loader

एस्ट्राज़ेनेका की कोविड वैक्सीन से ब्लड क्लॉटिंग का जोखिम ज़्यादा: शोध

एक अंतरराष्ट्रीय अध्ययन में कहा गया है कि फाइजर की तुलना में एस्ट्राजेनेका की कोविड वैक्सीन से जुड़े मामलों में ब्लड क्लॉटिंग का जोखिम ज़्यादा रहा है। इसमें कहा गया है कि यह 30 फ़ीसदी तक अधिक है।

कोरोना टीके लगाने के बाद ब्लड क्लॉटिंग यानी ख़ून के थक्के जमने की शिकायतें कई बार आ चुकी हैं। पिछले साल एस्ट्राज़ेनेका-ऑक्सफ़ोर्ड की वैक्सीन पर यूरोपीय यूनियन के बड़े देशों- जर्मनी, इटली, फ्रांस जैसे कई देशों ने तात्कालिक तौर पर रोक लगा दी थी। ऐसे मामले भारत में भी आए थे। टीकाकरण के बाद विपरीत प्रभावों पर नज़र रखने वाले सरकारी पैनल ने कहा था कि कोविड वैक्सीन के बाद रक्तस्राव और थक्के जमने के मामले मामूली हैं और ये उपचार किए जाने के अपेक्षा के अनुरूप हैं।

ताज़ा ख़बरें

भारत के पैनल ने पिछले साल मई महीने में कहा था कि उसने 700 में से 498 'गंभीर मामलों' का अध्ययन किया और पाया कि केवल 26 मामले थ्रोम्बोम्बोलिक मामले के रूप में रिपोर्ट किए गए थे। इसको आम भाषा में कह सकते हैं कि ख़ून के थक्के जमने के इतने घातक मामले आए थे। 

एस्ट्राज़ेनेका ही वह कंपनी है जिसने ऑक्सफ़ोर्ड विश्वविद्यालय के साथ मिलकर इस वैक्सीन को विकसित किया है और जिसका भारत में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ़ इंडिया बड़े पैमाने पर उत्पादन कर रहा है। सीरम इंस्टीट्यूट द्वारा बनाई गई वैक्सीन भारत में तो सप्लाई की ही जा रही है, दुनिया के कई देशों में भी सप्लाई की जा रही है। 

पिछले शोध से ऐसे संकेत मिलने के बाद कई देशों ने पहले ही अपनी सलाह बदल दी है कि कुछ मामलों में कोविड टीकों का एक ऐसा संभावित दुष्प्रभाव हो सकता है जो एक एडेनोवायरस वेक्टर, या 'संशोधित' वायरस का उपयोग करते हैं, जैसे कि एस्ट्राजेनेका और जॉनसन एंड जॉनसन।
स्वास्थ्य से और ख़बरें

न्यूज़ एजेंसी एएफ़पी की रिपोर्ट के अनुसार बीएमजे पत्रिका में प्रकाशित नया अध्ययन कई देशों में एडेनोवायरस और फाइजर जैसे एमआरएनए टीकों के बीच ऐसे मामलों की तुलना करने वाला पहला अध्ययन है। अंतरराष्ट्रीय शोध दल ने फ्रांस, जर्मनी, नीदरलैंड, स्पेन, यूनाइटेड किंगडम और संयुक्त राज्य अमेरिका में 10 मिलियन से अधिक वयस्कों के स्वास्थ्य डेटा का विश्लेषण किया है। ये वे लोग हैं जिन्होंने दिसंबर 2020 और मध्य 2021 के बीच वैक्सीन की कम से कम एक खुराक ली थी।

जर्मनी और यूके में शोधकर्ताओं ने 1.3 मिलियन लोगों, जिन्होंने एस्ट्राजेनेका की पहली खुराक ली थी, के डेटा का मिलान फाइजर टीका लगाए 2.1 मिलियन लोगों से किया। अध्ययन में कहा गया है कि एस्ट्राजेनेका की पहली खुराक के बाद 28 दिनों में कुल 862 'थ्रोम्बोसाइटोपेनिया के केस' यानी खून के थक्के जमने के केस दर्ज किए गए, जबकि फाइजर के लिए यह संख्या 520 थी। इसका मतलब है कि एस्ट्राजेनेका के टीके में फाइजर की तुलना में थ्रोम्बोसाइटोपेनिया का 30 प्रतिशत अधिक जोखिम था।

रिपोर्ट में कहा गया है कि जब दूसरी खुराक की बात आई, तो किसी भी टीके के बीच ब्लड क्लॉटिंग का कोई अतिरिक्त जोखिम नहीं था।

बता दें कि पिछले साल यूरोपीय देशों में टीके लेने के बाद ब्लड क्लॉटिंग की शिकायतें काफी आई थीं। इसके बाद जर्मनी, इटली, फ़्रांस, स्पेन, पुर्तगाल, स्लोवेनिया और लातविया जैसे देशों ने एस्ट्राज़ेनेका की वैक्सीन पर रोक लगा दी थी। ऐसा तब था जब विश्व स्वास्थ्य संगठन और यूरोपीय मेडिसीन एजेंसी यानी यूएमए तक बार-बार एस्ट्राज़ेनेका की वैक्सीन को सुरक्षित बता रही थीं। हालाँकि अभी भी नये अध्ययनों में इन टीकों को सुरक्षित बताया जा रहा है, लेकिन ब्लड क्लॉटिंग की शिकायतों और उसके जोखिम का भी ज़िक्र किया जा रहा है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

स्वास्थ्य से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें