loader

दिल्ली सरकार के पास अफसरों के ट्रांसफर की पावर हैः CJI

चीफ जस्टिस की महत्वपूर्ण टिप्पणी - दिल्ली राज्य के पास सार्वजनिक व्यवस्था, पुलिस और भूमि को छोड़कर बाकी "सेवाओं" पर विधायी पावर है। यानी तीन चीजों को छोड़कर दिल्ली सरकार अपने नियम कानून बना सकती है। सुप्रीम कोर्ट ने बहुत साफ शब्दों में कह दिया है - दिल्ली अन्य केंद्र शासित प्रदेशों के समान नहीं है। उसने यह भी साफ किया कि दिल्ली सरकार के पास अफसरों के तबादले के अधिकार हैं।



क़मर वहीद नक़वी

लाइव लॉ के मुताबिक सुप्रीम कोर्ट ने माना कि वह दिल्ली हाईकोर्ट के जस्टिस भूषण के इस फैसले से सहमत नहीं है कि दिल्ली सरकार के पास सभी सेवाओं पर कोई शक्ति नहीं है।


चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ ने फैसला पढ़ना शुरू किया। चीफ जस्टिस ने कहा - यह मामला देश में संघीय शासन के एक मॉडल से संबंधित है। मुद्दा यह है कि दिल्ली में प्रशासनिक सेवाओं को नियंत्रित करने की शक्ति किसके पास होगी, वो दिल्ली सरकार हो या केंद्र सरकार का प्रतिनिधित्व करने वाले एलजी। अनुच्छेद 239A(3)(A)(a) केंद्र सरकार के हितों की रक्षा तय करने के लिए कई सुरक्षा उपाय प्रदान नहीं करता है। यह प्रदान करता है कि GNCTD विधायिका के पास सूची 2 की प्रविष्टि 1, 2 और 8 से निपटने की कोई शक्ति नहीं है।

चीफ जस्टिस ने कहा- अनुच्छेद 239AA निर्दिष्ट सूचियों के संबंध में दिल्ली सरकार की विधायी शक्ति को बाहर करता है। जिसमें लोक व्यवस्था, पुलिस और भूमि शामिल है।

सुप्रीम कोर्ट का बाकी फैसला पढ़ने से पहले जान लीजिए कि दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना को आज सुप्रीम कोर्ट के फैसले से सबसे ज्यादा झटका लगा है। दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने अफसरों के जो तबादले किए थे, उस पर उपराज्यपाल ने रोक लगा दी थी। सुप्रीम कोर्ट के फैसले ने आज इस स्थिति को साफ कर दिया है।
ताजा ख़बरें
चीफ जस्टिस ने कहा - 

दिल्ली विधानसभा को लोगों की इच्छा का प्रतिनिधित्व करने के लिए कानून बनाने की शक्तियाँ दी गई हैं।


- चीफ जस्टिस चंद्रचूड़, सुप्रीम कोर्ट 11 मई 2023 सोर्सः लाइव लॉ

लाइव लॉ के मुताबिक चीफ जस्टिस ने कहा -

लोकतंत्र और संघवाद का सिद्धांत बुनियादी ढांचे का एक हिस्सा है। संघवाद विविध हितों के अस्तित्व को सुनिश्चित करता है और विविध आवश्यकताओं को समायोजित करता है।


- चीफ जस्टिस चंद्रचूड़, सुप्रीम कोर्ट 11 मई 2023 सोर्सः लाइव लॉ

उन्होंने कहा - दिल्ली एक पूर्ण राज्य नहीं है, फिर भी इसे सूची 2 और 3 के तहत कानून बनाने का अधिकार है। अनुच्छेद 239AA ने एक संघीय सरकार बनाई और यह एक संघीय मॉडल है। दिल्ली एक केंद्र शासित प्रदेश है, लेकिन यह एक संघीय इकाई बनी हुई है। लाइव लॉ के मुताबिक चीफ जस्टिस ने कहा - 

यह तय करना होगा कि केंद्र द्वारा राज्यों का शासन अपने हाथ में न लिया जाए।


-चीफ जस्टिस चंद्रचूड़, सुप्रीम कोर्ट 11 मई 2023 सोर्सः लाइव लॉ

चीफ जस्टिस ने कहा - दिल्ली राज्सय की कार्यकारी शक्ति उन सभी विभागों तक फैली हुई है जिन पर कानून बनाने की शक्ति है। एक राज्य में केंद्र की कार्यकारी शक्ति उन मामलों पर है जिन पर केंद्र और राज्य दोनों कानून बना सकते हैं। राज्य का शासन केंद्र द्वारा नहीं चलाया जाता है। यह शासन की संघीय प्रणाली और प्रतिनिधि लोकतंत्र के सिद्धांत को पूरी तरह से निरस्त कर देगा। सरकार के लोकतांत्रिक रूप में, प्रशासन की वास्तविक शक्ति सरकार की चुनी हुई शाखा पर होनी चाहिए। CJI डी वाई चंद्रचूड़ ने कहा - 

अगर लोकतांत्रिक रूप से चुनी गई सरकार को अधिकारियों को नियंत्रित करने की शक्ति नहीं दी जाती है, तो जवाबदेही की ट्रिपल चेन का सिद्धांत बेमानी हो जाएगा.


-चीफ जस्टिस चंद्रचूड़, सुप्रीम कोर्ट 11 मई 2023 सोर्सः लाइव लॉ

उन्होंने कहा कि अगर अधिकारी मंत्रियों को रिपोर्ट करना बंद कर देते हैं या उनके निर्देशों का पालन नहीं करते हैं, तो सामूहिक जिम्मेदारी का सिद्धांत प्रभावित होता है। अगर अधिकारियों को लगता है कि वे सरकार के नियंत्रण से अछूते हैं, तो यह जवाबदेही को कम करेगा और शासन को प्रभावित करेगा। यदि "सेवाओं" को विधायी और कार्यकारी डोमेन से बाहर रखा गया है, तो मंत्रियों को भी उन सिविल सेवकों को नियंत्रित करने से बाहर रखा जाएगा जिन्हें कार्यकारी निर्णयों को लागू करना है। इन सेवाओं में सार्वजनिक व्यवस्था, पुलिस और भूमि से संबंधित विभागों पर  नियंत्रण नहीं होगा। चीफ जस्टिस ने कहा -

अन्य राज्यों की तरह दिल्ली राज्य के प्रतिनिधि (एमएलए) भी प्रतिनिधित्व करते हैं। केंद्र की पावर का कोई और विस्तार (यानी केंद्र की शक्ति बढ़ाना) संवैधानिक व्यवस्था के विपरीत होगा। दिल्ली राज्य के पास सार्वजनिक व्यवस्था, पुलिस और भूमि को छोड़कर "सेवाओं" पर विधायी पावर है। दिल्ली अन्य केंद्र शासित प्रदेशों के समान नहीं है।


-चीफ जस्टिस चंद्रचूड़, सुप्रीम कोर्ट 11 मई 2023 सोर्सः लाइव लॉ

लाइव लॉ के मुताबिक चीफ जस्टिस ने इसे और साफ करते हुए कहा कि भारत सरकार यानी केंद्र के पास सूची 2 में केवल तीन विभागों पर केवल कार्यकारी शक्ति है, जिस पर दिल्ली की कोई शक्ति नहीं है। ये हैं- सार्वजनिक व्यवस्था, पुलिस और भूमि। ये तीनों केंद्र के अधिकार क्षेत्र में हैं।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें