loader

दिल्ली मॉडल की न्यूयॉर्क टाइम्स में तारीफ़ तो CBI भेज दी : केजरीवाल

सीबीआई आज जब दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के घर पर छापेमारी करने पहुँची तो आम आदमी पार्टी ने बीजेपी पर तीखा हमला किया। इसने कहा है कि दिल्ली सरकार के काम की तारीफ़ दुनिया भर में हो रही है इसलिए छापा मारा गया है। आप के इस दावे पर बीजेपी ने यह कहकर आरोप लगाया कि आप ने यह 'पैड न्यूज़' छपवाया है। बहरहाल, इस पर न्यूयॉर्क टाइम्स ने बयान जारी किया है। अखबार के प्रवक्ता निकोल टाइलर ने एनडीटीवी को बताया, 'दिल्ली की शिक्षा प्रणाली में सुधार के प्रयासों के बारे में हमारी रिपोर्ट निष्पक्ष, ऑन-द-ग्राउंड रिपोर्टिंग पर आधारित है और शिक्षा एक ऐसा मुद्दा है जिसे द न्यूयॉर्क टाइम्स ने कई वर्षों से कवर किया है। द न्यूयॉर्क टाइम्स की पत्रकारिता हमेशा स्वतंत्र है, राजनीतिक या विज्ञापनदाता के प्रभाव से मुक्त है।' 

इससे पहले आज सुबह दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली सरकार के शिक्षा के क्षेत्र में काम को लेकर एक ख़बर छपने का हवाला देते हुए कहा है कि 'जिस दिन अमेरिका के सबसे बड़े अख़बार NYT के फ़्रंट पेज पर दिल्ली शिक्षा मॉडल की तारीफ़ और मनीष सिसोदिया की तस्वीर छपी, उसी दिन मनीष के घर केंद्र ने CBI भेजी।' उन्होंने न्यूयॉर्क टाइम्स के एक पेज को ट्वीट किया है। हालाँकि, साझा किए गए अख़बार के ईपेपर पर 18 अगस्त की तारीख लिखी हुई है।

केजरीवाल ने आगे कहा है, 'दिल्ली के शिक्षा और स्वास्थ्य मॉडल की पूरी दुनिया चर्चा कर रही है। इसे ये रोकना चाहते हैं। इसीलिए दिल्ली के स्वास्थ्य और शिक्षा मंत्रियों पर रेड और गिरफ़्तारी। 75 सालों में जिसने भी अच्छे काम की कोशिश की, उसे रोका गया। इसीलिए भारत पीछे रह गया। दिल्ली के अच्छे कामों को रुकने नहीं देंगे।'

केजरीवाल ने यह भी कहा है कि सीबीआई का स्वागत है, पूरा को-ऑपरेट करेंगे। उन्होंने कहा, 'पहले भी कई जाँच/रेड हुईं। कुछ नहीं निकला। अब भी कुछ नहीं निकलेगा।'

बता दें कि जांच एजेंसी सीबीआई ने आज दिल्ली की आबकारी नीति 2021-22 के सिलसिले में दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के आवास सहित 10 से अधिक स्थानों पर छापेमारी की।

इस छापेमारी के बाद आम आदमी पार्टी की नेता आतिशी मार्लेना ने न्यूयॉर्क टाइम्स अख़बार के पन्ने को ट्वीट करते हुए लिखा, 'यह वास्तव में सभी भारतीयों के लिए गर्व का क्षण है कि न्यूयॉर्क टाइम्स अपने अंतरराष्ट्रीय संस्करण के पहले पन्ने पर अरविंद केजरीवाल के दिल्ली मॉडल ऑफ एजुकेशन को कवर कर रहा है! यह शिक्षा ही है जो भारत को दुनिया का नंबर 1 देश बनाने जा रही है!'

बता दें कि जिस आबकारी नीति को लेकर सीबीआई की यह छापेमारी की गई है उस पर अच्छा-खासा बवाल हो चुका है और इस मामले में बीजेपी ने आम आदमी पार्टी सरकार पर भ्रष्टाचार में शामिल होने का आरोप लगाया है।

दिल्ली से और ख़बरें

बीजेपी का कहना है कि नई आबकारी नीति के नाम पर केजरीवाल सरकार ने करोड़ों रुपए का घोटाला किया है। बीजेपी ने कहा है कि शराब कंपनियों के 144 करोड़ रुपये को मनीष सिसोदिया ने बिना किसी की अनुमति के माफ कर दिया और इसलिए सिसोदिया को अपने पद से इस्तीफा दे देना चाहिए।

दिल्ली कांग्रेस ने भी इस मामले में आम आदमी पार्टी के कार्यालय के बाहर प्रदर्शन किया था।  

पिछले महीने दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने आबकारी नीति 2021-22 के कार्यान्वयन में कथित अनियमितताओं की सीबीआई जांच की सिफारिश की थी। उन्होंने इस मामले में 11 आबकारी अधिकारियों को निलंबित भी किया था।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें