loader

मंकीपॉक्सः 12 देशों में फैला, 80 से ज्यादा मामलों की पुष्टि, WHO ने सतर्क किया

मंकीपॉक्स के 80 से अधिक मामलों की पुष्टि कम से कम 12 देशों में हुई है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा है कि अन्य 50 संदिग्ध मामलों की जांच की जा रही है। उसने बिना किसी देश का नाम लिए चेतावनी दी कि यह मामला बढ़ सकता है। नौ यूरोपीय देशों के साथ-साथ अमेरिका, कनाडा और ऑस्ट्रेलिया में भी इन्फेक्शन की पुष्टि हुई है। मंकीपॉक्स मध्य और पश्चिम अफ्रीका के दूरदराज के हिस्सों में सबसे आम है।

क्या है यह वायरस

यूके की राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा के अनुसार, यह एक दुर्लभ वायरल संक्रमण है जो आमतौर पर हल्का होता है और जिससे अधिकांश लोग कुछ हफ्तों में ठीक हो जाते हैं। यह वायरस लोगों के बीच आसानी से नहीं फैलता है और व्यापक जनता के लिए जोखिम बहुत कम कहा जाता है।
मंकीपॉक्स के लिए कोई विशिष्ट टीका नहीं है, लेकिन चेचक जैब 85% सुरक्षा प्रदान करता है क्योंकि दोनों वायरस काफी समान हैं। अब तक, यूरोप में सार्वजनिक स्वास्थ्य एजेंसियों ने यूके, स्पेन, पुर्तगाल, जर्मनी, बेल्जियम, फ्रांस, नीदरलैंड, इटली और स्वीडन में मामलों की पुष्टि की है।

ताजा ख़बरें

शुक्रवार को एक बयान में, डब्ल्यूएचओ ने कहा कि हाल के प्रकोप असामान्य हैं।डब्ल्यूएचओ प्रभावित देशों और अन्य लोगों के साथ काम कर रहा है ताकि प्रभावित लोगों को खोजने के लिए रोग की निगरानी का विस्तार किया जा सके।

अभी यह स्पष्ट नहीं है कि यह असामान्य प्रकोप अब क्यों हो रहा है। एक संभावना यह है कि वायरस किसी तरह से बदल गया है, हालांकि वर्तमान में यह सुझाव देने के लिए बहुत कम सबूत हैं कि यह एक नया संस्करण है। 

स्वास्थ्य से और खबरें
एक और व्याख्या यह है कि वायरस ने खुद को सही समय पर पनपने के लिए सही जगह पर पाया है। मंकीपॉक्स पहले की तुलना में अधिक आसानी से फैल सकता है, जब चेचक के टीके का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता था। डब्ल्यूएचओ के यूरोप के क्षेत्रीय निदेशक हैंस क्लूज ने चेतावनी दी कि जैसे ही हम गर्मी के मौसम में प्रवेश करते हैं ... सामूहिक समारोहों, त्योहारों और पार्टियों के साथ, मुझे चिंता है कि इन्फेक्शन में तेजी आ सकती है। ब्रिटेन में इस बीमारी का पहला मामला 7 मई को सामने आया था। यूके की स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी ने कहा कि मरीज ने हाल ही में नाइजीरिया की यात्रा की थी, जहां माना जाता है कि इंग्लैंड जाने से पहले उन्होंने वायरस को पकड़ लिया था। ब्रिटेन में अब 20 पुष्ट मामले हैं, स्वास्थ्य सचिव साजिद जाविद ने शुक्रवार को कहा। यूके में अधिकारियों ने कहा कि उन्होंने चेचक के टीके के स्टॉक खरीदे हैं और इसे मंकीपॉक्स के "उच्च स्तर के जोखिम" वाले लोगों को देना शुरू कर दिया है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

स्वास्थ्य से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें