loader

ओमिक्रॉन पर सरकार सतर्कः तीसरी बूस्टर डोज और 15-18 साल वालों के लिए टीके का ऐलान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देर रात राष्ट्र के नाम संदेश में कहा है कि कोरोना अभी गया नहीं है और हर नागरिक को सचेत रहना होगा। ओमिक्रॉन का संक्रमण भी बढ़ रहा है।उन्होंने भरोसा दिया कि देश में 1 लाख 40 हजार आईसीसी बेड और 5 लाख आक्सीजन बेड हैं। इसलिए कोई भी पैनिक में नहीं आए। 90 हजार बेड बच्चों के लिए हैं।

महत्वपूर्ण घोषणा

प्रधानमंत्री ने कहा कि 3 जनवरी 2022 से 15 साल के किशोरों से लेकर 18 साल के युवकों के वैक्सीनेशन की शुरुआत होगी।
ताज़ा ख़बरें

इसी तरह 60 साल या उससे ज्यादा उम्र के बुजुर्गों को भी वैक्सीन लगेगी लेकिन इसके लिए डॉक्टर से अनुमति लेनी होगी। वैक्सीन का यह कार्यक्रम 10 जनवरी से शुरू होगा।

प्रधानमंत्री ने फ्रंटलाइन वर्कर्स की तारीफ करते हुए कहा कि उन्हें भी प्रीकॉशन डोज लगेगी। इसे बूस्टर डोज नाम नहीं दिया गया है। बुजुर्गों को लगने वाला टीका भी प्रीकॉशन डोज होगा।प्रधानमंत्री ने कहा -

जल्द ही सरकार डीएनए वैक्सीन भी शुरू करेगी। ओमिक्रॉन पर हमारी बारीक नजर बनी हुई है।


कुल मिलाकर प्रधानमंत्री के संदेश की यही खास बातें थीं लेकिन उन्होंने कुछ और दावे किए हैं।मोदी ने कहा देश में 61 फीसदी आबादी को वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी है। 90 फीसदी आबादी को एक डोज लग चुकी है।गोवा और हिमाचल प्रदेश में सौ फीसदी वैक्सीन लग चुकी है।भारत ने दुनिया का सबसे बड़ा वैक्सीन अभियान चलाया। यह अभियान वैज्ञानिक तरीके से चलाया गया।पीएम मोदी ने कहा -
स्वास्थ्य से और ख़बरें

कोरोना अभी गया नहीं, इसलिए सतर्क रहें। मास्क लगाएं।


मोदी का बयान ऐसे समय आया है जब ओमिक्रॉन फैल रहा है और पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं।

इलाहाबाद हाई कोर्ट ने हाल ही में चुनाव आयोग और प्रधानमंत्री से अनुरोध किया था कि यूपी में विधानसभा चुनाव कुछ दिनों के लिए टाल दिए जाएं। रैलियां बंद कर दी जाएं। 

आय़ोग ने कहा है कि वो जमीनी हकीकत पता करने के बाद ही कुछ कहेगा।

पीएमओ ने हाईकोर्ट के अनुरोध पर अभी कुछ नहीं कहा लेकिन प्रधानमंत्री ने आज देश के नाम संदेश में अपनी बात कह दी है।

बहरहाल, प्रधानमंत्री की इन घोषणाओं और आश्वासन के बावजूद सवाल बना हुआ है कि क्या 5 राज्यों में चुनाव हो पाएंगे?

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

स्वास्थ्य से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें