loader

जानिए, अल जवाहिरी की भारत को लेकर क्या थी 'योजना'

अमेरिकी ड्रोन हमले में अल कायदा का वह प्रमुख अयमान अल-जवाहिरी मारा गया जो हाल में भारत में एक वीडियो में सुर्खियों में रहा था। जवाहिरी ने वह वीडियो कर्नाटक के हिजाब विवाद को लेकर जारी किया था। तब कर्नाटक के हिजाब विवाद से पूरे देश में राजनीतिक तूफान मचा हुआ था। हिजाब के विरोध में दक्षिणपंथी भगवा गमछे से प्रदर्शन कर रहे थे। इसी बीच कर्नाटक की एक छात्रा मुस्कान ख़ान परेशान किए जाने पर दक्षिणपंथियों की भीड़ के सामने अकेले तनकर खड़ी हो गई थीं और उन्होंने 'जय श्री राम' के नारे के जवाब में 'अल्लाहू अकबर' नारा लगाया था। इस वीडियो के बाद जवाहिरी ने भारत में 'जिहाद' की संभावना देखी थी। 

अल-कायदा प्रमुख जवाहिरी, दुनिया के सबसे वांछित आतंकवादियों में से एक था और वह 11 सितंबर, 2001 के हमलों के मास्टरमाइंडों में से एक था। भारत को लेकर अल-जवाहिरी का यह कोई पहला वीडियो नहीं था। वह कई बार वीडियो जारी कर भारत के कश्मीर का नाम ले चुका था। दरअसल, अल-जवाहिरी ने 2001 में संयुक्त राज्य अमेरिका पर 11 सितंबर के हमलों के बाद से कई मौक़ों पर भारत का ज़िक्र किया था।

ताज़ा ख़बरें

जवाहिरी ने इस उपमहाद्वीप में जिहाद को अफगान अमीरात के विस्तार के साधन के रूप में देखा था। द इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, उसने लिखा था कि "मुस्लिम राष्ट्र की यह धार्मिक ज़िम्मेदारी है कि वे अफगानिस्तान, कश्मीर, बोस्निया-हर्जेगोविना और चेचन्या में लड़ाई लड़ें"। 

इस मामले में अल-जवाहिरी का रुख बिल्कुल वैसा ही था जैसा ओसामा बिना लादेन का था। 1996 में ओसामा बिन लादेन ने भी ऐसा ही खुद भी कहा था और 'तजाकिस्तान, बर्मा, कश्मीर, असम, फिलीपींस, पट्टनी, ओगाडेन, सोमालिया, चेचन्या और बोस्निया-हर्जेगोविना में नरसंहार' की निंदा की थी। 

इसके बाद समय-समय पर जारी किए गए वीडियो में अल-जवाहिरी ने बड़े पैमाने पर पश्चिमी ताक़तों के खिलाफ इसलाम के युद्ध पर ध्यान केंद्रित किया। अधिकतर बार भारत का ज़िक्र उसने उन पश्चिमी संदर्भों में ही किया और कश्मीर के बारे में बात की। उसने मुसलमानों को लड़ने के लिए कहा। लेकिन जवाहिरी ने दो बार 2014 और 2022 में ऐसे वीडियो जारी किए जो पूरी तरह से भारत पर केंद्रित थे। 

पाकिस्तान में अमेरिकी कमांडो द्वारा ओसामा बिन लादेन के मारे जाने के बाद 2011 से जब अल-जवाहिरी ने अल-कायदा की कमान संभाली तो जिहाद छेड़ने के लिए एक उपमहाद्वीपीय मोर्चा बनाना अल-जवाहिरी का उद्देश्य हो गया था।

2014 में जारी एक वीडियो में उसने 'जमात क़ैदत अल-जिहाद फ़िशिभी अल-क़रत अल-हिन्दिया', यानी 'भारतीय उप-महाद्वीप में जिहाद के आधार का संगठन' के गठन की घोषणा की थी। उसने कहा था कि यह एक संदेश है कि अल-कायदा भारत में अपने मुस्लिम भाइयों को नहीं भूला है। उसने कहा था कि जिहादी ब्रिटिश भारत की सीमाओं को तोड़ देंगे और उपमहाद्वीप में मुसलमानों को एकजुट होने के लिए कहेंगे।

अख़बार की रिपोर्ट के अनुसार वीडियो में उसने वादा किया था कि अल-कायदा पूरे क्षेत्र में अपने अभियानों का विस्तार करेगा: "बर्मा, कश्मीर, इस्लामाबाद, बांग्लादेश में हमारे भाई, हम आपको अल-कायदा में नहीं भूले और आपको अन्याय और उत्पीड़न से मुक्त करेंगे।' 

देश से और ख़बरें

कर्नाटक हिजाब विवाद

इस साल अप्रैल में अल-जवाहिरी ने एक वीडियो जारी किया था जिसमें उसने भारत में हिजाब विवाद की बात की थी और उपमहाद्वीप में मुसलमानों से बौद्धिक रूप से मीडिया का उपयोग करके और युद्ध के मैदान में हथियारों से इस्लाम पर कथित हमले से लड़ने के लिए कहा था।

रिपोर्ट के अनुसार, अल-कायदा के मुखपत्र अस-साहब मीडिया द्वारा अप्रैल में जारी लगभग नौ मिनट के वीडियो में जवाहिरी ने कर्नाटक के छात्र मुस्कान खान की प्रशंसा की थी। मुस्कान ख़ान ने फ़रवरी 2022 में दक्षिणपंथी हिंदू भीड़ द्वारा 'जय श्री राम' के नारे लगाए जाने के बाद 'अल्लाह-हू-अकबर' के नारे लगाए थे। अल-जवाहिरी ने कहा था कि उस छात्रा ने 'हिंदुवादियों की भीड़' को चुनौती दी थी, 'जिहाद की भावना को बढ़ाया' और मुस्लिम समुदाय को फिर से जगाया था।

अल जवाहिरी का बयान जिस वीडियो में आया था उस वीडियो की शुरुआत मुस्कान खान द्वारा भीड़ से निपटने की एक क्लिप के साथ हुई थी। इसके बाद अल-जवाहिरी का संबोधन था।  उसने कहा था कि मुस्कान खान के वीडियो ने उसे एक कविता लिखने के लिए प्रेरित किया था जिसे उसने वीडियो के अंत में पढ़ा था। 

ख़ास ख़बरें
बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइ़डन ने आज ही घोषणा की है कि अमेरिका ने काबुल में हवाई हमले में अल-कायदा के नेता अयमान अल-जवाहिरी को मार गिराया है। बाइडन ने टेलीविजन पर दिए अपने संबोधन में कहा, इंसाफ कर दिया गया है और यह आतंकवादी नेता अब नहीं रहा। उन्होंने कहा कि ऑपरेशन में कोई नागरिक हताहत नहीं हुआ। अमेरिका ने कहा है कि काबुल में रविवार को एक ड्रोन हमले में मारा गया था। राष्ट्रपति बाइडन ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि जवाहिरी की मृत्यु 9/11 हमले में यूएस में मारे गए 3,000 लोगों के परिवारों की मौत के चैप्टर को "बंद" कर देगी।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें