loader

कोर्ट ने केजरीवाल को 15 अप्रैल तक न्यायिक हिरासत में भेजा

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल कम से कम दो हफ़्ते और जेल में बिताएँगे। अदालत ने सोमवार को उनकी हिरासत की अवधि को दो हफ्ते के लिए और बढ़ा दिया है। ईडी ने आप नेता की एजेंसी की हिरासत की मांग नहीं की, जिसके बाद अदालत ने उन्हें न्यायिक हिरासत में भेज दिया। अब तक वह ईडी की हिरासत में थे।

केजरीवाल को कथित शराब नीति घोटाले के सिलसिले में 15 अप्रैल तक न्यायिक हिरासत में भेजा गया है। ईडी ने केजरीवाल के 'असहयोगात्मक व्यवहार' का हवाला देते हुए उनकी पंद्रह दिनों की न्यायिक हिरासत मांगी। सोमवार को हिरासत खत्म होने पर सीएम को राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश किया गया था। केजरीवाल अपनी पत्नी सुनीता केजरीवाल के सहयोग से जेल से ही दिल्ली पर शासन कर रहे हैं और अपने कैबिनेट सहयोगियों को अपने आदेश दे रहे हैं।

ताज़ा ख़बरें

अदालत ने तिहाड़ जेल में भेजने से पहले उन्हें अपनी पत्नी सुनीता केजरीवाल और मंत्रियों आतिशी और सौरभ भारद्वाज से मिलने की भी अनुमति दी है।

केजरीवाल को कथित शराब नीति घोटाले में 21 मार्च को गिरफ्तार किया गया था, जब उन्होंने केंद्रीय एजेंसी के नौ समन को नज़रअंदाज किया था। गिरफ़्तारी के बाद से वह ईडी लॉक-अप से अपनी सरकार चला रहे हैं।

ईडी ने राउज एवेन्यू कोर्ट से कहा कि केजरीवाल एजेंसी के साथ असहयोग कर रहे थे और गोल-मोल जवाब दे रहे थे। ईडी ने अदालत को बताया कि उन्होंने अपने डिजिटल उपकरणों के पासवर्ड का खुलासा नहीं किया और उनके वकील जेल में महत्वपूर्ण दवाएँ ले गए। इसमें कहा गया है कि उन्होंने अपनी बीमारी के मद्देनजर जेल के अंदर विशेष आहार की भी मांग की है।
केंद्रीय एजेंसी ने यह भी कहा कि उसे भविष्य में फिर से उसकी हिरासत की आवश्यकता हो सकती है।

केजरीवाल ने अपनी गिरफ्तारी के खिलाफ दिल्ली उच्च न्यायालय का रुख भी किया है। उन्होंने तर्क दिया है कि जाँच एजेंसी ने उनके मौलिक अधिकारों का उल्लंघन किया है। कोर्ट ने ईडी को नोटिस जारी कर 2 अप्रैल तक जवाब मांगा था। सुनवाई 3 अप्रैल को फिर शुरू होगी।

देश से और ख़बरें

हाईकोर्ट: ईडी हिरासत से आदेश देने पर रोक से इंकार

इधर, दिल्ली हाईकोर्ट ने केजरीवाल को ईडी की हिरासत से आदेश पारित करने से रोकने की मांग वाली याचिका खारिज कर दी है। दिल्ली हाईकोर्ट ने एजेंसी को निर्देश दिया कि वह इस पहलू पर अपने नोट की सामग्री को मामले से निपटने वाली ट्रायल कोर्ट के समक्ष लाए और क़ानून के अनुसार आदेश पारित करे।

कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश मनमोहन और न्यायमूर्ति मनमीत प्रीतम सिंह अरोड़ा की खंडपीठ ने यह फ़ैसला सुनाया। सुरजीत सिंह यादव द्वारा दायर जनहित याचिका में मुख्य सचिव के माध्यम से केंद्र, ईडी और दिल्ली राज्य को निर्देश देने की मांग की गई कि केजरीवाल को ईडी की हिरासत में निर्देश/आदेश जारी करने से रोका जाए और ईडी को टाइपिस्ट, कंप्यूटर और प्रिंटर सेवाएं केजरीवाल को उपलब्ध न कराने के लिए भी निर्देश जारी किया जा सकता है। इसमें केजरीवाल के खिलाफ शिकायत दर्ज करने, जांच करने और मुकदमा चलाने के लिए निर्देश देने की मांग की गई कि पुलिस हिरासत में रहते हुए उनके द्वारा जारी किए गए निर्देश/आदेश आतिशी के पास कैसे पहुंचे।

बता दें कि अरविंद केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल ने रविवार को विपक्षी इंडिया की रैली में भाग लिया, जहां उन्होंने उन्हें 'स्वतंत्रता सेनानी' और 'शेर' कहकर संबोधित किया। उन्होंने कहा कि केजरीवाल जेल से भी दिल्ली के लोगों के लिए काम कर रहे हैं। उन्होंने छह गारंटी भी पढ़ीं जो अरविंद केजरीवाल भारत के लोगों से करना चाहते हैं।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें