loader

भारत-अमेरिका के बीच आज हो सकते हैं 5 समझौते

मंगलवार दोपहर जब राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाक़ात करेंगे, दोनों देशों के बीच 5 समझौतों पर दस्तख़त किए जाने की संभावना है। ये क़रार दोनों देशों के मजबूत होते रिश्तों के प्रतीक तो होंगे ही, दक्षिण पूर्व एशिया में नए राजनीतिक समीकरण और उसमें भारत की बदलती स्थिति के भी सबूत होंगे। 

इसकी पूरी संभावा है कि दोनों देशों के वरिष्ठ अधिकारी रेल सुरक्षा, बौद्धिक संपदा कानून, परमाणु सौदे के तहत रिएक्टर समझौता, रक्षा सौदा और सीमित व्यापारिक क़रार पर दस्तख़त करें। हालांकि व्यापार समझौते की संभावना बहुत ही कम है क्योंकि ट्रंप ने साफ़ कह दिया है कि वह इस बार भारत से व्यापार समझौता नहीं करने जा रहे हैं, समय आने पर करेंगे। पर उन्होंने यह भी कहा है कि यदि उन्हें अच्छे प्रस्ताव मिले तो वह सीमित समझौता कर सकते हैं।

देश से और खबरें

एच-1बी वीज़ा

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कुछ दिन पहले ही कहा था कि ट्रंप की यात्रा के दौरान एशिया-प्रशांत क्षेत्र में आपसी संबंध बढ़ाने और एच-1बी वीज़ा के मुद्दे को उठाया जाएगा। ट्रंप प्रशासन ने वीज़ा के नियम कड़े कर दिए हैं। इससे भारतीयों को वीज़ा पाने में दिक्क़तें हो रही हैं। पर यह भी सच है कि इस बार भी सबसे ज़्यादा वीज़ा भारतीयों को ही मिले हैं। 

तालिबान समझौता और चीन 

ट्रंप-मोदी के बीच होने वाली बातचीत में सामरिक मुद्दे हावी रहने के आसार हैं। इसके पूरे आसार हैं कि दोनों नेता अमेरिका और तालिबान के बीच होने वाली शांति वार्ता पर बात करें। बता दें कि अमेरिका और तालिबान के बीच बातचीत पूरी हो चुकी है और दोनों 29 फरवरी को औपचारिक रूप से इस पर दस्तख़त करेंगे। इसके अलावा नरेंद्र मोदी चीन से पाकिस्तान को मदद मिलने की बात भी रखेंगे।  

रक्षा सौदे 

सोमवार को मोटेरा स्टेडियम में अपने भाषण के दौरान डोनल्ड ट्रंप ने साफ़ कर दिया कि उनकी नज़र भारत की सामरिक ज़रूरतों पर है। वह यहाँ ज़्यादा से ज़्यादा हथियार बेचना चाहते हैं और भारतीय बाज़ार पर कब्जा करना चाहते हैं।

ट्रंप यह बात अच्छी तरह से जानते हैं कि भारत हथियारों का एक बड़ा खरीदार है। वह इस मामले में भारत के पारंपरिक हथियार स्रोत रूस को पीछे धकेलने की जुगत में हैं। भारत के रूस के साथ एस-400 एअर डिफेंस मिसाइल सिस्टम का सौदा करने के बाद ट्रंप बेचैन हो गए थे। 
भारत अमेरिका की लॉकहीड मार्टिन से सी हॉक हेलीकॉप्टर खरीदने का फ़ैसला कर चुका है। इन हेलीकॉप्टरों की कीमत 2.6 अरब डॉलर है। मंगलवार को इस पर दस्तख़त हो जाएंगे, यह तय है। भारत पहले ही अपाचे हेलीकॉप्टर खरीदने का सौदा अमेरिका के साथ कर चुका है। ट्रंप की कोशिश होगी कि वह भारत को मिसाइल तकनीक, लड़ाकू विमान और दूसरे तरह के हथियार बेचें। कल ही इन पर समझौता नहीं होगा, पर इस पर होने वाली बातचीत की नींव रखी जा सकती है। 

परमाणु बिजलीघर

भारत-अमेरिका के बीच 2008 में ऐतिहासिक परमाणु समझौता हुआ था। जिसके बाद इस क्षेत्र में सहयोग बढ़ने की उम्मीद जताई जा रही है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने बताया था कि वेस्टिंगहाउस और न्यूक्लियर पॉवर कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआईएल) आंध्र प्रदेश के कोव्वादा में 1100 मेगावाट के छह रिएक्टर बनाने की बात कर रहे हैं।
परमाणु समझौते के तहत किसी भी तरह की दुर्घटना होने पर पूरी जिम्मेदारी सप्लायर पर डालने के प्रावधान से अमेरिका चिंतित था। हालांकि इसमें ऑपरेटर की भूमिका को भी शामिल किया गया है। वहीं बीमा कवर देने की भी बात है जिसके बाद अमेरिकी कंपनियों ने उत्सुकता दिखाई है। 

व्यापार

हालांकि व्यापार पर किसी समझौते की उम्मीद नहीं है। पर ट्रंप भारत पर यह दबाव डाल सकते हैं कि वह उनके चुनिंदा उत्पादों पर आयात शुल्क में कटौती करे। ट्रंप भारत को कह सकते हैं कि वह कार्डियक स्टेंट और नी कैप जैसे मेडिकल उत्पादों पर करों में कटौती करे। इसके अलावा अमेरिका अपने कृषि उत्पादों पर हाल फिलहाल लगे अतिरिक्त टैक्स से भी परेशान है, वह यह माँग कर सकता है कि कम से कम इन्हें पहले के स्तर पर ले आए। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें