loader

दिल्ली में पॉजिटिविटी दर 6% से ज़्यादा हुई तो क्या 'रेड' अलर्ट जारी होगा?

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने सोमवार को कहा है कि दिल्ली में कोरोना के नए मामलों की संख्या 4,000 को पार कर गई है और पॉजिटिविटी दर 6% से ज़्यादा हो गई है। दिल्ली में आज दर्ज किए गए 4,099 मामले साढ़े सात महीनों में सबसे ज़्यादा हैं। तो कोरोना संक्रमण की ऐसी चिंताजनक स्थिति के बाद क्या राष्ट्रीय राजधानी में 'रेड' अलर्ट जारी किया जाएगा? 

दिल्ली में फ़िलहाल 'येलो' अलर्ट जारी है। इसके तहत बाजारों की दुकानों को ऑड-ईवन के आधार पर खोलने की अनुमति है। वहीं मेट्रो और सार्वजनिक परिवहन में संख्या सीमित करने के साथ कुछ और पाबंदियां भी लगाई गई हैं।

ताज़ा ख़बरें

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 28 दिसंबर को येलो अलर्ट की घोषणा करते हुए कहा था कि चूँकि पिछले कुछ दिनों से कोरोना की पॉजिटिविटी दर 0.5% से ऊपर रही है, इसलिए हम ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान के लेवल-I यानी येलो अलर्ट को लागू कर रहे हैं। ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान के अनुसार, यदि पॉजिटिविटी दर लगातार दो दिनों तक 0.5% रहती है तो 'येलो' अलर्ट जारी किया जाता है।

इसी ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान के तहत ही 'अंबर', 'ऑरेंज' और 'रेड' अलर्ट जारी किया जाता है। अंबर अलर्ट तब जारी किया जाता है जब संक्रमण दर लगातार 2 दिन तक एक फ़ीसदी आता है या एक हफ्ते में 3500 नए केस आते हैं। 

ऑरेंज अलर्ट तब जारी किया जाता है, जब लगातार 2 दिन तक पॉजिटिविटी रेट 2 फ़ीसदी से ज़्यादा बनी रहती है। हफ्ते में यदि 9 हजार से अधिक केस आते हैं तब ये लागू किया जाता है। लेकिन दिल्ली में इतनी तेज़ी से केस बढ़े कि येलो अलर्ट जारी होने के एक हफ़्ते के अंदर ही पॉजिटिविटी दर 6 फ़ीसदी से ज़्यादा हो गई और एक दिन में 4000 से ज़्यादा केस आने लगे। इसीलिए सवाल उठता है कि क्या अब 'रेड' अलर्ट जारी किया जाएगा?

आम तौर पर नियम तो यह है कि यदि पॉजिटिविटी दर 5% को पार करती है और लगातार दो दिनों तक उससे ऊपर रहती है या 3,000 बिस्तर भर जाते हैं तो राष्ट्रीय राजधानी में रेड अलर्ट घोषित किया जा सकता है।
दिल्ली से और ख़बरें

रेड अलर्ट से क्या होगा असर?

  • पूरी तरह कर्फ्यू लगाया जा सकता है।
  • स्कूल और कॉलेज सहित शैक्षणिक संस्थान बंद रहेंगे।
  • गैर-ज़रूरी सामान बेचने वालों के अलावा दुकानें और अन्य व्यावसायिक प्रतिष्ठान बंद रहेंगे।
  • स्वीमिंग पूल और स्टेडियम बंद रहेंगे। राष्ट्रीय या अंतरराष्ट्रीय एथलीटों के लिए वे खुले रहेंगे।
  • धार्मिक स्थल खुले रहेंगे लेकिन किसी को वहाँ जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी।
  • शादियों की अनुमति होगी लेकिन ऐसे समारोहों में लोगों की संख्या 15 सीमित होगी। 
  • सांस्कृतिक, सामाजिक, राजनीतिक, मनोरंजन आदि के लिए अन्य सभाओं पर प्रतिबंध रहेगा।
  • सरकारी और निजी कार्यालय बंद रहेंगे। आवश्यक सेवा वाले सरकारी कार्यालय काम करेंगे।
  • सिनेमा हॉल, बैंक्वेट हॉल, ऑडिटोरियम, मनोरंजन पार्क, वाटर पार्क आदि बंद होंगे।
  • रेस्टोरेंट बंद रहेंगे। होम डिलीवरी और टेक-अवे काउंटरों को संचालित करने की अनुमति होगी।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें