loader

सरकार ने ट्विटर से कहा, कार्टूनिस्ट मंजुल के अकाउंट के ख़िलाफ़ कार्रवाई करो

केंद्र सरकार असहमति की आवाज़ों को किस तरह दबाने का प्रयास कर रही है, इसका एक और उदाहरण सामने आया है। उसने ट्विटर से कहा है कि कार्टूनिस्ट मंजुल का ट्विटर अकाउंट @MANJULtoons भारतीय नियम-क़ानूनों का उल्लंघन करता है, इसलिए इस अकाउंट के ख़िलाफ़ वह कार्रवाई करे। 

ट्विटर ने अब तक कोई कार्रवाई नहीं की है, लेकिन कार्टूनिस्ट को ई-मेल कर इसकी जानकारी दी है।

यह वही सरकार है, जिसने बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा के ट्वीट को 'मैनीपुलेटेड मीडिया' कहे जाने पर आपत्ति दर्ज की थी और ट्विटर से कहा था कि वह इस टैग को हटाए। ट्विटर ने जाँच करने पर पाया था कि संबित पात्रा के उस ट्वीट के साथ जो कांग्रेस का टूलकिट लगाया था, वह फर्जी था। 

ख़ास ख़बरें
कार्टूनिस्ट मंजुल ने ट्विटर के उस ई-मेल को एक ट्वीट के साथ अटैच कर दिया है।
कार्टूनिस्ट मंजुल ने इस पर सरकार पर तंज किया है कि शुक्र है कि सरकार ने ट्विटर अकाउंट बंद करने को नहीं कहा क्योंकि वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भगवान नहीं मानते। 

सरकार के कहने पर ट्विटर ने की थी कार्रवाई

बता दें कि इसके पहले ट्विटर इंडिया ने केंद्र सरकार के कहने पर 250 ट्विटर अकाउंट के अपडेट करने पर रोक लगा दी थी। इनमें किसान एकता मंच और और 'कैरेवन' पत्रिका भी शामिल हैं। ये तमाम अकाउंट किसान आन्दोलन से जुड़े हुए हैं। 

इसके पहले इलेक्ट्रॉनिक्स व सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने ट्विटर से कहा था कि इन अकाउंट से जो जानकारियाँ ट्वीट की जा रही हैं, उससे देश में असंतोष फैल सकता है।

govt asks twitter india to take action against cartoonist manjul's @MANJULtoons2 - Satya Hindi

क्या है संबित पात्रा का मामला?

बता दें कि केंद्र सरकार ने ट्विटर से कहा था कि वह कांग्रेस की ओर से कथित रूप से जारी ‘टूलकिट’ को लेकर किए गए ट्वीट पर लगाए गए ‘मैनिप्युलेटेड मीडिया’ वाले टैग को हटा ले। 

केंद्र सरकार ने कहा था कि इस मामले की जांच एक एजेंसी के सामने चल रही है और जांच के बाद ही इस कंटेंट की सच्चाई का पता चलेगा ना कि ट्विटर यह करेगा।

सरकार ने संबित पात्रा के मामले में क्या कहा था ट्विटर इंडिया से और क्या है उसका मतलब? देखें वरिष्ठ पत्रकार आशुतोष का यह वीडियो। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें