loader

2019: डिजिटल की दुनिया में ये वाली सीरीज़ नहीं देखीं तो कुछ नहीं देखा!

पहले सिर्फ़ फ़िल्में ही होती थीं जो लोगों के दिलो-दिमाग में छा जाती थीं लेकिन अब समय के बदलाव के साथ ही सिनेमा जगत में भी बड़ा परिवर्तन आया है। इस बदलाव में अब दर्शकों के लिए फ़िल्मों से आगे बढ़कर अब सीरीज़ बनाई जाने लगी हैं। फ़िल्में तो हिट और फ्लॉप होती ही थीं अब आए दिन आ रही सीरीज़ भी लोग देखना पसंद करने लगे हैं और इसमें भी पसंद और नापसंद खोजने लगे हैं।

अब यह कह सकते हैं कि बड़े पर्दे के साथ ही स्ट्रीमिंग की दुनिया भी शानदार तरीक़े से लोगों को अपनी ओर खींच रही है। किसी सीरीज़ का एक सीज़न आने के बाद दूसरे का लोग बेसब्री से इंतज़ार करते हैं। सीरीज़ की दुनिया की बात पर हम आपको यह बताने जा रहे हैं कि साल 2019 में कौन-सी सीरीज़ हिट रही। जो अगर आपने अब तक न देखी हो तो जल्द देखें।

सिनेमा से और ख़बरें

दिल्ली क्राइम

top 5 online series of 2019 review - Satya Hindi
दिल को दहला देने वाले दिल्ली में साल 2012 में हुए निर्भया गैंगरेप केस पर आधारित सीरीज़ ‘दिल्ली क्राइम’ इसी साल आई थी। ‘दिल्ली क्राइम’ को रिची मेहता ने डायरेक्ट किया है और यह स्ट्रीमिंग प्लेटफ़ॉर्म नेटफ्लिक्स पर रिलीज हुई थी। इस सीरीज़ में मुख्य किरदार में शेफाली शाह, रसिका दुग्गल, राजेश तैलंग हैं। सीरीज़ में कुल 7 एपिसोड हैं और हर एक कड़ी आपको अगली कड़ी देखने पर मजबूर कर देगी। ‘दिल्ली क्राइम’ देखने के बाद आपके रोंगटे खड़े हो जाएँगे और साथ ही आपको इसमें पुलिस की तफ्तीश और मीडिया का पागलपन भी देखने को मिलेगा।

कोटा फ़ैक्ट्री

top 5 online series of 2019 review - Satya Hindi
‘कोटा फ़ैक्ट्री’ आईआईटियन व डॉक्टर बनने के लिए तैयारी के लिए सबसे पहली जगह जो दिमाग में आती है वो है कोटा। टीवीएफ़ प्ले और यूट्यूब पर रिलीज हुई 5 एपिसोड की सीरीज़ ‘कोटा फ़ैक्ट्री’ इसी पर आधारित है। इस सीरीज़ को राघव सुब्बु ने डायरेक्ट किया है। ऐसा नहीं है कि सीरीज़ पढ़ाई-लिखाई से जुड़ी हुई है तो सिर्फ़ पढ़ रहे लोगों के लिए ही है। यह सीरीज़ स्टूडेंटस, अभिभावक व सभी युवाओं को मद्देनज़र रखते हुए बनाई गई है। इस सीरीज़ में दिखाया गया है कि कोटा में पढ़ रहे बच्चों पर कितना प्रेशर होता है और वे कैसे मैनेज करते हैं सब कुछ। इस सीरीज़ में मुख्य किरदार में मयूर मोरे, रंजन राज, एहसास चन्ना, आलम ख़ान, जितेंद्र कुमार हैं।
ताज़ा ख़बरें

सेक्रेड गेम्स 2

top 5 online series of 2019 review - Satya Hindi
‘लगता है अपुन ही भगवान है’ इस लाइन के साथ स्ट्रीमिंग प्लेटफ़ॉर्म में तहलका मचाने वाली सीरीज़ ‘सेक्रेड गेम्स’ नेटफ्लिक्स पर रिलीज हुई थी। जिसका दूसरा पार्ट यानी ‘सेक्रेड गेम्स 2’ इस साल रिलीज किया गया। इसे अनुराग कश्यप, विक्रमादित्य मोटवानी और नीरज घायवान ने मिलकर डायरेक्ट किया है। इस सीरीज़ में मुख्य किरदार में सैफ़ अली ख़ान, राधिका आप्टे, नवाजुद्दीन सिद्दीकी, पंकज त्रिपाठी, कल्कि कोचलिन और रणवीर शौरी हैं। पहले पार्ट में गायतोंडे से जुड़े जो राज छोड़ दिए गए थे उन्हें दूसरे सीज़न में खोला गया। एक्शन और थ्रिल से भरी यह 8 एपिसोड की सीरीज़ को अगर आपने अब तक नहीं देखा है तो देख डालिए।

लैला

top 5 online series of 2019 review - Satya Hindi
साल 2019 में ही रिलीज हुई कई सीरीज़ में से एक है ‘लैला’ जो कि नेटफ्लिक्स पर रिलीज हुई। जिसमें हुमा क़ुरैशी, सिद्धार्थ, आरिफ जकारिया, सीमा बिस्वास मुख्य किरदार में हैं। इस सीरीज़ को दीपा मेहता, पवन कुमार, शंकर रमन ने मिलकर डायरेक्ट किया है। इसमें आज से कई सालों आगे का भारत दिखाया गया है। जहाँ बारिश में काला पानी और पीने के लिए कीचड़ से भी काला पानी आ रहा है। सिर्फ़ पानी और प्रदूषण तक ही सीमित नहीं रही यह सीरीज़ बल्कि इसमें राजनीति, धर्म जाति व लिंग के बारे में बखूबी बताया गया है। इस सीरीज़ में आप आगे काफ़ी आगे के वक़्त से रूबरू होंगे।

द फ़ैमिली मैन

top 5 online series of 2019 review - Satya Hindi

सीरीज़ की ही कड़ी में आई ‘द फ़ैमिली मैन’ जिसके ज़रिए एक्टर मनोज बाजपेयी ने डिजिटल स्ट्रीमिंग की दुनिया में डेब्यू किया। अमेज़ॉन प्राइम वीडियो पर रिलीज हुई सीरीज़ ‘द फ़ैमिली मैन’ को राज और डीके ने डायरेक्ट किया और इसमें मनोज बाजपेयी, प्रियामणि, शारीब हाशमी, नीरज माधव, शरद केलकर मुख्य भूमिका में हैं। ‘द फ़ैमिली मैन’ में एक स्पाई की कहानी है और कुछ ख़ास बिंदुओं को दिखाया गया है जैसा कि हम आए दिन ख़बरों में पढ़ते और सुनते हैं कि लोग आईएसआईएस ज्वॉइन कर रहे हैं और पत्थरबाज़ी कर रहे हैं। कॉलेज और कुछ जगहों पर मुसलिम छात्रों और लोगों को बेवजह निशाना बनाया जाता है। सभी ख़ास मुद्दों को समेटकर इस सीरीज़ को पेश किया गया है। कुल मिलाकर सीरीज़ एक्शन-थ्रिलर है और बेहद ही शानदार है।

फ़िल्मों की दुनिया में झंडा गाड़ रहे एक्टर-एक्ट्रेस अब डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म पर भी अपना हाथ आजमा रहे हैं। कुछ सीरीज़ हिट हो जाती हैं तो कुछ दर्शकों को ख़ास पसंद नहीं आती। ऊपर हमने अभी जो भी सीरीज़ की बात की उन सभी को आप एक बार देख सकते हैं। साल 2019 में डिजिटल की दुनिया में इन सीरीज़ का बोलबाला रहा है।

दीपाली श्रीवास्तव
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

सिनेमा से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें