loader

कोरोना: बढ़ते संक्रमण के बीच तीसरे चरण का टीकाकरण शुरू 

कोरोना संक्रमण के हर दिन बढ़ रहे मामलों के बीच देश भर में आज से तीसरे चरण का टीकाकरण शुरू हो गया है। इसमें 45 साल और इससे ऊपर की उम्र वाले लोगों को कोरोना का टीका लगाया जाएगा। भारत सरकार ने इस साल 16 जनवरी को कोरोना टीकाकरण कार्यक्रम शुरू किया था। इसमें हेल्थकेयर और फ्रंटलाइन वर्कर्स को टीका लगाया गया था। इसके बाद दूसरा चरण 1 मार्च से शुरू हुआ था। इसमें 60 साल और इससे ऊपर की उम्र वाले लोगों को कोरोना का टीका लगाया गया था। 

लेकिन बीते कुछ दिनों में कोरोना संक्रमण के मामले जिस रफ्तार से बढ़े हैं, उससे चिंतित केंद्र सरकार ने सभी राज्यों से कहा है कि वे अपने राज्य के ऐसे जिलों में जहां कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं, वहां 45 साल से ऊपर की उम्र वाले सभी लोगों को कोरोना का टीका लगवाएं। 

ताज़ा ख़बरें

सरकार ने कहा है कि इन सभी लोगों को दो हफ्ते के भीतर टीके लग जाने चाहिए। तीसरे चरण में इन सभी लोगों को टीका लगाया जाएगा। 

आठ राज्य खासे संक्रमित 

केंद्र सरकार ने बुधवार को कहा कि आठ राज्यों में इस वायरस का संक्रमण बहुत ज़्यादा है और इनमें कुल मामलों के 84.73 फ़ीसदी मामले हैं। ये राज्य- महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, गुजरात, पंजाब और मध्य प्रदेश हैं। इन राज्यों में भी महाराष्ट्र सबसे ज़्यादा प्रभावित है, जहां कोरोना संक्रमण के मामलों ने रफ़्तार पकड़ी हुई है। संक्रमण को रोकने के लिए राज्य के कई शहरों में सख्तियां लागू की गई हैं। 

बीते कुछ दिनों से देश में हर दिन कोरोना संक्रमण के 50 हज़ार से ज़्यादा मामले सामने आ रहे हैं और एक दिन तो यह आंकड़ा 68 हज़ार तक पहुंच गया था। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को कहा था कि पिछले कुछ हफ़्तों में हालात ख़राब होते गए हैं और यह बेहद चिंता की बात है। मंत्रालय ने आरटी-पीसीआर टेस्ट पर ध्यान केंद्रित करने के साथ परीक्षण को तेज़ करने, स्वास्थ्य सेवाओं को मज़बूत करने और स्वास्थ्य संसाधनों को व्यवस्थित करने का निर्देश दिया था। 

देश से और ख़बरें

दिल्ली हवाई अड्डे पर रैंडम टेस्टिंग

दिल्ली के हवाई अड्डों पर कोरोना की रैंडम टेस्टिंग शुरू की गई है जिससे संक्रमित लोग पकड़ में आ सकें और इस वायरस को फैलने से रोका जा सके। ऐसी रैंडम टेस्टिंग जल्द ही बस स्टेशनों और रेलवे स्टेशनों पर भी की जाएगी। 

'युवाओं से फैल रहा संक्रमण'

एम्स के निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया का कहना है कि दिल्ली में कोरोना के मामलों में वृद्धि मुख्य रूप से युवाओं के कारण हो रही है। विशेषकर उन युवाओं की वजह से जिनमें 'अपेक्षाकृत मामूली लक्षण' दिखते हैं। उन्होंने कहा है कि ऐसे में सतर्क रहने की ज़रूरत है। डॉ. गुलेरिया ने चेताया कि यह संक्रमण बुजुर्गों में फैल सकता है और स्थिति गंभीर हो सकती है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें