकार बनाने के लिए 122 विधायकों की जरूरत है। 

2024 की तैयारी

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बीजेपी का साथ छोड़ते ही 2024 के लोकसभा चुनाव को लेकर जो बयान दिया था उससे उनके विपक्ष की ओर से प्रधानमंत्री पद का दावेदार बनने की चर्चाएं तेज हो गई हैं। नीतीश कुमार ने कहा था कि जो 2014 में जीते थे क्या वह 2024 में आएंगे। हालांकि नीतीश कुमार ने यह साफ किया था कि वह प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नहीं हैं लेकिन विपक्षी दलों को जोड़ने के काम में जुटेंगे। 

बिहार से और खबरें

बिहार में 2024 के लोकसभा चुनाव के बाद 2025 में विधानसभा के चुनाव भी होंगे। इसलिए महा गठबंधन सरकार में शामिल दलों का लोकसभा चुनाव 2024 में कैसा प्रदर्शन कैसा रहेगा, इस पर भी राजनीतिक विश्लेषकों की नजर टिकी हुई है। जेडीयू के कई नेताओं ने नीतीश कुमार को प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार बताना शुरू कर दिया है लेकिन विपक्षी दलों में इसे लेकर सहमति बन पाएगी, यह कहना मुश्किल है। 

क्योंकि कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस, आम आदमी पार्टी व अन्य विपक्षी दल नीतीश कुमार के नाम पर आसानी से तैयार होंगे, ऐसा ताज़ा माहौल में नहीं दिखता। हालांकि नीतीश लंबे वक्त तक बिहार के मुख्यमंत्री रहे हैं और उनकी साफ़-सुथरी छवि है। उन पर भ्रष्टाचार के आरोप नहीं हैं। लेकिन वह बार-बार पाला बदल लेते हैं, इसे लेकर बाकी विपक्षी दल उन्हें अपना नेता चुनने में जरूर हिचकेंगे।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

बिहार से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें