loader

रक्षा बजटः 68 फीसदी पैसा घरेलू कॉन्ट्रैक्टर्स, स्टार्ट-अप के लिए

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि वित्त वर्ष 2022-23 में डिफेंस बजट का 68 फीसदी घरेलू कॉन्ट्रैक्टर्स के लिए रखा जाएगा। इसका मतलब यह हुआ कि भारत अपनी रक्षा कंपनियों (डिफेंस कंपनी) से सेना के सामान आदि खरीदेगा। डिफेंस कंपनियों में प्राइवेट और सरकारी दोनों शामिल हैं। पिछले रक्षा बजट आवंटन का भारतीय सेना अभी तक 40 फीसदी, वायुसेना 70 फीसदी और नौसेना 90 फीसदी पैसा खर्च कर पाई हैं। बजट दस्तावेजों के अनुसार, रक्षा क्षेत्र के लिए पूंजीगत व्यय परिव्यय वित्त वर्ष 2022 में 13% बढ़कर 1.52 ट्रिलियन रुपये हो गया है, जबकि पिछले वित्त वर्ष में 1.35 ट्रिलियन रुपये था। कुल मिलाकर, रक्षा मंत्रालय को बजटीय आवंटन लगातार बढ़ रहा है।

ताजा ख़बरें
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने रक्षा में और अधिक "आत्मनिर्भर भारत" के लिए जोर दिया और कहा कि सरकार निजी निगमों, स्टार्ट-अप और शिक्षाविदों द्वारा रक्षा अनुसंधान और उपकरण विकास में अनुसंधान और विकास को प्रोत्साहित करना चाहती है।  उन्होंने कहा, " बजट का 68 प्रतिशत 2022-23 में घरेलू डिफेंस उद्योग के लिए निर्धारित किया जाएगा, जो पिछले वित्त वर्ष के 58 फीसदी से अधिक है।" निर्मला सीतारमण ने कहा - 

हमारी सरकार सशस्त्र बलों के लिए उपकरणों में आयात को कम करने और आत्मनिर्भरता को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है।


निर्मला सीतारमण, मंगलवार को बजट भाषण में

निजी क्षेत्र भी अब सरकार के स्वामित्व वाले रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन के सहयोग से सैन्य कंपनियां विकसित कर सकता है। रक्षा बजट में मुख्य रूप से एक बड़ा पूंजीगत खर्च, राजस्व व्यय (छोटे अधिग्रहण और पुर्जों के लिए) और रक्षा पेंशन शामिल हैं। वित्त वर्ष 2021 में, मंत्रालय का पूंजी परिव्यय 1.35 ट्रिलियन रुपये था। उसमें भी नए अधिग्रहण और सैन्य आधुनिकीकरण को लक्ष्य किया गया था।

राजस्व परिव्यय मामूली रूप से बढ़कर लगभग 2.12 ट्रिलियन रुपये हो गया, जबकि रक्षा पेंशन परिव्यय 1.16 ट्रिलियन रुपये हो गया।

पिछले साल परिव्यय में मामूली वृद्धि के बावजूद, पूंजीगत बजट को खर्च करने में रक्षा सेवाएं असामान्य रूप से धीमी रही हैं। 
पिछले वित्त वर्ष में मिले बजट में से सेना ने अपने आवंटन का केवल 40 प्रतिशत खर्च किया है, जबकि भारतीय वायु सेना (IAF) ने लगभग 70 प्रतिशत खर्च किया है। नौसेना ने वित्तीय वर्ष के लिए अपने पूंजीगत परिव्यय का 90 प्रतिशत खर्च किया।
सूत्रों ने बताया कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों को वित्तीय वर्ष के अंत तक अपने पूंजीगत बजट के खर्च में तेजी लाने के लिए कहा था। रक्षा से संबंधित विनिर्माण कार्यों की कार्यात्मक स्वायत्तता और दक्षता बढ़ाने के लिए, अक्टूबर 2021 में सरकार ने सरकारी विभाग आयुध निर्माण बोर्ड से सात नई रक्षा कंपनियों को बनाया।  ये पूर्ण स्वामित्व वाली सरकारी कंपनियां हैं- मुनिशन इंडिया लिमिटेड, आर्मर्ड व्हीकल्स निगम लिमिटेड, एडवांस्ड वेपन्स एंड इक्विपमेंट इंडिया लिमिटेड, ट्रूप कम्फर्ट्स लिमिटेड, यंत्र इंडिया लिमिटेड और इंडिया ऑप्टेल लिमिटेड और ग्लाइडर्स इंडिया लिमिटेड।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें