loader

कोरोना के क़रीब 3 लाख केस, 2023 मौतें; एक दिन में सबसे ज़्यादा

कोरोना संक्रमण के अब रिकॉर्ड क़रीब तीन लाख केस आ गए हैं। मंगलवार को एक दिन में 2 लाख 95 हज़ार 41 पॉजिटिव केस आए और 2023 लोगों की मौत हुई। यह एक दिन में सबसे ज़्यादा आँकड़ा है। यह लगातार सातवाँ दिन है जब कोरोना पॉजिटिव केस के 2 लाख से ज़्यादा मामले आए हैं। 

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार एक दिन में 1 लाख 67 हज़ार से ज़्यादा लोग कोरोना से ठीक हुए। देश में अब तक 1 लाख 82 हज़ार 553 लोगों की मौत हो चुकी है। अब तक 1 करोड़ 56 लाख से ज़्यादा लोग संक्रमण का शिकार हो चुके हैं। इस मामले में भारत दुनिया में दूसरे स्थान पर है। देश में सक्रिय मामले अब बढ़कर 21 लाख 57 हज़ार से ज़्यादा हो गए हैं। 

ताज़ा ख़बरें

एक दिन पहले ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार की शाम राष्ट्र के नाम संबोधन में राज्य सरकारों से कहा है कि वे लॉकडाउन को अंतिम विकल्प मान कर चलें, ऐसे कदम उठाएं, जिससे लॉकडाउन की ज़रूरत ही न पड़े। इसके साथ ही उन्होंने यह भी साफ कर दिया कि राष्ट्रीय स्तर पर लॉकडाउन की कोई योजना नहीं है।  उन्होंने यह भी कहा कि राज्य सरकारों को कंटेनमेंट जोन पर ध्यान देना चाहिए, कोरोना दिशा निर्देशों का पालन करवाना चाहिए, पर लॉकडाउन न लगाना पड़े, यह भी ध्यान में रखना चाहिए। राज्य सरकारों को लॉकडाउन को अंतिम विकल्प के रूप में ही देखना चाहिए। 

प्रधानमंत्री ने लॉकडाउन को अंतिम विकल्प मानने की सलाह राज्य सरकारों को ऐसे समय दी है जब कुछ जगहों पर लॉकडाउन लगाया गया है और कुछ जगहों पर लगाने की बात चल रही है।

महाराष्ट्र सबसे ज़्यादा प्रभावित राज्य  है और वहाँ मंगलवार को 62,097 नये मामले आए। राज्य में कुल मामले अब 39.6 लाख से अधिक हो गए। 24 घंटे में संक्रमण से 519 और मरीजों की मौत हो गई। 

इस बीच दिल्ली में फिर से रिकॉर्ड संक्रमण के मामले आए। राजधानी में मंगलवार को 28 हज़ार 395 पॉजिटिव केस दर्ज किए गए। यह एक दिन में अब तक सबसे ज़्यादा आँकड़ा है।

दिल्ली में एक दिन पहले सोमवार को क़रीब 23 हज़ार मामले आए थे और 240 लोगों की मौत हुई थी। रविवार को रिकॉर्ड 24 हज़ार केस दर्ज किए गए थे। कई राज्यों में संक्रमण के रिकॉर्ड मामले आ रहे हैं। कर्नाटक में मंगलवार को 21,794 नये मामले आए और 149 लोगों की मौत हुई। राजस्थान में भी 12,201 संक्रमण के मामले आए। झारखंड में 4,969 नये मामले आए हैं। मध्य प्रदेश में 24 घंटे में 12,727 नये केस दर्ज किए गए। तमिलनाडु में 10,931 संक्रमण के मामले आए।

राजधानी दिल्ली में मंगलवार को 24 घंटे में 277 लोगों की मोतें हुईं। मंगलवार को 86 हज़ार से ज़्यादा जाँच की गई जिसमें से 32.82 फ़ीसदी लोग संक्रमित पाए गए। अब यहाँ सक्रिए कोरोना पॉजिटिव मामलों की संख्या 85 हज़ार से ज़्यादा हो गई है। 

daily coronavirus positive cases nearly 3 lakh in india - Satya Hindi

राजधानी में इतने मरीज़ों के एक साथ आने से स्वास्थ्य व्यवस्था चरमराने लगी है। शहर के अस्पतालों में बेडों की काफ़ी ज़्यादा कमी है, दवाइयाँ कम पड़ रही हैं और ऑक्सीजन की भारी किल्लत चल रही है।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को ट्वीट किया, 'दिल्ली में गंभीर ऑक्सीजन संकट बना हुआ है। मैं फिर से केंद्र से आग्रह करता हूँ कि दिल्ली को तुरंत ऑक्सीजन उपलब्ध कराई जाए। कुछ अस्पतालों में ऑक्सीजन कुछ ही घंटे के लिए बची है।'

देश से और ख़बरें

ऐसे हालात में ही दिल्ली में सोमवार को लॉकडाउन लगाने का फ़ैसला किया गया। यह सोमवार रात 10 बजे से एक हफ़्ते के लिए यानी अगले सोमवार की सुबह 6 बजे तक के लिए लागू होगा। राजस्थान, झारखंड और यूपी के कुछ ज़िलों में भी पहले लॉकडाउन की घोषणा की गई। 

अब महाराष्ट्र में लॉकडाउन की घोषणा आज हो सकती है। मौजूदा पाबंदियों से काबू में नहीं आता दिख रहे कोरोना को लेकर संपूर्ण लॉकडाउन की माँग बढ़ गई है। कई मंत्री भी 15 दिन के लिए लॉकडाउन की मांग कर रहे हैं। और इसी को लेकर मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे आज घोषणा कर सकते हैं। आज का उनका संबोधन पहले से ही तय है। 

daily coronavirus positive cases nearly 3 lakh in india - Satya Hindi

बुधवार को होने वाली घोषणा से पहले मंगलवार को उद्धव ठाकरे ने कैबिनेट की बैठक बुलाई थी जिसमें कोरोना की स्थिति और मौजूदा पाबंदियों का जायजा लिया गया था। 

स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा, 'सभी मंत्रियों ने कल शाम 8 बजे से राज्य में पूर्ण लॉकडाउन की घोषणा करने का अनुरोध किया है। कैबिनेट ने पूर्ण लॉकडाउन के बारे में फ़ैसला लिया है। सीएम अंतिम घोषणा करेंगे।'

मंत्री और एनसीपी नेता छगन भुजबल ने कहा कि कोरोना के बढ़ते मामलों को रोकने और आवश्यक दवाओं और उपकरणों की खरीद के लिए 15-दिवसीय पूर्ण लॉकडाउन की आवश्यकता है। 

सम्बंधित ख़बरें

बता दें कि 13 अप्रैल को महाराष्ट्र में 15 दिनों के लिए कर्फ्यू जैसी पाबंदी लगाई गई है। धारा 144 लागू की गई और इस दौरान सिर्फ़ ज़रूरी सेवाएँ ही जारी रगीं। घोषणा की गई थी कि यह सख़्ती एक मई तक के लिए लागू रहेगी। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने मंगलवार को कोरोना संक्रमण को लेकर बन रहे हालात पर राज्य के लोगों को संबोधित किया था और कहा था कि महाराष्ट्र में कोरोना काबू से बाहर हो रहा है और उन्होंने कई लोगों से चर्चा की है लेकिन अब चर्चा का वक़्त निकल चुका है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें