loader

जख़्मी किए जाने के बावजूद सारे सबूत नष्ट कर दिए पायलट अभिनंदन ने

विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान ने 'मिग' लड़ाकू जहाज़ क्रैश करने के बाद बेहद बुद्धिमानी और चतुराई से न सिर्फ़ ख़ुद को उग्र और हिंसक भीड़ से बचाया, बल्कि अपने साथ ले जा रहे तमाम सबूत भी नष्ट कर दिए। उन्होंने एक पेशेवर सैनिक की तरह व्यवहार किया और उत्तेजना और परेशानी के क्षणों में भी संतुलन बनाए रखा। 
पाकिस्तान की अंग्रेजी वेबसाइट 'द डॉन' के मुताबिक़, भारतीय लड़ाकू जहाज़ नियंत्रण रेखा से क़रीब 7 किलोमीटर दूर पाक अधिकृत कश्मीर के किलां नामक गाँव में गिरा। एक मिग पाकिस्तानी मिसाइल की चपेट में आने के बाद किसी तरह भारतीय वायु सीमा में दाखिल हो गया, पर दूसरा विमान क्रेश कर वहीं गिरने लगा। उसमें आग लग गई और वह आग की लपटों से घिर कर नीचे गिर पड़ा। लेकिन तब तक इसके पायलट ने ख़ुद को 'इजेक्ट' कर लिया था, यानी वह कॉकपिट से बाहर निकल गए थे। वह पैराशूट के सहारे नीचे आ गए। 
देश से और खबरें
गाँव के एक किसान ने जहाज़ गिरते हुए देखा, उन्होंने मोबाइल फ़ोन पर स्थानीय लड़कों को बुलाया और उन्हें हिदायत दी की वे खु़ुद विमान के पास न जाएँ, पर पायलट को पकड़ लें। पायलट अभिनंदन बिल्कुल पूरी तरह ठीक थे, क्योंकि वह पैराशूट से उतरे थे। उन्होंने उतरते ही पूछा कि यह इलाक़ा पाकिस्तान है हिन्दुस्तान। इस पर उन लड़कों ने मक्कारी दिखाते हुए कहा कि यह हिन्दुस्तान है। पायलट ने इसे अपना देश समझ कर देशभक्ति से जुड़े कई नारे लगा दिए। 
उन्होंने जब गाँव का नाम पूछा तो किसी ने कहा कि यह किलां है और यह भारत नहीं पाकिस्तान है। इस स्थिति में भारतीय पायलट ने ख़ुद को फँसा हुआ पाया। लेकिन उन्होंने बुद्धिमानी का परिचय देते हुए कहा कि उनकी कमर टूट चुकी है और वह पानी पीना चाहते हैं। पर वे पाकिस्तानी लड़के उन्हें मारने पर उतारू थे, पत्थर उठा चुके थे। वे 'पाकिस्तान जिन्दाबाद' के नारे लगा रहे थे और भारतीय पायलट को बुरी तरह पीट रहे थे। 
विंग कमांडर अभिनंदन ने मजबूरी में आत्मरक्षा में अपनी बंदूक निकाली और लड़कों को भगाने के लिए हवा में फ़ायर किए। वह किसी तरह वहाँ से तेजी से दौड़ते हुए पास के तालाब में घुस गए। 
अभिनंदन ने अपने पास मौजूद नक्शे और ऑपरेशन से जुड़े दूसरे काग़ज़ात को पानी में डुबो दिया, नष्ट कर दिया और कुछ को निगलने की कोशिश की। उन्होंने ऐसा इसलिए किया कि ऑपरेशन से जुड़ी जानकारी पाकिस्तानी सेना के हाथ न लगे।
एक पाकिस्तानी युवक ने उन्हें पैर में गोली मार दी। अभिनंदन ने इसके बावजूद शाँति रखी, संतुलन बनाए रखा और सबूत नष्ट कर ख़ुद को सुरक्षित रखा। थोड़ी देर बाद पाकिस्तानी सेना के लोग पहुँच गए। उन्होंने स्थानीय लड़कों से उन्हें छुड़ाया और पास की चौकी में ले गए। उन्हें एक कॉनवाय में भिम्बर शहर ले जाया गया और पाकिस्तानी सेना के बड़े अफ़सर के हवाले कर दिया गया। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें