loader

कोरोना: एक दिन में 1.61 लाख केस आए, 4% कम हुए मामले

देश में सोमवार को कोरोना संक्रमण के 1 लाख 61 हज़ार 736 मामले आए हैं। एक दिन पहले रविवार को क़रीब 1 लाख 68 हज़ार मामले आए थे। इस लिहाल से ये पिछले दिन के मुक़ाबले 4 फ़ीसदी कम केस आए हैं। हालाँकि, यह आम तौर पर देखा गया है कि सोमवार को संक्रमण के मामले कम आते रहे हैं और बाद में मामले फिर से बढ़ने लग जाते हैं। अब जब मंगलवार और इसके बाद के आँकड़े आएँगे तब पता चलेगा कि संक्रमण के मामले वास्तव में कम होने लगे हैं या नहीं। आमतौर पर क़रीब 1 हफ़्ते में यह साफ़ होता है कि संक्रमण कम हो रहा है या नहीं।

पिछले हफ़्ते भी ऐसे ही आँकड़े आए थे। तब लगातार केस बढ़ रहे थे और रविवार को 1 लाख 3 हज़ार केस आए थे। इसके बाद सोमवार को क़रीब 97 हज़ार पॉजिटिव केस रिकॉर्ड किए गए। लेकिन मंगलवार को फिर से रिकॉर्ड तेज़ी से बढ़े और एक दिन में 1 लाख 15 हज़ार से ज़्यादा संक्रमण के मामले आए थे।

ताज़ा ख़बरें

स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को सोमवार को जो आँकड़े जारी किए हैं उसके अनुसार 24 घंटे में 879 लोगों की मौत हुई है। सक्रिय पॉजिटिव केसों की संख्या 12 लाख 64 हज़ार से ज़्यादा है। देश भर में अब तक 1 लाख 71 हज़ार लोगों की मौत हो चुकी है। कुल संक्रमण के मामले अब तक 1 करोड़ 36 लाख 89 हज़ार से ज़्यादा हो गए हैं। इसमें से 1 करोड़ 22 लाख से ज़्यादा ठीक भी हो चुके हैं। देश में अब तक 10 करोड़ 85 लाख टीके लगाए जा चुके हैं। 

देश में सबसे ज़्यादा कोरोना से प्रभावित महाराष्ट्र है। राज्य में सोमवार को 51,751 नए मामले सामने आए और 258 लोगों की मौत हुई है। हालाँकि यह आँकड़ा रविवार को आए 63,294 मामलों से कम रहा। लेकिन फिर भी महाराष्ट्र में हालात बेहद ख़राब हैं और राज्य सरकार लॉकडाउन लगाने पर विचार कर रही है। राज्य में एक्टिव मामलों का आंकड़ा बढ़कर 5,64,746 हो गया है। 

महाराष्ट्र में अब तक 34,07,245 लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं और 57,987 लोगों की मौत हो चुकी है। 

मुंबई में सोमवार को कोरोना संक्रमण का आंकड़ा 6,905 रहा और इस दौरान 43 लोगों की मौत हुई है। मुंबई में अब तक 12,060 लोगों को कोरोना वायरस के कारण जान गंवानी पड़ी है।
दिल्ली में कोरोना संक्रमण के 11,491 मामले सामने आए और इस दौरान 72 लोगों की मौत भी हुई। अब तक दिल्ली में 11,355 लोगों की मौत कोरोना वायरस के कारण हो चुकी है और एक्टिव मामलों की संख्या 38,095 है। राजस्थान में सोमवार को कोरोना संक्रमण के 5,771 मामले सामने आए और 25 लोगों की मौत हुई। राज्य में अब तक 3,69,564 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं और 2,951 लोगों की मौत हुई है। राज्य में जयपुर से सबसे ज़्यादा 961 मामले सामने आए, इसके बाद उदयपुर से 709, कोटा से 683 और जोधपुर से 628 मामले सामने आए। 
india records 1.61 lakh daily coronavirus case  - Satya Hindi

भारत में तीसरे टीके को मंजूरी

इस बीच भारत में कोरोना वैक्सीन स्पूतनिक-V के आपात इस्तेमाल को भारत की दवा नियामक संस्था से मंजूरी मिल गई है। यह मंजूरी कोरोना वैक्सीन की सिफ़ारिश करने के लिए बनी विशेषज्ञ कमेटी यानी एसईसी द्वारा स्पूतनिक-V के आपात इस्तेमाल की मंजूरी के लिए सिफ़ारिश करने के कुछ देर बाद ही आई। इसका मतलब है कि भारत में अब कोरोना की तीन वैक्सीन उपलब्ध हो गई है। ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी-एस्ट्राज़ेनेका से क़रार करने वाले सीरम इंस्टीट्यूट की कोविशील्ड और भारत बायोटेक की कोवैक्सीन का इस्तेमाल पहले से ही किया जा रहा है। 

रसियन डायरेक्ट इंवेस्टमेंट फंड यानी आरडीआईएफ़ ने ट्वीट कर भारत में मंजूरी दिए जाने की जानकारी दी है। इसने ट्वीट किया, 'आरडीआईएफ़ ने घोषणा की कि ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ़ इंडिया (DCGI) ने देश में कोरोना के ख़िलाफ़ रूसी स्पूतनिक-V वैक्सीन के इस्तेमाल को मंजूरी दे दी है। भारत स्पूतनिक-V को मंजूरी देने वाला 60वाँ देश बन गया है।'

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें