loader
फ़ोटो साभार: ट्विटर/शुभम सिंह

जेएनयू में हिंसा के विरोध में दिल्ली पुलिस हेडक्वार्टर पर छात्रों का प्रदर्शन

जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय यानी जेएनयू में हिंसा के विरोध में छात्रों ने दिल्ली पुलिस के हेडक्वार्टर पर प्रदर्शन किया। छात्र हेडक्वार्टर के बाहर जमे हैं। प्रदर्शन के दौरान कई छात्र हाथों में तिरंगा झंडा लिए हुए हैं। देर शाम को जेएनयू परिसर में दर्जनों नकाबपोश लोगों द्वारा किए गए हमले में जेएनयू छात्रसंघ अध्यक्ष गंभीर रूप से घायल हो गई हैं। इसके अलावा बड़ी संख्या में छात्र भी घायल हुए हैं। घालय 18 छात्रों को एम्स में भर्ती कराया गया है। ख़बरों के मुताबिक़ शिक्षकों को भी चोटें आई हैं। परिसर में ख़ूब तोड़फोड़ की गई है। 

आरोप लगाया गया है कि जेएनयू में फीस बढ़ोतरी के विरोध में प्रदर्शन करने वाले छात्रों को निशाना बनाया गया है। क़रीब दो माह से ज़्यादा समय से प्रदर्शन करते रहे हैं। रिपोर्टें हैं कि इसको लेकर कई बार झड़प भी हुई है। 

छात्रों में इस बात को लेकर ग़ुस्सा है कि देश की राजधानी में जेएनयू जैसे प्रतिष्ठित संस्थान के परिसर में ऐसे लोग कैसे घुसे और लोगों पर हमले किए। घटना के बाद छात्रसंघ ने पुलिस पर आरोप लगाया। ट्विटर पर छात्रसंघ के आधिकारिक हैंडल से ट्वीट किया गया, 'पुलिस जेएनयू में एबीवीपी को छात्रों पर हमला करने में सहायता कर रही है। हमें सहायता चाहिए।...जेएनयू के उत्तरी गेट पर पुलिस छात्रों से कह रही है कि वे भारत माता की जय के नारे लगाएँ।...'
इस बीच दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि उन्होंने लेफ़्टीनेंट गर्वनर से आग्रह किया है कि वह पुलिस को व्यवस्था बनाए रखने के लिए आदेश दें। मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि उन्होंने सुनिश्चित किया है कि वह स्थिति पर पूरी नज़र रखे हुए हैं और सभी ज़रूरी क़दम उठाए जा रहे हैं।
ताज़ा ख़बरें

एक अन्य ट्वीट में छात्रसंघ के ट्विटर हैंडल से लिखा गया है, 'जो प्रोफ़ेसर हमें बचाने की कोशिश कर रहे थे उन्हें भी पीटा गया है। ये सभी अज्ञात एबीवीपी के गुंडे हैं, सभी छात्र नहीं हैं, वे अपना चेहरा छुपाए हुए थे, वे पश्चिमी गेट के पास होस्टल की ओर बढ़ रहे हैं। सावधान रहें। मानव चेन बनाएँ और एक-दूसरे को बचाएँ।'

जबकि एबीवीपी ने कहा है कि इसके सदस्यों पर वामपंथी छात्रों ने हमला किया।

बता दें कि विश्वविद्यालय में फीस में बढ़ोतरी के ख़िलाफ़ छात्र क़रीब 70 दिनों से प्रदर्शन कर रहे हैं। इसमें छात्रों और प्रशासन के बीच विवाद रहा है। छात्रों के प्रदर्शन के कारण जेएनयू के कई संकाय बंद भी रहे हैं। इस बीच आज ही एबीवीपी और प्रशासन रजिस्ट्रेशन शुरू करने के लिए बंद गेट को खोलना चाहते थे। इस कारण फीस बढ़ोतरी का विरोध कर रहे वामपंथी विचार वाले छात्रों के साथ उनकी झड़प भी हुई थी।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें