loader

3 नये विधेयक: मॉब लिंचिंग के लिए मृत्युदंड का प्रावधान

भारतीय आपराधिक कानूनों में सुधार के लिए केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने लोकसभा में तीन विधेयक पेश किए हैं। गृहमंत्री शाह ने लोकसभा में घोषणा की कि नए विधेयक के तहत मौजूदा राजद्रोह कानूनों को निरस्त कर दिया जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि केंद्र मॉब लिंचिंग के मामलों में मौत की सजा का प्रावधान करेगी। 

जिन तीन विधेयकों को पेश किया गया है, ये हैं- भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता विधेयक, 2023; भारतीव न्याय स्वच्छता विधेयक, 2023 और भारतीय साक्ष्य विधेयक, 2023। उन्होंने कहा है कि इनका उद्देश्य देश की आपराधिक न्याय प्रणाली में सुधार करना है। इन विधेयकों का उद्देश्य मौजूदा 19वीं सदी के भारतीय दंड संहिता, 1860, आपराधिक प्रक्रिया संहिता, 1898 और भारतीय साक्ष्य अधिनियम, 1872 की जगह लेना है। 

ताज़ा ख़बरें

केंद्रीय वस्तु एवं सेवा कर (संशोधन) विधेयक, 2023 और एकीकृत वस्तु एवं सेवा कर (संशोधन) विधेयक, 2023 को लोकसभा ने बिना किसी बहस के ध्वनि मत से पारित कर दिया। इन विधेयकों के पेश किए जाने के बीच ही विपक्ष ने अधीर रंजन चौधरी के निलंबन को लेकर कार्यवाही का बहिष्कार किया। दिन में कई बार कार्यवाही स्थगित करनी पड़ी और आख़िरकार सदन को अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दिया गया। संसद का तीन सप्ताह तक चलने वाला मानसून सत्र आज ही समाप्त होने वाला था। लोकसभा के स्थगित होने से पहले केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने औपनिवेशिक युग के भारतीय आपराधिक कानूनों में आमूलचूल बदलाव के लिए विधेयक पेश किया।

1860 की भारतीय दंड संहिता को भारतीय न्याय संहिता द्वारा प्रतिस्थापित किया जाएगा। भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता दंड प्रक्रिया संहिता की जगह लेगी और भारतीय साक्ष्य एविडेंस एक्ट की जगह लेगा। इन तीनों को समीक्षा के लिए स्थायी समिति के पास भेजा गया है।

अमित शाह ने कहा, 'प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने गत 15 अगस्त को लाल किले की प्राचीर से अपने उद्बोधन के दौरान देश के सामने 5 प्रण रखे थे। उनमें से एक प्रण था कि हम गुलामी की सभी निशानियों को समाप्त कर देंगे। आज मैं जो 3 विधेयक लेकर आया हूं, वो तीनों विधेयक मोदी जी द्वारा लिए गए प्रण में से एक प्रण का अनुपालन करने वाले हैं।'

केंद्रीय गृहमंत्री ने भारतीय सुरक्षा संहिता विधेयक, 2023 को पेश करते हुए कहा, 'इस विधेयक के तहत हमने लक्ष्य रखा है कि सजा अनुपात को 90 से ऊपर ले जाना है। इसलिए, हम एक महत्वपूर्ण प्रावधान लाए हैं कि जिन धाराओं में सात साल या इससे अधिक जेल की सजा का प्रावधान है, उन सभी मामलों में फॉरेंसिक टीम का अपराध स्थल पर जाना अनिवार्य कर दिया जाएगा...'।

उन्होंने कहा कि कुल 313 बदलाव लाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा, 'हमने यह सुनिश्चित किया है कि पुलिस अपनी शक्तियों का दुरुपयोग नहीं कर सके। हम चाहते हैं कि बार काउंसिल, बार एसोसिएशन, विधि आयोग इन बदलावों पर चर्चा करें। विधेयक को आगे विचार-विमर्श के लिए स्थायी समिति को भेजा जाएगा।' उन्होंने कहा,

कई केसों में दाऊद इब्राहिम वांटेड है, वो देश छोड़कर भाग गया, लेकिन उसपर ट्रायल नहीं चल सकता। हमने एक बहुत ऐतिहासिक फैसला किया है, वो है अनुपस्थिति में ट्रायल। अगर किसी को दोषी ठहराया गया है, तो मुकदमा चलेगा, भले ही वह मौजूद न हो।


अमित शाह, लोकसभा में

राजद्रोह की जगह दूसरा क़ानून आएगा?

अमित शाह ने लोकसभा में कहा, 'राजद्रोह कानून निरस्त कर दिया गया है'। उन्होंने कहा कि प्रस्तावित क़ानून में 'राजद्रोह' शब्द नहीं है। इसकी जगह भारत की संप्रभुता, एकता और अखंडता को खतरे में डालने वाले कृत्यों के लिए धारा 150 को जोड़ा गया है।

उन्होंने कहा है कि जानबूझकर अलगाव या सशस्त्र विद्रोह या विध्वंसक गतिविधियाँ, या अलगाववादी गतिविधियों की भावनाओं को प्रोत्साहित करना या भारत की संप्रभुता या एकता और अखंडता को खतरे में डालना; या ऐसे किसी भी कार्य में शामिल होना या करने पर आजीवन कारावास या सात साल की सजा मिल सकती है और जुर्माना भी लगाया जा सकता है।

अमित शाह ने कहा कि केंद्र मॉब लिंचिंग के मामलों में मौत की सजा का प्रावधान भी लागू करेगा। नया बिल महिलाओं और बच्चों के खिलाफ अपराध, हत्या और 'राज्य के खिलाफ अपराध' के कानूनों को प्राथमिकता देता है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें