loader

क्या सरकार से MSP और बाक़ी मांगों को भी मनवा पाएंगे किसान?

दिल्ली के बॉर्डर्स सहित कई राज्यों में बड़ा आंदोलन कर मोदी सरकार को कृषि क़ानून वापस लेने पर मज़बूर करने वाले किसान क्या अपनी बाक़ी मांगों को भी मनवा पाएंगे। कृषि क़ानूनों की वापसी के बाद किसानों ने सोमवार को लखनऊ में हुई महापंचायत में इस बात का दम भरा है कि लंबित छह मांगों के पूरा होने तक उनका आंदोलन जोर-शोर से जारी रहेगा। लेकिन क्या सरकार उनकी इन मांगों के आगे झुकेगी। पहले जानते हैं कि किसानों की ये छह मांगें क्या हैं?

  1. एमएसपी को लेकर क़ानूनी गारंटी दी जाए। 
  2. बिजली संशोधन विधेयक को वापस लिया जाए।
  3. पराली जलाने पर जुर्माने के प्रावधानों को ख़त्म किया जाए। 
  4. आंदोलन के दौरान किसानों पर दर्ज हुए मुक़दमों को वापस लिया जाए। 
  5. केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा टेनी को मंत्रिमंडल से बर्खास्त किया जाए। 
  6. आंदोलन के दौरान मारे गए किसानों को मुआवजा दिया जाए और सिंघु बॉर्डर पर उनकी याद में स्मारक बनाने के लिए ज़मीन दी जाए। 
किसान जानते हैं कि वे बीजेपी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर दबाव बनाने में सफल रहे हैं। हालांकि इस दौरान उन्हें अपने साथियों को खोना पड़ा है लेकिन उन्होंने अपने फ़ैसलों पर अडिग रहने वाले प्रधानमंत्री को पीछे हटने को मज़बूर किया है। इससे उनके हौसले बढ़े हैं लेकिन क्या यह इतना आसान होगा कि सरकार उनकी बाक़ी मांगों को भी मान लेगी। 
ताज़ा ख़बरें

प्रधानमंत्री ने कृषि क़ानूनों को वापस लिए जाने की अपनी घोषणा के दौरान यह भी कहा था कि एमएसपी को और अधिक प्रभावी बनाने सहित खेती-किसानी से जुड़े कई और मसलों पर फ़ैसले लेने के लिए सरकार एक कमेटी का गठन करेगी। किसानों का कहना है कि एमएसपी को लेकर क़ानूनी गारंटी लिए बिना वे पीछे नहीं हटेंगे। इस मुद्दे पर बातचीत कर सरकार किसी समझौते पर पहुंच सकती है। 

Farmers MSP demands and Farm laws repealed  - Satya Hindi

सियासी नुक़सान का डर 

किसानों की बाक़ी मांगों में से केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा टेनी को मंत्रिमंडल से बर्खास्त करने की मांग भी अहम है। अगर मोदी सरकार ऐसा करती है तो उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव से ठीक पहले इससे पार्टी को कुछ सियासी नुक़सान तो हो ही सकता है, इससे यह भी संदेश जाएगा कि सरकार किसानों के आगे बहुत ज़्यादा झुक गई है। 

किसानों ने पूरे एक साल तक जोरदार आंदोलन के जरिये हुक़ूमत को हिलाए रखा। यह सच है कि इस आंदोलन का विधानसभा चुनाव में असर होने की आशंका के कारण ही मोदी सरकार पीछे हटी है। 

देश से और ख़बरें

लेकिन क्या सरकार किसानों की बाक़ी मांगों के आगे और झुकेगी और क्या किसानों का बड़ा हिस्सा अब आंदोलन में पहले जितना सक्रिय नहीं रहेगा, इन सवालों के जवाब भी आने वाले कुछ दिनों में मिल जाएंगे। 

अजय मिश्रा टेनी की मंत्रिमंडल से बर्खास्तगी के अलावा बाक़ी मांगें ऐसी हैं, जिन्हें सरकार थोड़ा ना-नुकुर के बाद मान सकती है। देखना होगा कि सरकार क्या रास्ता निकालती है और क्या किसान भी पहले जितने जोर-शोर से इस आंदोलन को जारी रख पाते हैं। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें