loader

इन मंदिरों के अंदर नहीं घुस सकते हैं पुरुष

सबरीमला विवाद ने स्त्रियों के मंदिरोें में प्रवेश पर लगी रोक के मुद्दे पर बहस के बीच में ला दिया। पर इसके साथ ही यह सवाल भी उठने लगा कि क्या कोई ऐसा  मंदिर भी है, जहां पुरुषों को अंदर नहीं जाने दिया जाता है। दिलचस्प बात यह है कि देश में कई ऐसे मंदिर भी हैं, जहां पुरुषों के प्रवेश पर रोक लगी है। वहां का सारा काम, प्रबंधन वगैरह स्त्रियां ही करती हैं। कुछ  मंदिरोें में पुरुषों को एक सीमा तक जाने दिया जाता है तो कुछ में मुख्य द्वार से ही वापस कर दिया जाता है।

अट्टूकल भगवती मंदिर

केरल के त्रिवेंद्रम में बने अट्टूकल भगवती मंदिर में पुरुष अंदर नहीं जा सकते। इस मंदिरकी अधिष्ठात्री देवी भद्रकाली हैं, जिन्होेने डरुक राक्षस का वध किया था। यह बड़ी तादाद में महिलाओं के वहां जाने की वज़ह से चर्चा में रहता है। पिछले साल यहां पोंगल के मौके पर तीस लाख से ज़्यादा महिलाएं गईं थी। इससे इस मंदिर का नाम गिनीज़ बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज़ हो गया।

केरलके अलप्पुज़ा ज़िले में चक्कुलथ कवु मंदिर स्थित है। इस मंदिर की देवी दुर्गा है। इस मंदिर में मुख्य कामकाज महिलाएं करती हैं और वे पोंगल के मौके पर वहां लाखों की तादाद में पंहुचती हैं। इस सालाना उत्सव में दस दिनों तक लोग व्रत करते हैं। पुरुष पुजारी सिर्फ़ देवी के पांव पखारते हैं। महिलाएं पूजा करती हैं। दसवें दिन ‘नारी पूजा’ होती है। नारी पूजा में पुरुषों का प्रवेश वर्जित है।

ब्रह्मा मंदिर, पुष्कर

राजस्थान के पुष्कर में ब्रह्मा का मंदिर है। इस मंदिर में विवाहित पुरुष नहीं जा सकते।

Men not allowed to enter these temples - Satya Hindi
पौराणिक कथा है कि यहां ब्रह्मा ने पुष्कर झील में सरस्वती के साथ यज्ञ किया। पर सरस्वती के देर से पंहुचने पर उन्होंने गायत्री से विवाह कर लिया और सरस्वती की ग़ैर मौज़ूदगी में गायत्री के साथ ही यज्ञ पूरा कर लिया। सरस्वती इससे बेहत कुपित हो गईं। उन्होंने शाप दिया कि कोई विवाहित पुरुष इस मंदिर में प्रेवश नहीं करेगा, यदि वह ऐसा करेगा तो उसे वे शाप दे देंगी और उसका अनिष्ट होगा।

भगती मां मंदिर, कन्याकुमारी

केरल के कन्याकुमारी में बना भगती मां मंदिर में भी पुरुष अंदर नहीं जा सकते। इस मंदिर की अधिष्ठात्री देवी कन्या मां भगवती दुर्गा है।
Men not allowed to enter these temples - Satya Hindi
पौराणिक कथा के अनुसार, मां भगवती ने शिव को पति के रूप में पाने के लिए यहां तपस्या की थी। मान्यता यह भी है कि यहीं सती के रीढ़ की हड्डी गिरी थी। यह स्थान संन्यास से जुड़ा माना जाता है। यहां संन्यासी पुरुषों को मुख्य दरवाज़े में प्रवेश है, पर वे गर्भ गृह नहीं जा सकते। विवाहित पुरुष तो मंदिर के प्रांगण में ही नहीं जा सकते।

कामरूप कामाख्या मंदिर

असम के गुवाहाटी में बना यह मंदिर शक्ति पीठ है। मान्यता है कि यहां सती का योनि गिरा था।

Men not allowed to enter these temples - Satya Hindi
इसलिए यहां माहवारी को पवित्र माना जाता है और हर महीने बह्रमपुत्र नदी के रंग बदल कर लाल होने को इससे जोड़ कर देखा जाता है। इस मंदिर में सिर्फ़ माहवारी महिलाओं को ही दाख़िला मिलता है, पुरुष नहीं जा सकते। महिला संन्यासिन ही इसकी पुजारी होती हैं। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें