loader

दक्षिण कोरिया, वियतनाम जैसे देशों में कोरोना बेकाबू; सावधानी रखें!

जिस दक्षिण कोरिया ने बिना लॉकडाउन लगाए ही कोरोना की पहली लहर को बेहतर तरीक़े से निपटा था वह अब कोरोना के बेहद ख़राब दौर से गुजर रहा है। वियतनाम और हांगकांग जैसे देशों की भी स्थिति वैसी ही है। चीन में संक्रमण के मामले बढ़े हैं। यूरोपीय देश जर्मनी में भी हर रोज़ क़रीब 2 लाख केस आ रहे हैं तो अमेरिका में ओमिक्रॉन का बीए.2 सब-वैरिएंट तेज़ी से फैल रहा है।

दक्षिण कोरिया में अब हालात इतने ख़राब हैं कि हर रोज़ 2 लाख से भी ज़्यादा केस आ रहे हैं और 300 से ज़्यादा मौतें हो रही हैं। क़रीब हफ़्ते भर पहले वहाँ हर रोज़ 6 लाख केस आ रहे थे। 5 करोड़ की आबादी वाले देश में हर रोज़ 6 लाख केस बेहद ज़्यादा है। यदि वहाँ की आबादी भारत जितनी होती तो इस अनुपात में वहाँ उस दिन 1.5 करोड़ केस आए होते। 

ताज़ा ख़बरें

यह उस देश की स्थिति है जहाँ पहले जबरदस्त तरीके से कोरोना को नियंत्रित किया गया था। जब 2020 में कोरोना संक्रमण दुनिया भर में फैल रहा था तब दक्षिण कोरिया को दुनिया के लिए एक मॉडल के तौर पर देखा जा रहा था। 

उसके पास इटली, अमेरिका और स्पेन जैसे विकसित देशों की तरह मज़बूत स्वास्थ्य व्यवस्था नहीं है फिर भी इसने इन देशों व चीन की तरह सख्ती नहीं की। यानी बिना लॉकडाउन या कर्फ्यू लगाए ही इसने कोरोना को नियंत्रित कर लिया था। इसके पीछे कारण बताया गया था कि उसने कोरोना से निपटने के लिए जबरदस्त तैयारी की थी और संसाधनों का बेहतरीन इस्तेमाल किया था। टेस्टिंग और ट्रैकिंग पर जबरदस्त काम किया था। तो वहाँ अब क्या हो गया कि जहाँ दिसंबर तक कुल मामले 6 लाख 30 हज़ार आए थे वे अब बढ़कर 90 लाख से ज़्यादा हो गये हैं। अब संक्रमण इतनी ज़्यादा तेजी से कैसे फैला? 

कोरिया रोग नियंत्रण और रोकथाम एजेंसी (केडीसीए) ने कहा है कि रिकॉर्ड उछाल के पीछे अत्यधिक संक्रामक ओमिक्रॉन वैरिएंट है। इसके बावजूद दक्षिण कोरियाई सरकार ने आने वाले दिनों और हफ्तों में लगभग सभी सोशल डिस्टेंसिंग को हटाने के साथ आगे बढ़ने का फ़ैसला किया है।

वियतनाम में भी ऐसी ही स्थिति है। वहाँ हर रोज़ क़रीब 1 लाख 30 हज़ार से ज़्यादा केस आ रहे हैं। यहाँ पाँच दिन पहले हर रोज़ क़रीब 2 लाख तक केस आ रहे थे।

वियतनाम में पिछले साल जुलाई तक कुल मिलाकर 2 लाख संक्रमण के मामले आए थे, लेकिन अब वहाँ 80 लाख से भी ज़्यादा संक्रमण के मामले हो चुके हैं। 

world covid cases as new corona wave fears - Satya Hindi

हांगकांग में हर रोज़ क़रीब 14 हज़ार केस आ रहे हैं। हाल ही में वहाँ हर रोज़ 20 हज़ार केस हर रोज़ आ रहे थे। यह संख्या भले ही कम लग रही हो, लेकिन देश की आबादी के हिसाब से यह काफ़ी ज़्यादा है। आबादी के अनुपात से निकाला जाए तो यह माना जा सकता है कि भारत जितनी आबादी होने पर वहाँ हर रोज़ 35 लाख से ज़्यादा पॉजिटिव केस आ रहे होते। तब वहाँ हर रोज़ क़रीब 300 मौतें हो रही थीं। अस्पताल मरीजों से भर गए। ताबूत ख़त्म कम पड़ गए। मुर्दाघर इतने भर गए कि शवों को रेफ्रिजरेटर वाले कंटेनरों में रखना पड़ा।

अमेरिका में ओमिक्रॉन का बीए.2 वैरिएंट

पिछले दो हफ्तों में जीनोम सिक्वेंसिंग परीक्षणों के अनुसार, ओमिक्रॉन सब-वैरिएंट बीए.2 अमेरिका में बढ़ रहा है। हालाँकि कुल मिलाकर मामले अभी भी कम हो रहे हैं, लेकिन कुछ स्वास्थ्य विशेषज्ञ चिंतित हैं कि गिरावट लंबे समय तक नहीं रहेगी। रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्रों के आंकड़ों के अनुसार, पहले से ही न्यूयॉर्क शहर में मामले बढ़ने लगे हैं, जहां देश के अन्य हिस्सों की तुलना में बीए.2 सब-वैरिएंट के मामले ज़्यादा हैं। उधर यूरोपीय देश जर्मनी में भी संक्रमण के मामले हाल में क़रीब 3 लाख हर रोज़ आने लगे थे। एक दिन पहले एक लाख 80 हज़ार से ज़्यादा केस आए हैं। कई यूरोपीय देशों में क़रीब 50 हज़ार केस हर रोज़ आ रहे हैं। 

स्वास्थ्य से और ख़बरें

बता दें कि भारत में भी कोरोना की संभावित चौथी लहर को लेकर तैयार रहने के निर्देश दिए गए हैं। केंद्र ने तीन दिन पहले ही सभी राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों को चिट्ठी लिखकर उन्हें अलर्ट किया है। इस बीच केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने चिट्ठी में सबको सावधान रहते हुए पांच उपायों पर अमल करने के लिए कहा है। इनमें जांच में तेजी लाना, ट्रैसिंग करना, इलाज करना, संपूर्ण टीकाकरण और कोविड अनुकूल व्यवहार करना शामिल है। हालाँकि, कहा जा रहा है कि फ़िलहाल चिंता करने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन सावधानियाँ बरती जानी चाहिए।

ऐसा इसलिए भी ज़रूरी है कि आईआईटी कानपुर के शोधकर्ताओं ने फ़रवरी महीने में कहा था कि देश में कोरोना की चौथी लहर अगले 4 महीने में यानी जून तक आ सकती है। यह लहर 4 महीने तक रह सकती है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

स्वास्थ्य से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें