loader

ECI: अगले 2 चुनाव आयुक्त कौन हो सकते हैं, फिलहाल इन 5 नामों पर गौर करिए

चुनाव आयुक्त अरुण गोयल के शनिवार रात इस्तीफे के बाद सत्तारूढ़ भाजपा के लिए चुनाव पैनल में दो नए आयुक्तों की नियुक्ति करना आवश्यक हो गया है। गोयल के इस्तीफे ने चुनाव की तारीखों की घोषणा से कुछ दिन पहले राजीव कुमार के लिए भी कई चुनौतियां खड़ी कर दी हैं। हालांकि कहा जा रहा है कि राजीव कुमार से मतभेदों की वजह से अरुण गोयल ने इस्तीफा दिया। चुनाव कई चरणों में कराने और सुरक्षा बलों की तैनाती को लेकर दोनों अधिकारियों में मतभेद हो गए थे, इसलिए गोयल ने इस्तीफा दिया। दोनों ही अधिकारी अपने दौरे के अंतिम दौर में शनिवार को कोलकाता में थे। वहीं पर कथित मतभेद पैदा हुए। गोयल का इस्तीफा राष्ट्रपति ने फौरन ही मंजूर कर लिया और गोयल कोलकाता से दिल्ली लौट आए। चूंकि चुनाव की तारीखें अगले हफ्ते घोषित की जानी हैं, इसलिए मोदी सरकार को जल्द ही दो या कम से कम एक चुनाव आयुक्त की नियुक्ति करना होगी। 

मई 2024 तक लोकतांत्रिक प्रक्रिया को पूरा करने के लिए तीन सदस्यों वाले चुनाव आयोग का आगामी चेहरा क्या होगा, यह आयुक्त के पदों पर आने वाले दो नामों से तय होगा। लेकिन जिन संभावित चेहरों को अगले चुनाव आयुक्त के रूप में देखा जा रहा है, उनमें प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के पूर्व प्रमुख संजय कुमार मिश्रा (आईआरएस), पूर्व सीबीडीटी प्रमुख पी सी मोदी (आईआरएस) और जेबी महापात्र (आईआरएस) के नाम हैं। ये सभी मोदी सरकार के नजदीकी लोगों में रहे हैं। 

ताजा ख़बरें

इसके अलावा, निवर्तमान एनआईए प्रमुख दिनकर गुप्ता (आईपीएस) और राधा एस. चौहान (आईएएस) सहित हाल के दिनों में रिटायर और अगले कुछ महीनों में रिटायर होने वाले कुछ अन्य आईएएस अधिकारियों के नाम भी चर्चा में हैं। अगर इन पांच नामों में से किसी पर बात नहीं बनी तो पहले की तरह गुजरात काडर के रिटायर अधिकारियों को भी इन पदों पर लाया जा सकता है।

ईसीआई में चुनाव आयुक्त (ईसी) के चयन के लिए सरकार आने वाले सप्ताह की शुरुआत में जल्द ही चयन समिति की बैठक आयोजित कर सकती है। अरुण गोयल को 12 मार्च को समीक्षा के लिए जम्मू-कश्मीर जाना था, लेकिन उससे पहले इस्तीफा आ गया। अनूपचंद्र पांडे के रिटायर होने के बाद सरकार ने किसी चुनाव आयुक्त की नियुक्ति नहीं की थी। गोयल इस सप्ताह की शुरुआत में समीक्षा के लिए पश्चिम बंगाल गए थे। चार दिन पहले कोलकाता में संवाददाता सम्मेलन में भी वो शामिल नहीं हुए। केवल मुख्य चुनाव आयुक्त (सीईसी) राजीव कुमार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में घोषणा की कि गोयल "स्वास्थ्य" कारणों से प्रेस कॉन्फ्रेंस में नहीं आए।

सरकारी सूत्रों ने बताया कि चुनाव आयोग के संविधान के अनुसार एक सदस्यीय निकाय के रूप में चुनाव आयोग कार्य कर सकता है, इसलिए कोई संवैधानिक संकट नहीं है। 2015 में भी, नसीम जैदी के सीईसी बनने के बाद ईसीआई ने एक महीने से अधिक समय तक एक सदस्यीय निकाय के रूप में काम किया था और कुछ महीने बाद दो ईसी की नियुक्ति की गई।

नई चयन प्रक्रिया

अब, चुनाव आयुक्तों की नियुक्ति एक कमेची द्वारा की जाएगी जिसमें प्रधान मंत्री अध्यक्ष होंगे। सदस्य के रूप में लोकसभा में विपक्ष के नेता और कोई एक केंद्रीय मंत्री, जिसे  प्रधानमंत्री नामित करेंगे। चुनाव आयुक्तों की नियुक्ति प्रक्रिया का विधेयक मोदी सरकार ने दिसंबर 2023 में पास कराया था। इसमें भारत के चीफ जस्टिस को बतौर सदस्य हटा दिया गया था। जबकि पहले की नियुक्तियों में चीफ जस्टिस की भी राय होती थी। विपक्ष ने इसका विरोध किया था लेकिन सदन में भाजपा ने शोरशराबे के बीच इस विधेयक को पारित करा लिया था। विपक्ष ने उस समय कहा था कि यह देश की संवैधानिक संस्था को कुचलने की कोशिश है।

अरुण गोयल की नियुक्ति को लेकर शुरू से ही विवाद था। 1985 बैच के आईएएस अधिकारी गोयल ने 18 नवंबर, 2022 को स्वैच्छिक रिटायरमेंट ले लिया था और एक ही दिन बाद उन्हें चुनाव आयुक्त नियुक्त किया गया था। उनकी नियुक्ति को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी गई थी, जिसने सरकार से पूछा था कि "आखिरकार जल्दबाजी" क्या थी।
उस समय कोर्ट ने पूछा था-  "कानून मंत्री ने शॉर्टलिस्ट किए गए नामों की सूची में से चार नाम चुने... फाइल 18 नवंबर को रखी गई थी। उसी दिन आगे बढ़ गई। यहां तक ​​कि प्रधानमंत्री ने भी उसी दिन नाम की सिफारिश कर दी। हम कोई टकराव नहीं चाहते, लेकिन क्या यह किसी जल्दबाजी में किया गया? आखिर इतनी जल्दी क्या है।''

देश से और खबरें

2020 में, अशोक लवासा ने मतभेद और असंतोष के बाद चुनाव आयुक्त का पद छोड़ दिया था। 2027 तक कार्यकाल के साथ राजीव कुमार के रिटायरमेंट के बाद 2025 में गोयल सीईसी बनते। लेकिन उससे पहले इस्तीफा दे गए। वह केंद्र सरकार में सचिव थे और 18 नवंबर, 2022 को स्वैच्छिक रिटायरमेंट लिया था, और अगले दिन उन्हें ईसी के रूप में नियुक्त किया गया। नियुक्ति को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी गई, लेकिन याचिकाएं खारिज कर दी गईं। सरकार ने SC में गोयल के मामले का मजबूती से बचाव किया था।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें