loader

गुजरात: अकेले चुनाव लड़ेगी बीटीपी, केजरीवाल को झटका

भारतीय ट्राइबल पार्टी यानी बीटीपी ने एलान किया है कि वह गुजरात विधानसभा चुनाव में अकेले ही मैदान में उतरेगी। गुजरात में जोर-शोर से चुनाव लड़ने जा रहे आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल के लिए यह एक बड़ा झटका है। क्योंकि इस साल मई में आम आदमी पार्टी और बीटीपी का चुनावी गठबंधन हुआ था। 

बताना होगा कि केजरीवाल गुजरात के विधानसभा चुनाव के लिए जोर-शोर से तैयारियां कर रहे हैं। पिछले कुछ महीनों में उन्होंने, दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने गुजरात में कई रोड शो व रैलियां की हैं। 

सूत्रों के मुताबिक, बीटीपी की ओर से अकेले चुनाव लड़ने का एलान इसलिए किया गया है क्योंकि बीटीपी के नेताओं को ऐसा लग रहा था कि आम आदमी पार्टी उन्हें दरकिनार कर रही है और बीटीपी को गठबंधन सहयोगी नहीं माना जा रहा है। 

ताज़ा ख़बरें

आम आदमी पार्टी के चुनाव पोस्टरों में बीटीपी के नेताओं की तस्वीरों को भी जगह नहीं मिल रही थी। 

बीटीपी के एक नेता ने द न्यू इंडियन एक्सप्रेस को बताया कि बीटीपी की नाराजगी का एक बड़ा कारण यह था कि आम आदमी पार्टी ने राज्य में अपने उम्मीदवार उतारने से पहले उनसे कोई चर्चा नहीं की। सूत्रों के मुताबिक, जब दोनों दलों का गठबंधन हुआ था तब यह बात तय हुई थी कि बीटीपी आदिवासियों के लिए आरक्षित और ग्रामीण सीटों पर गठबंधन का नेतृत्व करेगी और आम आदमी पार्टी उसकी मदद भी करेगी। 

लेकिन अब बीटीपी के नेताओं को लगता है कि उन्हें गठबंधन के साथी के तौर पर अहमियत नहीं दी गई। 

बीटीपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष महेश वसावा ने कहा कि आम आदमी पार्टी के अलावा भी कई राजनीतिक दल उनसे गठबंधन करना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि हम 2017 के अलावा कभी भी गठबंधन कर चुनाव नहीं लड़े हैं और बीटीपी के संस्थापक छोटू भाई वसावा गुजरात में एक जाने पहचाने चेहरे हैं। 

जबकि आम आदमी पार्टी के प्रवक्ता योगेश जडवानी ने द न्यू इंडियन एक्सप्रेस से कहा कि आम आदमी पार्टी ने कभी भी बीटीपी के साथ गठबंधन का एलान नहीं किया था और हमने सिर्फ आदिवासियों के मुद्दों पर ही समर्थन दिया था। 

16-17 फीसद आदिवासी आबादी

बता दें कि गुजरात में आदिवासी समुदाय की आबादी 16 से 17 फीसद है और विधानसभा में 27 सीटें आदिवासियों के लिए आरक्षित हैं। 2017 के विधानसभा चुनाव में बीटीपी को 2 सीटों पर जीत मिली थी। 

कांग्रेस कर सकती है गठबंधन

सूत्रों के मुताबिक, कांग्रेस भी बीटीपी के साथ गठबंधन की योजना बना रही है और इसे लेकर बीटीपी के नेताओं के संपर्क में है। बीटीपी का आदिवासी बहुल इलाकों में अच्छा प्रभाव है। 

गुजरात से और खबरें

2024 पर है नजर

अरविंद केजरीवाल पंजाब के चुनाव में मिली प्रचंड जीत के बाद बेहद उत्साहित हैं और अब वह एलान कर चुके हैं कि 2024 के लोकसभा चुनाव में उनकी पार्टी अकेले दम पर चुनाव मैदान में उतरेगी। हालांकि आम आदमी पार्टी ने गोवा और उत्तराखंड में भी बहुत जोर शोर से चुनाव लड़ा लेकिन उसे कामयाबी नहीं मिली। 

उत्तराखंड में तो वह पूरी तरह फेल साबित हुई जबकि गोवा में उसे 2 सीटों पर जीत मिली। केजरीवाल ने गुजरात के चुनाव में पूरी ताकत झोंकी हुई है लेकिन देखना होगा कि बीटीपी के अलग होने के बाद केजरीवाल कितनी मजबूती के साथ गुजरात का चुनाव लड़ पाएंगे?

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

गुजरात से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें