loader

चुनावी मौसमः भाजपा अयोध्या में भक्तों के खाने-पीने का मार्च तक कर रही इंतजाम

अगर आप राम मंदिर के दर्शन करने अयोध्या आ रहे हैं तो ठहरने और खाने-पीने को लेकर परेशान होने की जरूरत नहीं है। भाजपा आपके लिए वहां पूरा इंतजाम कर रही है। हालांकि आवभगत की सारी तैयारी अप्रैल-मई में होने वाले लोकसभा चुनाव के मद्देनजर ही है लेकिन मेहमानवाजी का लुत्फ लेने में क्या हर्ज है। अयोध्या में बुधवार को भाजपा के वरिष्ठ नेताओं की बैठक हुई, जिसमें फैसला लिया गया कि 25 जनवरी से दो महीने तक अयोध्या पहुंचने वाले तीर्थयात्रियों की देखभाल की कायदे से की जाएगी। इस बैठक में भाजपा महासचिव (संगठन) बीएल संतोष, भाजपा महासचिव तरुण चुघ, सुनील बंसल और विनोद तावड़े, यूपी भाजपा प्रमुख भूपेन्द्र सिंह चौधरी और राज्य भाजपा महासचिव (संगठन) धर्मपाल सिंह मौजूद थे।

राज्यों में प्रदेश भाजपा संगठनों की ओर से लोगों को बड़े पैमाने पर अयोध्या आने के निमंत्रण भेजे गए हैं। बड़ी तादाद में लोगों ने आने की इच्छा भी जताई है। पार्टी ने सभी तीर्थयात्रियों पर उनकी यात्रा के दौरान निगरानी रखने के लिए एक ट्रैकिंग प्रणाली भी बनाई है। जिसके जरिए उन्हें तलाश कर उनके ठहरने, खाने-पीने की पूरी व्यवस्था कर दी जाएगी।

ताजा ख़बरें
यूपी भाजपा अध्यक्ष भूपेन्द्र सिंह चौधरी ने इकोनॉमिक टाइम्स को बताया, "भाजपा की यूपी इकाई अयोध्या आने वाले तीर्थयात्रियों की देखभाल करेगी। हमारी पार्टी के कार्यकर्ता और नेता 25 जनवरी से दो महीने तक तीर्थयात्रियों की सभी जरूरतों का ख्याल रखने के लिए शहर में रहेंगे।"

इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक पार्टी कार्यकर्ता तीर्थयात्रियों के स्वागत के लिए हवाई अड्डे, रेलवे स्टेशन और बस स्टेशनों पर मौजूद रहेंगे और वहीं से उनके रहने, भोजन और दर्शन की व्यवस्था की जाएगी। तीर्थयात्रियों की संख्या और उनके विवरण पर पार्टी की केंद्रीय और राज्य इकाइयों द्वारा उपलब्ध कराए गए डेटा से कैडर को सहायता मिलेगी।

100 चार्टर्ड विमान अयोध्या में 22 को उतरेंगे

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 11 जनवरी को कहा कि 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह में भाग लेने के लिए मेहमानों को लाने-ले जाने वाले लगभग 100 चार्टर्ड विमानों के 22 जनवरी को अयोध्या हवाई अड्डे पर उतरने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि बड़ी संख्या में विमानों के उतरने से जांच में भी मदद मिलेगी। नवनिर्मित हवाई अड्डे की संभावनाएँ लगातार बढ़ रही हैं।

Election season: BJP making arrangements for food and drinks in Ayodhya till March - Satya Hindi

अयोध्या में महर्षि वाल्मिकी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन 30 दिसंबर को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था। अब पीएम मोदी ही 22 जनवरी के कार्यक्रम में प्राण प्रतिष्ठा समारोह के मुख्य अतिथि होंगे। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को इस कार्यक्रम में नहीं बुलाया गया है। देश के बड़े उद्योगपति 22 जनवरी को आ रहे हैं। जिनमें अंबानी-अडानी प्रमुख हैं। कुछ फिल्म स्टार, खिलाड़ी वगैरह भी आने वाले हैं। देश की मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस ने इसे आरएसएस का कार्यक्रम बताते हुए दूरी बना ली है। भारत के चारों शंकराचार्यों ने 22 जनवरी के कार्यक्रम में आने से मना कर दिया है। उत्तराखंड और पुरी के शंकराचार्य ने 22 जनवरी के कार्यक्रम को राजनीतिक बनाने का जबरदस्त विरोध किया है।

अयोध्या-अहमदाबाद फ्लाइट शुरू

अहमदाबाद और अयोध्या को जोड़ने वाली पहली त्रि-साप्ताहिक उड़ान गुरुवार को शुरू हो गई। राम मंदिर के बहुप्रतीक्षित प्रतिष्ठा समारोह से पहले शहर का विमानन बुनियादी ढांचा तैयार हो चुका है। केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने उड़ान को वर्चुअल हरी झंडी दिखाई। औपचारिक उद्घाटन बड़े उत्साह के बीच हुआ, जिसमें सीएम आदित्यनाथ ने व्यक्तिगत रूप से उद्घाटन फ्लाइट के लिए बोर्डिंग पास प्राप्त किया।

देश से और खबरें

इस मौके पर केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि एक महीने में उत्तर प्रदेश में पांच नए हवाई अड्डों का उद्घाटन किया जाएगा, जिससे राज्य में हवाई अड्डों की कुल संख्या 19 हो जाएगी। सिंधिया ने कहा, “2014 में उत्तर प्रदेश में केवल छह हवाई अड्डे थे, और अब राज्य में 10 हवाई अड्डे हैं, जिनमें अयोध्या हवाई अड्डा भी शामिल है। अगले साल तक यूपी में 5 और एयरपोर्ट होंगे। अगले माह आज़मगढ़, अलीगढ, मुरादाबाद, श्रावस्ती और चित्रकूट में एक-एक हवाई अड्डे का उद्घाटन किया जाएगा। इस साल के अंत तक जेवर में अंतरराष्ट्रीय स्तर का हवाई अड्डा भी तैयार हो जाएगा।''

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें