loader

प्रवासी मज़दूर संकट: सरकार ने सुप्रीम कोर्ट से कहा- 91 लाख मज़दूर शिफ़्ट किए गए

प्रवासी मज़दूरों के हालात पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के दौरान सरकार ने कहा है कि एक मई से अब तक ट्रेन और सड़क से 91 लाख प्रवासी मज़दूरों को उनके गृह राज्य पहुँचा दिया गया है। सरकार की तरफ़ से पेश सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कहा कि प्रवासी मज़दूरों में से 80 फ़ीसदी बिहार और उत्तर प्रदेश से हैं। 

सुप्रीम कोर्ट प्रवासी मज़दूरों के संकट को लेकर सुनवाई कर रहा है। सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में स्वत: संज्ञान लिया है और सरकार से जवाब तलब किया है। कोर्ट में यह मामला तब आया है जब ट्रेनों में प्रवासी मज़दूरों के भूखे-प्यासे रहने और मौत की ख़बरें आ रही हैं। 

ताज़ा ख़बरें

कोर्ट ने 50 सवाल पूछे

मज़दूरों की ख़राब हालत पर कोर्ट की तीन सदस्यीय बेंच ने तुषार मेहता से कम से कम 50 सवाल पूछे। सुनवाई के दौरान कोर्ट ने पूछा, 'मुख्य समस्या प्रवासियों के परिवहन और उन्हें भोजन देने की है। पहली समस्या परिवहन की है। वे पंजीकरण के बाद भी हफ्तों तक इंतज़ार कर रहे हैं। क्या इन लोगों को किसी भी स्तर पर किसी भी पैसे का भुगतान करने के लिए कहा जा रहा है? राज्य कैसे भुगतान कर रहा है?'

अदालत ने कहा, 'हम स्वीकार करते हैं कि एक ही समय में सभी को परिवहन करना संभव नहीं है। लेकिन भोजन और आश्रय तब तक दिया जाना चाहिए जब तक कि उन्हें परिवहन नहीं मिल जाता।'

बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को प्रवासी मज़दूरों की स्थिति का स्वत: संज्ञान लेते हुए केंद्र सरकार, राज्य सरकारों और केंद्र-शासित क्षेत्रों को नोटिस जारी किया है। अदालत ने नोटिस में इन सबसे पूछा है कि उन्होंने प्रवासी मज़दूरों की इस स्थिति को ठीक करने के लिए क्या किया है? जस्टिस अशोक भूषण, जस्टिस संजय कृष्ण कौल और जस्टिस एम. आर. शाह के खंडपीठ ने साफ़ शब्दों में कहा है कि ‘केंद्र और राज्य सरकारों से चूकें हुई हैं।’ 

इसके साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने इन सब सरकारों से कहा है कि वे इन मज़दूरों की यात्रा, उनके खाने-पीने और उनके ठहरने का उचित प्रबंध करे। अदालत ने अपने आदेश में कहा है कि मीडिया में लगातार यह बताया जा रहा है और यह बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है कि ये मज़दूर पैदल या साइकिल से बहुत ही दयनीय स्थिति में लंबी दूरी तय कर रहे हैं। 

देश से और ख़बरें

इस मामले में एक दिन पहले ही देश के 20 बड़े और मशहूर वकीलों ने लॉकडाउन के दौरान प्रवासी मज़दूरों की स्थिति और सरकार के रवैए पर एक बेहद कड़ी चिट्ठी सुप्रीम कोर्ट को लिखी थी। इसमें सुप्रीम कोर्ट को उसके दायित्व की याद दिलाई गई और आग्रह किया गया था कि वह इस मुद्दे पर स्वत: संज्ञान ले और सरकार को आदेश दे।

इस चिट्ठी में कहा गया था कि लॉकडाउन की वजह से असंगठित क्षेत्र के मज़ूदरों की रोज़ी-रोटी छिन गई, उनकी आय का कोई स्रोत नहीं रहा, उनके पास खाने-पीने का कुछ नहीं रहा, ऐसे में ये अपने कार्य स्थल को छोड़ सैकड़ों किलोमीटर दूर अपने गृह राज्य के लिए पैदल रवाना को मज़बूर हो गए। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें