loader

फिर से शुरू हुए किसान मोर्चा के फ़ेसबुक, इंस्टाग्राम अकाउंट्स 

कृषि क़ानूनों का विरोध कर रहे किसान एकता मोर्चा की सोशल मीडिया टीम ने रविवार को आरोप लगाया था कि उनके फ़ेसबुक और इंस्टाग्राम अकाउंट को रविवार को अचानक ब्लॉक कर दिया गया। उनका कहना है कि किसान आन्दोलन को लेकर सोशल मीडिया पर उनके एक लाइव ब्रॉडकास्ट के बाद उसके फ़ेसबुक और इंस्टाग्राम अकाउंट को ब्लॉक कर दिया गया। लेकिन इस मसले पर जब देश और दुनिया भर में भर में तीख़ी प्रतिक्रिया हुई और इसे किसानों की आवाज़ को दबाने की कोशिश माना गया तो तीन घंटे के बाद इन अकाउंट्स को चालू कर दिया गया। 
बता दें कि दिल्ली से लगने वाली हरियाणा और उत्तर प्रदेश की सीमा से सटे इलाकों में हज़ारों किसान डेरा डाले हुए हैं। वे संसद से पारित तीन कृषि क़ानूनों को रद्द करने की मांग कर रहे हैं और इसके लिए आन्दोलन कर रहे हैं। 
सरकार से उनकी कई दौर की बातचीत हुई है। किसान कृषि क़ानूनों को वापस लेने की जिद पर अड़े हुए हैं जबकि सरकार क़ानून रद्द करने से साफ इनकार कर रही है।
acebook, instagram accounts of kisan ekta morcha blocked - Satya Hindi

क्यों किया ब्लॉक?

'किसान एकता मोर्चा' के फ़ेसबुक पेज के संचालकों ने एनडीटीवी से कहा कि फ़ेसबुक ने उनके पेज को यह कह कर ब्लॉक कर दिया कि वह स्पैम के नियमों का उल्लंघन करता है। इस पेज के सात लाख से ज़्यादा फ़ॉलोवर हैं।

इस पेज का इंस्टाग्राम अकाउंट भी ब्लॉक कर दिया गया था। इंस्टग्राम दरअसल फ़ेसबुक की ही सोशल मीडिया साइट है।

किसान एकता मंच ने रविवार को अपना यूट्यूब चैनल शुरू करते हुए दावा किया था कि वह 25 दिसंबर तक सब्सक्राइबरों की तादाद एक करोड़ से ज़्यादा कर दिखा देगा। उसके बाद ही उसके फ़ेसबुक और इंस्टाग्राम अकाउंट्स को ब्लॉक कर दिया गया।
बता दें कि कृषि मंत्री ने दावा किया था कि कृषि क़ानूनों के ख़िलाफ़ आन्दोलन में एक लाख से ज़्यादा किसान नहीं है। इसके बाद ही 'किसान एकता मोर्चा' ने दावा किया कि वह यह साबित कर देगा कि आन्दोलन कितना लोकप्रिय है। 

भूख हड़ताल का एलान

प्रदर्शनकारियों के अनुसार, आन्दोलन में शामिल स्वराज इंडिया के प्रमुख योगेंद्र यादव के भाषण के लाइव प्रसारण के बाद ही उसे ब्ल़ॉक किया गया। उन्होंने एलान किया कि किसान सोमवार से बेमियादी भूख हड़ताल शुरू कर देंगे।
यादव ने लोगों से यह अपील भी कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगली बार अपना रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात' करें तो वे प्लेट पीट-पीट कर अपना विरोध प्रकट करें। प्रधानमंत्री अगले रविवार को 'मन की बात' कार्यक्रम में बोल सकते हैं। यादव ने सवाल उठाया कि प्रधानमंत्री किसानों की बात कब करेंगे।
acebook, instagram accounts of kisan ekta morcha blocked - Satya Hindi
किसान एकता मंच का ट्विटर हैंडल
याद दिला दें कि प्रधानमंत्री ने लॉकडाउन के एलान के बाद लोगों से अपील की थी कि वे थालियाँ बजा कर कोरोना के इलाज में लगे स्वास्थ्यकर्मियों के प्रति कृतज्ञता जताएं। अब यादव लोगों से कह रहे हैं वे थालियां पीट कर नरेंद्र मोदी से अपना विरोध जताएं।

विवादों में फ़ेसबुक

याद दिला दें कि फ़ेसबुक पहले भी विवादों में रह चुका है। उस पर यह आरोप लग चुका है कि उसने तेलंगाना के बीजेपी विधायक द्वारा मुसलमानों के ख़िलाफ़ कही गई नफ़रत फैलाने वाली बातों को पेज से नहीं हटाया, न ही उस विधायक को ब्लॉक किया, हालांकि फ़ेसबुक की आतंरिक कमेटी ने उसे ऐसा करने को कहा था। 
लेकिन फ़ेसबुक इंडिया की तत्कालीन पब्लिक पॉलिसी निदेशक आंखी दास ने इसका यह कह कर विरोध किया था कि इससे भारत सरकार के साथ कंपनी के रिश्ते खराब होंगे।
acebook, instagram accounts of kisan ekta morcha blocked - Satya Hindi
आँखी दास, पूर्व पब्लिक पॉलिसी निदेशक, फ़ेसबुक इंडिया
कुछ दिन पहले 'वाल स्ट्रीट जर्नल' ने यह ख़बर दी थी कि फ़ेसबुक ने बजरंग दल के नफ़रत फैलाने वाले कंटेट को नहीं हटाया क्योंकि उसे डर था कि ऐसा करने से उसके कर्मचारियों पर ख़तरा बढ़ सकता है और भारत में उसके निवेश पर बुरा असर पड़ सकता है।

सरकार की पहुँच!

दूसरी ओर, सरकार ने आईआरसीटीसी यानी इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूअरिज्म कॉरपोरेशन के ज़रिए चुनिंदा सिखों को मैसेज भेजे, जिसमें यह बताया गया है कि प्रधानमंत्री और सरकार सिखों के हितों को लेकर कितनी चिंतित है और उन्होंने कितना कुछ किया है।
किसान आन्दोलन को क्या सरकार कम आँक रही है? देखे, यह वीडियो। 
सरकार के मंत्रियों ने किसान आन्दोलन को बदनाम करने की कोशिशें भी कीं और उन्हें सोशल मीडिया साइट पर खूब प्रचारित किया गया। सरकार के नुमाइंदों ने कहा कि किसान आन्दोलन के पीछे चीन और पाकिस्तान का हाथ है, इसे खालिस्तानी तत्व चला रहे हैं, इसमें माओवादी घुस चुके हैं और विपक्ष किसानों को बरगला रहा है। इस तरह के कंटेट को सोशल मीडिया साइटों पर खूब प्रचारित किया गया है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें