loader
प्रतीकात्मक तस्वीर

बालासोर रेल हादसा केस में सीबीआई ने तीन रेलकर्मियों को किया गिरफ्तार 

ओडिशा के बालासोर में दो जून को हुए रेल हादसा केस में सीबीआई ने शुक्रवार को तीन रेलकर्मियों को गिरफ्तार किया है। इस मामले में यह पहली गिरफ्तारी है। इन तीनों पर गैर इरादतन हत्या और सबूत मिटाने का आरोप है। गिरफ्तार किए गए तीनों रेलवे कर्मचारियों के नाम सीनियर सेक्शन इंजीनियर अरुण कुमार महंत, सेक्शन इंजीनियर मोहम्मद आमिर खान और तकनीशियन पप्पू कुमार हैं। ये तीनों आरोपी बालासोर जिले में तैनात थे।तीनों को आईपीसी की धारा 304 (गैर इरादतन हत्या) और धारा 201 (साक्ष्य नष्ट करना) के तहत गिरफ्तार किया गया है। सीबीआई इस रेल हादसे के बाद आपराधिक साजिश की आंशका की जांच कर रही है। 

करीब 293 लोगों की मौत हो गई थी

दो जून को हुए इस रेल हादसे में करीब 293 लोगों की मौत हो गई थी और 1,000 से ज्यादा लोग घायल हुए थे। सूत्रों का दावा है कि इन तीनों की लापरवाही के कारण ही हादसा हुआ और तीनों आरोपी जानते थे कि उनकी लापरवाही से बड़ा हादसा हो सकता है।प्राप्त सूचना के मुताबिक दुर्घटना की जांच कर रहे रेलवे सुरक्षा आयुक्त (सीआरएस ) ने पिछले सप्ताह हादसे के लिए सिग्नलिंग विभाग के कर्मचारियों की मानवीय भूल को जिम्मेदार ठहराया था। उन्होंने जांच में तोड़फोड़, तकनीकी गड़बड़ी या मशीन में खराबी की संभावना को खारिज कर दिया था। 
ताजा ख़बरें

बाहानगा बाजार रेलवे स्टेशन के पास हुआ था हादसा

बालासोर के बाहानगा बाजार रेलवे स्टेशन के पास दो जून को शाम करीब सात बजे कोरोमंडल एक्सप्रेस स्टेशन पर खड़ी एक मालगाड़ी से टकरा गई थी। इसकी चपेट में बेंगलुरु-हावड़ा सुपरफास्ट एक्सप्रेस भी आ गई थी।  इस भीषण रेल दुर्घटना में करीब 292 लोगों की मौत हो गई थी और 1000 से ज्यादा लोग घायल हुए थे। बहानगा बाजार रेलवे स्टेशन से लगभग 170 ट्रेनें प्रतिदिन गुजरती थी। इस हादसे के बाद जांच कर रही सीबीआई ने लॉग बुक, रिले पैनल और कुछ उपकरणों को जब्त कर इस स्टेशन को सील कर दिया था। इसके बाद से अभी तक बहनगा बाजार स्टेशन पर कोई भी ट्रेन नहीं रुकती है। 

देश से और खबरें

अब तक 42 शवों की नहीं हो पाई है पहचान

मीडिया रिपोट्स के मुताबिक बालासोर रेल हादसे में जान गंवाने वाले 42 मृतकों के शव की अब तक पहचान नहीं हो सकी है। इनके शव को भुवनेश्वर के एक अस्पताल में रखा गया है। पहचान में दिक्कत आने के बाद इनकी डीएंनए जांच करवाई गई है। अभी इन शवों की डीएनए जांच रिपोर्ट आने का इंतज़ार है। हादसे के बाद 81 मृत यात्रियों की डीएनए जांच करवाई गई थी। इसमें 39 मृतकों का डीएनए सैंपल मैच करने के बाद उनके परिवार को अंतिम संस्कार करने को लेकर शव सौंप दिए गए थे। वहीं कुछ शव ऐसे भी हैं जिन्हें लेने उनके परिवार से कोई आया ही नहीं। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें