loader

सिक्किम में चीन के साथ झड़प, चार भारतीय सैनिक घायल

भारत और चीन की सेना के बीच कमांडर स्तर की बातचीत के ठीक पहले एक बार फिर चीन की पीपल्स लिबरेशन आर्मी के सैनिकों ने भारत में घुसपैठ की कोशिश की। भारतीय सैनिकों ने इसे नाकाम कर दिया। लेकिन इस झड़प में चार भारतीय सैनिक घायल हो गए। चीनी सैनिकों के बारे में जानकारी नहीं है।  

नाकू ला में घुसपैठ की कोशिश

'इंडिया टुडे' के अनुसार, चीनी सैनिकों ने उत्तरी सिक्किम के नाकू ला में भारत से लगने वाली की सीमा से घुसपैठ की कोशिश पिछले सप्ताह की। वहाँ तैनात भारतीय सैनिकों ने समय रहते ही इसे पकड़ लिया और चीनी सैनिकों को रोक कर पीछे धकेल दिया।

ख़ास ख़बरें

'मामला सुलझा लिया गया'

सरकार ने एक बयान जारी कर कहा है कि 'यह एक छोटा मामला था, जिसे तयशुदा प्रोटोकॉल के अनुसार स्थानीय कमांडर स्तर पर सुलझा लिया गया है।' 

सरकार ने यह भी कहा है कि पीपल्स लिबरेशन आर्मी के सैनिकों ने घुसपैठ की कोशिश की तो उसे रोकने गए भारतीय सैनिकों से उनकी मामूली झड़प हुई। इसमें चार भारतीय सैनिक घायल हो गए। कितने चीनी सैनिक घायल हुए, यह अभी तक पता नहीं चला है। 

सरकार ने यह भी कहा है कि 'मीडिया इसे बढ़ा-चढ़ा कर पेश कर रहा है।' 

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियान ने राजधानी बीजिंग में प्रेस ब्रीफिंग में इस झड़प पर कुछ कहने से यह कह कर इनकार कर दिया कि उनके पास कोई जानकारी नहीं है। उन्होंने यह ज़रूर कहा कि "चीनी सेना अपनी सरज़मी की रक्षा करने में सक्षम है।" उन्होंने भारत से अपील की कि वह ऐसा कुछ न करे जिससे सीमा पर तनाव बढ़े। 

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने चीनी घुसपैठ की कोशिश पर सरकार पर तंज करते हुए कहा है कि सरकार तो चीनी घुसपैठ को मान तक नहीं रही है। 

उत्तरी सिक्किम में तनाव

इस झड़प की वजह से सिक्किम में भारत-चीन सीमा पर तनाव है, लेकिन स्थिति नियंत्रण में है। बेहद ख़राब मौसम और बर्फबारी के बीच भारतीय सैनिक मुस्तैद हैं और वे सीमा पार चीनी सैनिकों की गतिविधियों पर नज़र रखे हुए हैं। 

याद दिला दें कि इसके पहले 15 जून को गलवान घाटी के पैट्रोलिंग प्वाइंट 14 पर भारत और चीन के सैनिकों के बीच ज़ोरदार झड़प हुई थी, जिसमें 20 भारतीय सैनिक शहीद हो गए थे। चीन की सरकार ने अपने सैनिकों के मारे जाने की पुष्टि की थी, लेकिन संख्या बताने से इनकार कर दिया था। 

भारत-चीन बातचीत के पहले झड़प

लद्दाख में पहले से दोनों ओर से लगभग एक लाख सैनिकों की मौजूदगी के बीच उत्तरी सिक्कम में चीन की यह कोशिश और दोनों देशों की सेना के बीच हुई झड़प बहुत ही अधिक चिंता की बात है।

यह झड़प दोनों देशों की सेनाओं के बीच कमांडर स्तर की नौवीं बातचीत के पहले हुई। इससे यह साफ है कि बातचीत पर यह मुद्दा निश्चित रूप से छाया रहा होगा। 

india-china clash at naku la in north sikkim - Satya Hindi
यह झड़प चिंता की बात इसलिए भी है कि कुछ दिन पहले ही दोनों देशों की सेनाओं ने अपने 10 हज़ार सैनिकों को लद्दाख से वापस बुला लिया था। यह खराब मौसम की वजह से हुआ था, लेकिन इससे यह संकेत तो मिला ही था कि दोनों देश अपने रुख को लचीला बना रहे हैं। 

बता दें कि मई 2020 में पीपल्स लिबरेशन आर्मी के सैनिक लद्दाख में गश्त के लिए आए, वहीं जम गए और वहां से वापस जाने से इनकार कर दिया। चीनी सेना ने अपने लोगों को यह कह वापस बुलाने से इनकार कर दिया कि यह उनका ही इलाक़ा है और चीनी सैनिक अपनी ज़मीन पर है। इसके बाद तनाव बढ़ता गया। 

दोनों देशों की सेनाओं ने वास्तविक नियंत्रण रेखा के आर-पार अपने-अपने इलाक़ों में लगभग 50 हज़ार सैनिक तैनात कर दिए। इसके साथ ही वहाँ सैनिक साजो सामान भी पहुँचा दिया गया। भारत-चीन सीमा पर तनाव है। सैनिक, कूटनयिक और राजनीतिक स्तर की कई दौर की बातचीत नाकाम हो चुकी है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें