loader

फ्लाइट में देरी पर पूरी जानकारी वेबसाइट पर और वाट्सऐप पर दें एयरलाइनः DGCA 

नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने एयरलाइन को गाइडलाइंस जारी करते हुए निर्देश दिया कि एयरलाइंस को अपनी वेबसाइटों पर उड़ान में देरी के बारे में वास्तविक समय की जानकारी प्रकाशित करनी चाहिए। प्रभावित यात्रियों को व्हाट्सएप संदेशों और ईमेल के माध्यम से सूचित करना चाहिए। हवाई अड्डों पर अपने कर्मचारियों को यात्रियों के साथ बात करने के लिए संवेदनशील बनाना चाहिए। कोहरे के कारण फ्लाइट्स देर से चल रही हैं। दो दिनों पहले इंडिगो एयरलाइंस में एक यात्री ने इसी बात पर कैप्टन को थप्पड़ मार दिया था।

डीजीसीए ने कहा, “कोहरे और खराब मौसम की स्थिति को देखते हुए, एयरलाइंस ऐसी उड़ानों को पर्याप्त समय पहले रद्द कर सकती हैं, जिनके विलंबित होने की आशंका है या परिणामस्वरूप ऐसी स्थितियों के कारण 3 घंटे की अवधि से अधिक की देरी हो सकती है।” हवाई अड्डे पर भीड़भाड़ को कम करने और यात्रियों की असुविधा को कम करना के लिए ऐसा करना चाहिए।”

ताजा ख़बरें
डीजीसीए ने अपनी गाइडलाइंस में कहा- एयरलाइंस को हवाईअड्डों पर देरी पर सही समय की जानकारी प्रदर्शित करने की आवश्यकता है। इसमें यह भी कहा गया है कि एयरलाइंस को हवाई अड्डों पर कर्मचारियों को संवाद करने और "यात्रियों को उड़ान में देरी के बारे में लगातार मार्गदर्शन और सूचित करने" के लिए जागरूक करना चाहिए।

नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने सोमवार को डीजीसीए को इस संंबंध में निर्देश दिए थे। उन्होंने फ्लाइट रद्द होने और देरी से प्रभावित "यात्रियों के लिए बेहतर संचार और सुविधा" पर जोर दिया था। उन्होंने विमानन अधिकारियों से कम विजिबिलिटी वाले उड़ान ऑपरेशन में सक्षम रनवे की सेवा में तेजी लाने के लिए भी कहा।

इससे पहले, सिंधिया ने सोमवार को सोशल मीडिया पर लिखा था कि घने कोहरे की वजह से CAT III रनवे पर कुछ समय के लिए ऑपरेशन बंद करने के लिए मजबूर होना पड़ा। CAT III रनवे जीरो विजिबिलिटी ऑपरेशन को संभाल नहीं सकते…।”

देश से और खबरें

रविवार को, सोशल मीडिया पर यात्रियों ने लंबी देरी और फ्लाइट कैंसल होने से संबंधित शिकायतों का ढेर लगा दिया। एक घटना में एक यात्री ने इंडिगो के पायलट को थप्पड़ भी मारा। तमाम यात्रियों ने जहां उस यात्री से हमदर्दी जताई, वहीं इंडिगो ने उस यात्री को नो फ्लाई सूची में डालने की धमकी दी। इंडिगो को लेकर यात्रियों की शिकायतें ज्यादा हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें