loader

सिर्फ़ कोर्टरूम ड्रामा नहीं, बलात्कार के मनोविज्ञान को उधेड़ती फ़िल्म 'सेक्शन 375'

डायरेक्टर- अजय बहल

फिल्म- सेक्शन 375

शैली- क्राइम व कोर्ट रूम ड्रामा

स्टार कास्ट- अक्षय खन्ना, ऋचा चड्ढा, मीरा चोपड़ा, राहुल भट्ट, कृतिका देसाई खान, कुमुद मिश्रा

डायरेक्टर अजय बहल फिल्म ‘सेक्शन 375’ लेकर दर्शकों के बीच वापस आए हैं। धारा 375 को डायरेक्टर ने फ़िल्मी पर्दे पर मुख्य कलाकारों अक्षय खन्ना, ऋचा चड्ढा, मीरा चोपड़ा और राहुल भट्ट के साथ उतारा है। फ़िल्म में इस धारा को लेकर विस्तार से और इसके हर पहलू को बताया गया है। जानते हैं, इसकी कहानी:

'सेक्शन 375' की कहानी

फ़िल्म 'सेक्शन 375' की शुरुआत होती है कॉस्ट्यूम असिस्टेंट अंजलि (मीरा चोपड़ा) से, जो फ़िल्म डायरेक्टर रोहन खुराना (राहुल भट्ट) के घर शूटिंग के कॉस्ट्यूम लेकर पहुँचती हैं। अंजलि कॉस्ट्यूम दिखा ही रही होती है कि रोहन की नियत बिगड़ती है और वो लड़की के साथ ज़बरदस्ती करने लगता है। अंजलि घर आती है और रोहन के ख़िलाफ़ बलात्कार का मामला दर्ज कराती है। इसके बाद शुरू होता है कोर्टरूम ड्रामा, जिसमें सेशन कोर्ट मामले को देखते हुए रोहन को 10 साल की सज़ा सुना देता है।

मुक़दमा हाई कोर्ट जाता है और जहाँ तरूण सुलेजा (अक्षय खन्ना) एक मशहूर क्रिमिनल लॉयर जो कि अभियुक्त के वकील हैं और वहीं हिरल गांधी (ऋचा चड्ढा) जो कि विक्टिम की वकील होती हैं। फिर कोर्ट में सबूत, दलीलें और गवाह पेश होते हैं, एक पल लगता है कि लड़की के साथ बलात्कार हुआ है तो दूसरे पल लगता है कि केस झूठा है। तो वहीं सारे सबूत रोहन के ख़िलाफ़ है अब रोहन निर्दोष है या दोषी ये जानने के लिए आपको सिनेमाघर तक जाना पड़ेगा।

क्या है सेक्शन 375?

आईपीसी की धारा 375 के अंतर्गत बलात्कार के बारे में बताया गया है। इसमें कहा गया है कि जब कोई पुरुष किसी महिला के साथ उसकी अनुमति या इच्छा के बिना संभोग करता है तो उसे बलात्कार माना जाएगा। किसी भी कारण से यह क्रिया हुई हो, क़ानूनी तौर पर वह बलात्कार ही कहा जाएगा। 

बलात्कार की घटनाओं के कुछ तथ्य

आए दिन हम कोई न कोई बलात्कार के मामले सुनते रहते हैं और उन मामलों में हम जल्द से जल्द न्याय की उम्मीद भी करते है। जब साल 2012 में निर्भया केस के मामले ने पूरे देश को हिला कर रख दिया था। उस समय अधिकतर लोगों ने अभियुक्तों को फौरन सज़ा देने के साथ ऐसी घटनाओं पर रोक लगाने की माँग भी की थी। इसके बाद ही साल 2013 में 21 मार्च को निर्भया एक्ट के नाम से इन मामलों के लिए नया नियम लागू किया गया था। 

इस नए नियम से लोगों को उम्मीद थी कि इन मामलों में शायद कुछ गिरावट आए, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। बल्कि साल 2012 में 24,470 की अपेक्षा 2013 में 24,923 की संख्या में बलात्कार के मामले भारत में दर्ज किए गए थे। यह संख्या हर दिन बढ़ती ही जा रही है और इस पर सरकार को सख़्त कदम उठाने की ज़रूरत है और समाज को अपनी सोच बदलने की भी आवश्यकता है।
इस नियम का कुछ लोग ग़लत फायदा भी उठा रहे है, कुछ ऐसे भी मामले सामने आए जिसमें लड़कों ने बलात्कार नहीं किया, लेकिन उन्हें सज़ा मिली।  इन मामलों में लड़कियों ने मामला दर्ज कराया और दोषी न होते हुए भी लड़कों को सज़ा काटनी पड़ी। झूठे मामलों में का जब सर्वे किया गया तो पता चला कि बलात्कार के 38,947 मामलों में 10,068 झूठे थे। इनमें कुछ लड़कियों ने शादी का झांसा देकर और प्यार में धोखा खाने के बाद बलात्कार का आरोप लगाया।  
Film Section 375, not a courtroom drama, psycho-analysis of rape - Satya Hindi
इन मामलों में अभी तक कोई कानून या नियम का प्रावधान नहीं आया है। इस फ़िल्म में भी कुछ ऐसा ही दिखाने की कोशिश की गई है और कुछ उम्मीद की गई है कि शायद इसके बाद लोगों की मानसिकता पर कुछ फ़र्क पड़े। फ़िल्म 'सेक्शन 375' दोनों ही पहलू को दर्शाती है, चाहे लड़की के साथ बलात्कार की घटना हो या फिर किसी निर्दोष लड़के को सज़ा मिलने का मामला हो। 

किरदारों की अदाकारी

अक्षय खन्ना ने फ़िल्म में अपने किरदार को शुरू से लेकर अंत तक मजबूती से निभाया और उसमें उनके दमदार डायलॉग्स ने भी दिल जीता है। ऋचा चड्ढा ने हमेशा की तरह मजबूत और शानदार किरदार निभाया है। ऋचा लगभग अपनी हर फ़िल्म में सख़्त और तेज मिज़ाज किरदार निभाती आ रही हैं और वहीं खूबसूरत अंदाज इस फिल्म में भी देखने को मिला। मीरा चोपड़ा, राहुल भट्ट, कृतिका देसाई खान, कुमुद मिश्रा सभी कलाकारों ने अपने किरदारों के साथ न्याय किया है। 

क्यों देखें फ़िल्म?

फ़िल्म 'सेक्शन 375' में भले ही एक भी गाने नहीं है कोई हंसी-मज़ाक नहीं है, लेकिन इसका स्क्रीनप्ले और बेहतरीन डायलॉग आपको बेहद पसंद आएंगे। साथ ही अजय बहल ने फ़िल्म का डायरेक्शन बेहतरीन तरीके से किया है। आपको हर मोड़ पर फ़िल्म की कहानी दिलचस्प लगेगी और कहीं भी बोर नहीं करेगी। लेकिन अगर आप कॉमेडी के लिहाज से इस फिल्म देखने जा रहे हैं तो यह आपको पसंद नहीं आएगी। रेटिंग स्टार- 4/5

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
दीपाली श्रीवास्तव
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

सिनेमा से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें