loader

केरल में अडानी पोर्ट क्या केंद्रीय सुरक्षा बलों के साये में बनेगा

केरल के विझिंगम में अडानी पोर्ट बनाने के लिए अडानी ग्रुप ने अब वहां केंद्रीय सुरक्षा बलों की तैनाती की मांग की है। उसने सोमवार को हाईकोर्ट में कहा कि राज्य में कानून व्यवस्था पूरी तरह लड़खड़ा गई है, इसलिए विझिंगम में केंद्रीय बल तैनात किए जाएं ताकि पोर्ट का निर्माण कार्य शुरू हो सके। अडानी पोर्ट का विरोध केरल के तटवर्ती गांवों में फैलता जा रहा है। रविवार को हुए प्रदर्शन और पुलिस स्टेशन पर हमले के आरोप में पुलिस ने 3000 लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर स्थिति नियंत्रण का दावा किया है लेकिन विझिंगम में तनाव बरकरार है। मछुआरों की यह आवाज दबकर रह गई है कि आखिर वे इस पोर्ट का विरोध क्यों कर रहे हैं, अब मुख्य मुद्दा प्रदर्शन हो गया है। 

करीब एक महीने से विझिंगम में मछुआरा समुदाय अडानी पोर्ट के विरोध में प्रदर्शन कर रहा था। इसके जवाब में कुछ हिन्दू संगठन मछुआरों के आंदोलन का विरोध और पोर्ट का समर्थन कर रहे थे। मछुआरों के प्रदर्शन को केरल के सभी चर्चों का समर्थन प्राप्त है। शनिवार को पुलिस ने अचानक ही मछुआरा आंदोलनकारियों के पांच लोगों को गिरफ्तार कर लिया। रविवार को इस गिरफ्तारी के खिलाफ प्रदर्शन के लिए भारी भीड़ गांवों से विझिंगम पहुंच गई। यही भीड़ विझिंगम थाने जा पहुंची और उसने उन 5 लोगों को छोड़ने की मांग की। पुलिस ने मना किया। इस दौरान पथराव शुरू हो गया। भीड़ ने थाने पर हमला कर दिया। पुलिस का दावा है कि कई पुलिसकर्मियों को चोट आई। पुलिस ने करीब 3000 लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है। पुलिस ने सोमवार को उन पांच आंदोलनकारियों को रिहा कर दिया। कोई यह नहीं समझ सका कि जब पुलिस को उन्हें छोड़ना था तो गिरफ्तार क्यों किया गया। उन्हीं की गिरफ्तारी की वजह से रविवार को हिंसा हुई थी। 

ताजा ख़बरें

केरल हाईकोर्ट में आज सोमवार को इस मामले की सुनवाई की सुनवाई के दौरान अडानी ग्रुप ने राज्य में कानून व्यवस्था की हालत को बदतर बताते हुए केंद्रीय बल तैनात करने की मांग की। अडानी ग्रुप ने जस्टिस अनु सिवरामन की कोर्ट में  कहा कि रविवार की हिंसा पूर्व नियोजित थी। मौके पर पुलिस मूकदर्शक बनी रही। प्रदर्शनकारी निर्माण सामग्री निर्माणस्थल पर नहीं लाने दे रहे हैं। अदालत के तमाम आदेशों और निर्देशों का पालन नहीं किया जा रहा है। सरकार के वकील ने कोर्ट को बताया कि प्रदर्शनकारियों से बातचीत जारी है। उन्हें समझाया जा रहा है। विझिंगम में धारा 144 लगी हुई है। तीन हजार लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया गया है। अदालत ने शुक्रवार को इस मामले को फिर सुनने का फैसला किया है।

क्यों हो रहा है विरोधः मछुआरा समुदाय के लिए विझिंगम का समुद्री तट जीवनरेखा है। यही उनकी रोटी-रोजी है। मछुआरों का कहना है कि जिस हिस्से में पोर्ट बनाया जा रहा है वहां ग्रोइन्स (सीमेन्ट और मसाले का अवरोध) का अवैज्ञानिक निर्माण, पुलिमट्ट (बनावटी समुद्री दीवार) की वजह से कोस्टल एरिया का क्षरण बढ़ जाएगा। इससे पर्यावरण को नुकसान तो होगा ही। सबसे महत्वपूर्ण है कि मछलियां प्रभावित होंगी, जिसे उनका कारोबार चौपट हो जाएगा। केरल के पर्यावरणवादियों ने भी इस पर चिन्ता जताई है। उनका कहना है कि अडानी पोर्ट से सिर्फ तिरुवनंतपुरम का समुद्री तट ही नहीं प्रभावित होगा, बल्कि इस असर कोल्लम, अलपुझा, कोच्चि और अन्य समुद्री तटों पर भी पड़ेगा।

सरकार का रुख

दरअसल, केंद्र सरकार की नीति के तहत अडानी ग्रुप को यह पोर्ट आवंटित हुआ है।केरल सरकार का कहना है कि वो इस पोर्ट का निर्माण नहीं रुकवा सकती क्योंकि इसमें केंद्र सरकार शामिल है। यह राज्य सरकार का प्रोजेक्ट नहीं है। सुप्रीम कोर्ट और नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) ने इसकी अनुमति दी है। लेकिन केरल के सभी चर्च इसके खिलाफ हैं। चूंकि अधिकांश मछुआरे ईसाई हैं, इसलिए चर्च को इस मामले में स्टैंड लेना पड़ा है। लैटिन कैथोलिक आर्चडायसी का कहना है कि जब किसी की रोटी-रोजी छीनी जाएगी तो वो विरोध करेगा ही। चर्च सच्चाई और ईमानदारी के साथ खड़ा है। मछुआरा समुदाय गरीब है। उन्हें इस तरह दबाया नहीं जा सकता। 

देश से और खबरें
अडानी पोर्ट को लेकर केरल हाईकोर्ट में शुक्रवार को फिर से सुनवाई होगी। कोर्ट के रुख से साफ लग रहा है कि वो विझिंगम में केंद्रीय बलों की तैनाती का आदेश दे सकता है। क्योंकि कोर्ट ने सोमवार को सुनवाई के दौरान साफ कर दिया कि उसने पोर्ट के निर्माण में आ रही सारी बाधाओं को दूर करने का आदेश पहले ही दे दिया था। अदालत की अवमानना की नौबत नहीं आने पाए, ऐसी अदालत उम्मीद करती है। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें