loader

हेट स्पीचः कोर्ट ने कड़ी टिप्पणी के जरिए सिर्फ नसीहत दी

नफरती भाषण यानी हेट स्पीच को लेकर दिल्ली हाई कोर्ट ने सोमवार को बड़े पदों पर बैठे लोगों को नसीहत दी। कोर्ट ने कहा कि उन्हें जिम्मेदारी से पेश आना होगा। हाल ही में हेट स्पीच के कई मामले सामने आए थे। इस मामले को सीपीएम की वृंदा करात अदालत तक ले गई थीं।

अदालत ने कहा अभद्र भाषा एक टारगेटेड समुदाय के खिलाफ हमलों का शुरुआती प्वाइंट है जो भेदभाव से लेकर बहिष्कार, डिपोर्ट करने और यहां तक ​​​​कि नरसंहार तक जाता है। दिल्ली हाईकोर्ट ने उच्च पदों पर बैठे लोगों को नसीहत देते हुए कहा कि जो लोग जनता के नेता हैं और उच्च पदों पर हैं, उन्हें पूरी ईमानदारी और जिम्मेदारी के साथ व्यवहार करना चाहिए। 

भारत जैसे लोकतंत्र में, चुने हुए नेता न केवल अपने चुनाव क्षेत्र के मतदाताओं के प्रति, बल्कि समाज और राष्ट्र के प्रति भी अपनी जिम्मेदारी निभाते हैं। और अंततः संविधान तक इसमें शामिल है। ये लोग आम जनता के लिए रोल मॉडल हैं। इस प्रकार, नेताओं के लिए ऐसे कृत्यों या भाषणों में शामिल होना उचित नहीं है जो समुदायों के बीच दरार पैदा करते हैं, तनाव पैदा करते हैं और सामाजिक ताने-बाने को प्रभावित करते हैं।


-दिल्ली हाईकोर्ट, सोमवार को

दरअसल, यह मामला बीजेपी सांसद अनुराग ठाकुर और प्रवेश वर्मा की कथित विवादास्पद टिप्पणी से जुड़ा है। 2020 में सीएए विरोधी आंदोलन के दौरान उन्होंने कथित हेच स्पीच दी थी। इस मामले सीपीएम नेता वृंदा करात कोर्ट तक ले गई थीं। उन्होंने इस मामले में मांग की थी कि पुलिस दोनों की हेट स्पीच पर कार्रवाई करे। लेकिन वृंदा करात की याचिका को अदालत ने ठुकरा दिया। अदालत ने निचली अदालत के आदेश को बरकरार रखा, जिसने पिछले साल इसी तरह की अपील को इस आधार पर खारिज कर दिया था कि केंद्र सरकार से कोई अनिवार्य मंजूरी नहीं ली गई थी।

ताजा ख़बरें
हालाँकि, हाईकोर्ट ने, विशेष रूप से राजनीतिक नेताओं द्वारा अभद्र भाषा के विषय पर इस मामले में कड़ी टिप्पणी की है।

जस्टिस चंद्रधारी सिंह ने चिंता जताते हुए कहा, चुने हुए प्रतिनिधियों, राजनीतिक और धार्मिक नेताओं द्वारा विशेष रूप से धर्म, जाति, क्षेत्र या जातीयता के आधार पर अभद्र भाषा देना भाईचारे की अवधारणा के खिलाफ है।

ऐसे लोग संवैधानिक लोकाचार को कमजोर करते हैं और संविधान के तहत दी गई समानता और स्वतंत्रता का उल्लंघन करते हैं। यह संविधान के तहत निर्धारित मौलिक कर्तव्यों का घोर अपमान है। इसलिए, केंद्र और राज्य सरकारों से सख्त कार्रवाई की जरूरत है।


-दिल्ली हाईकोर्ट, सोमवार को

अदालत ने कहा, सभी स्तरों पर "अभद्र भाषा" के प्रभावी नियंत्रण की आवश्यकता है और सभी कानून लागू करने वाली एजेंसियों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि मौजूदा कानून एक मृत पत्र नहीं है।

देश से और खबरें

निचली अदालत के सामने अपनी याचिका में, वृंदा करात और केएम तिवारी ने कहा था कि अनुराग ठाकुर और परवेश वर्मा ने लोगों को उकसाने की कोशिश की थी, जिसके परिणामस्वरूप दिल्ली में दो अलग-अलग विरोध स्थलों पर गोलीबारी की तीन घटनाएं हुईं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें