loader

एयर इंडिया की तीन कंपनियों और बिल्डिंग बेचकर सरकार कमाएगी 16000 करोड़

सरकार जल्द ही एयर इंडिया की तीन पूर्व सहायक कंपनियों और मुंबई में मशहूर एयर इंडिया बिल्डिंग सहित रियल एस्टेट को बेचने की प्रक्रिया शुरू करेगी। एयर इंडिया को वो पहले ही टाटा को बेच चुकी है। एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर इकोनॉमिक टाइम्स को बताया कि योजना अगले डेढ़ साल में प्रक्रिया को पूरा करने की है, जिसमें से कुछ अगले महीने की शुरुआत में पूरी होने की संभावना है। सरकार को इस बिक्री से लगभग 16,000 करोड़ आमदनी की उम्मीद है।

ताजा ख़बरें
उस अधिकारी ने कहा, हम इंजीनियरिंग और ग्राउंड हैंडलिंग सहायक कंपनियों की बिक्री एकसाथ शुरू करेंगे और यह जल्द ही हो जाएगी। एलायंस एयर को उसके बाद बेचा जाएगा और उसकी सभी रियल एस्टेट संपत्तियां इसी दौरान बेची जाएंगी।
सरकार ने एयर इंडिया एक्सप्रेस और ग्राउंड हैंडलिंग कंपनी एयर इंडिया सिंगापुर एयरपोर्ट टर्मिनल सर्विसेज में 50% हिस्सेदारी के साथ एयर इंडिया को टाटा समूह को बेच दिया। इन्हें जनवरी के अंत में नए मालिकों को सौंप दिया गया था।

देश से और खबरें

एयर इंडिया की अन्य संपत्तियों में एआई इंजीनियरिंग सर्विसेज, ग्राउंड-हैंडलिंग यूनिट एआई एयर ट्रांसपोर्ट सर्विसेज और घरेलू एयरलाइंस एलायंस एयर, मुंबई के नरीमन पॉइंट में मशहूर एयर इंडिया बिल्डिंग सहित रियल एस्टेट की संपत्तियां शामिल हैं। इन्हें एआई एसेट कहा जाता है। ये सारी कंपनियां एआईएएचएल के तहत आती हैं। अर्नेस्ट एंड यंग (ईवाई) इन संपत्तियों की बिक्री के लिए सलाहकार बनाई गई है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें