loader

‘रंजिश ही सही’ में अपनी कहानी ले आए महेश भट्ट!

शोहरत हासिल कर चुके लोग आम तौर पर अपनी निजी ज़िंदगी, अपने अतीत के स्याह पहलुओं को ढाँप कर, छुपा कर रखते हैं ताकि किसी को पता न चले। हिंदी फिल्मों के मशहूर निर्माता- निर्देशक महेश भट्ट इनमें एक दिलचस्प अपवाद हैं। महेश भट्ट अपनी निजी ज़िंदगी को उघाड़ कर अर्थ, जनम, ज़ख़्म जैसी संवेदनशील फिल्में बना चुके हैं और लहू के दो रंग, नाम, नाजायज़ जैसी ठेठ मसाला फिल्में भी, जहाँ उनके जीवन के अक्स देखे जा सकते हैं। इस साफ़गोई और बेबाकी के लिए महेश भट्ट काफी तारीफ़ और आलोचना भी हासिल कर चुके हैं।

यह कोई इत्तिफ़ाक़ नहीं कि उनकी फिल्मों में नायक का अवैध संतान होना, प्रेम त्रिकोण और विवाहेतर प्रेम संबंध कहानियों का केंद्रीय तत्व रहे हैं। महेश भट्ट के मन में अपने निजी जीवन की टीस, तकलीफ और नाराज़गी शायद इतनी तीखी और गहरी है कि वह बार-बार ऐसी कहानियों की तरफ लौटते हैं जहाँ किरदारों की आड़ में खुद को बेपर्दा कर सकें।

ताज़ा ख़बरें

मेहंदी हसन की आवाज़ में पाकिस्तानी शायर अहमद फ़राज़ की ग़ज़ल बहुत मशहूर हो गयी है- 

रंजिश ही सही दिल ही दुखाने के लिए आ, 

आ फिर से मुझे छोड़ के जाने के लिए आ

इस ग़ज़ल के मुखड़े से ही शीर्षक निकालकर महेश भट्ट् वूट सेलेक्ट पर वेब सीरीज़ ‘रंजिश ही सही’ में फिर अपनी और परवीन बाबी की प्रेम कहानी को ओटीटी के दर्शकों के लिए नये रंगरूप में सामने लेकर आये हैं। निर्माता उनके भाई मुकेश भट्ट हैं और बैनर उनकी कंपनी विशेष एंटरटेनमेंट का है लेकिन सीरीज़ के निर्देशक महेश भट्ट नहीं हैं। लेखक-निर्देशक के तौर पर पुष्पराज भारद्वाज का नाम है। आठ क़िस्तों में फैली इस कहानी के अस्वीकरण (डिस्क्लेमर) में कहा गया है कि यह वास्तविक जीवन की घटनाओं से प्रेरित एक काल्पनिक प्रोग्राम है। लेकिन सारे असली किरदार पहचाने जा सकते हैं। 

महेश भट्ट और परवीन बाबी से मिलते-जुलते किरदारों शंकर वत्स और आमना परवेज़ की भूमिका में ताहिर राज भसीन और अमला पॉल ने ओटीटी पर पारी शुरू की है। ताहिर ने मर्दानी फिल्म में खलनायक की भूमिका से पहचान बनाई थी और हाल ही में रिलीज़ हुई फिल्म 83 में सुनील गावस्कर के किरदार में नज़र आए थे और उनके काम की तारीफ़ भी हुई थी। लेकिन 83 के बुरी तरह फ्लॉप हो जाने के बाद उसका ज़िक्र शायद ज़्यादा न हो। 

mahesh bhatt ranjish hi sahi web series - Satya Hindi

तमाम अंतर्द्वंद्वों से घिरे नाकाम फिल्म निर्देशक शंकर वत्स की केंद्रीय भूमिका में ताहिर ने अच्छा काम किया है। अमला पॉल दक्षिण की फिल्मों की कामयाब अभिनेत्री हैं। दीपिका पादुकोण की बहुत झलक आती है उनमें। स्कित्ज़ोफ्रेनिया की शिकार एक उन्मादग्रस्त मानसिक रोगी फ़िल्म स्टार आमना की भूमिका में उन्होंने बहुत शानदार काम किया है। शंकर की पत्नी अंजू की भूमिका में अमृता पुरी ने भी अच्छा काम किया है।

सिनेमा से और ख़बरें

सीरीज़ में महेश भट्ट के ओशो से जुड़ाव और मोहभंग की झलक भी है, उनके गुरु कृष्णमूर्ति भी दिखते हैं एक बदली पहचान में। शंकर की मुसलिम माँ के किरदार में ज़रीना वहाब कहानी का अहम हिस्सा हैं और नाटकीय घुमाव के मौक़ों पर प्रकट होती हैं। अवैध दांपत्य को तकलीफ और गरिमा के साथ निभाती स्त्री की भूमिका को ज़रीना वहाब ने अच्छी तरह निभाया है। एक दृश्य में उनके किरदार का एक संवाद है- जो आदमी यह सोच कर पेड़ लगाता है कि वह कभी उनकी छाँव का सुख नहीं लेगा, उसी आदमी को ज़िंदगी के मायने समझ में आते हैं। 

mahesh bhatt ranjish hi sahi web series - Satya Hindi

‘रंजिश ही सही‘ में शंकर वत्स का किरदार कथावाचक या सूत्रधार की भूमिका में भी है। लेकिन कहानी दरअसल आमना परवेज़ की है। या यूँ भी कह सकते हैं कि यह अर्थ फिल्म से पहले वाले महेश भट्ट की कहानी है जिन्हें उलझे हुए निजी रिश्तों ने तकलीफ भरी कई कहानियाँ दुनिया को सुनाने के लिए दे दीं।

नये दौर के दर्शक के लिए नये नज़रिये से पुरानी कहानी कहना एक मुश्किल काम है। सीरीज़ अपनेआप में अच्छी है बशर्ते इसकी तुलना अर्थ या ज़ख़्म जैसी फ़िल्मों से न की जाए। जो काम स्मिता, शबाना और कुलभूषण खरबंदा ने किया, उससे मुक़ाबला करना नये कलाकारों के साथ न्याय नहीं होगा।

(अमिताभ की फ़ेसबुक वाल से)
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
अमिताभ
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

सिनेमा से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें