loader

मोदी सरकार के 44 विभागों को 1500 सलाहकार चला रहे, 302 करोड़ का खर्च

आप लोगों को लगता होगा कि पीएम मोदी और उनके तमाम मंत्री जब पूजापाठ और मंदिरों के चक्कर लगा रहे हैं तो ऐसे में सरकार कौन चला रहा होगा। उसके लिए मोदी सरकार ने बहुत पुख्ता इंतजाम किया है। किसी को घबराने की जरूरत नहीं है। इंडियान एक्सप्रेस ने सूचना का अधिकार (आरटीआई) के तहत जानकारी लेकर बताया है कि केंद्र सरकार के लगभग 44 विभागों को 1499 सलाहकार चला रहे हैं। इनमें बिग फोर (अर्नस्ट एंड यंग, ​​पीडब्ल्यूसी, डेलॉइट और केपीएमजी) सहित बाहरी एजेंसियों के सलाहकार भी शामिल हैं। आंकड़ों के अनुसार, ये विभाग इन सलाहकारों पर कुल मिलाकर 302 करोड़ रुपये का सालाना खर्च करते हैं।

इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक इन सलाहकारों में 1,037 युवा प्रोफेशनल, 539 स्वतंत्र सलाहकार, 354 उसी विभाग के विशेषज्ञ, 1,481 रिटायर्ड सरकारी अधिकारियों और 20,376 अन्य कम वेतन वाले कर्मचारियों के अलावा 76 विभागों द्वारा सीधे या आउटसोर्सिंग एजेंसियों के जरिए इन्हें कॉन्ट्रैक्ट पर रखा गया है। 
ताजा ख़बरें
केंद्रीय वित्त मंत्रालय के तहत काम करने वाले व्यय विभाग ने आरटीआई के जवाब में कहा कि 76 विभागों ने कॉन्ट्रैक्ट पर लिए गए लोगों के बारे में जानकारी दी है। इनमें बाहरी एजेंसियों के साथ काम करने वाले सलाहकार, युवा प्रोफेशनल, स्वतंत्र सलाहकार, डोमेन विशेषज्ञ, आउटसोर्सिंग के जरिए लिए गए कर्मी हो सकते हैं। इनमें पीएसयू के अधिकारी, सरकारी बैंकों और लोन रेगुलेटरी अथॉरिटी, रिटायर्ड सरकारी कर्मचारी, मल्टी-टास्किंग और डेटा एंट्री कार्यों के लिए काम पर रखे गए लोग शामिल हैं। बजट 2024-25 की तैयारी से पहले 4 अक्टूबर को व्यय विभाग ने सभी मंत्रालयों के विभागों से यह सूचना मांगी थी। 
रिपोर्ट के मुताबिक सरकार के 6 बड़े विभाग ऐसे हैं जिनमें सलाहकारों की भरमार है। जिसमें स्वास्थ्य और परिवार कल्याण के 203, ग्रामीण विकास के 166, कृषि और किसान कल्याण के 149, आवास और शहरी प्रशासन मंत्रालय के 147, महिला और बाल विकास के 112 और सड़क परिवहन और राजमार्ग के 99 सलाहकार शामिल हैं। कुल मिलाकर, वे कुल 1,499 में से 876 या उसका 58 फीसदी हैं। सिर्फ इन्हीं विभागों पर कुल खर्च 130 करोड़ रुपये सालाना हैं । यह इस मद में कुल खर्च 302 करोड़ रुपये का 43 फीसदी है। यानी अकेले 6 विभाग ही कुल सालाना खर्च 302 करोड़ का 43 फीसदी पैसा सलाहकारों पर खर्च कर रहे हैं। कृषि और किसान कल्याण विभाग ने व्यय विभाग द्वारा मांगी गई सूचना का जवाब नहीं दिया।
कॉन्ट्रैक्ट पर युवा प्रोफेशनलों की भर्ती करने में नीति आयोग टॉप पर है। उसने ऐसे 95 युवा प्रोफेशनल भर्ती किए हैं। कॉमर्स विभाग ने 87 युवा प्रोफेशनल और उद्योग संवर्धन और आंतरिक व्यापार विभाग में ऐसे 78 युवा प्रोफेशनल हैं। कॉन्ट्रैक्ट पर स्वतंत्र सलाहकारों को रखने वाले शीर्ष तीन विभाग हैं: कृषि और किसान कल्याण में 86, एनआईटीआई में 52, सड़क परिवहन और राजमार्ग में 41। डोमेन विशेषज्ञ रखने वाले टॉप विभाग हैं- कृषि और किसान कल्याण में 92, नागरिक उड्डयन में 70 और ग्रामीण विकास में 45 सलाहकार शामिल हैं।।
इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक युवा प्रोफेशनल्स को ज्यादातर 50,000 रुपये से 75,000 रुपये का भुगतान हर महीने किया जा रहा है। कृषि और किसान कल्याण को छोड़कर, विभागों और मंत्रालयों ने उनके साथ काम करने वाली बाहरी एजेंसियों के सलाहकारों को भुगतान किए गए पैसे के बारे में जानकारी दी है। लेकिन अन्य पदों के बारे में स्पष्ट नहीं है।
रिपोर्ट के मुताबिक कुछ स्वतंत्र सलाहकारों और डोमेन विशेषज्ञों को 1 लाख रुपये से 4 लाख रुपये प्रति माह तक का भुगतान भी हो सकता है। जैसे श्रम मंत्रालय ने कहा कि उसने दो सलाहकारों को हर महीने 7.5 लाख रुपये की सैलरी पर रखा। वाणिज्य विभाग में भी नियुक्त लोगों को हर महीने 1.45 लाख रुपये से 3.30 लाख रुपये के बीच मिलता है। नीति आयोग में ऐसे लोगों को हर महीने 3.30 लाख रुपये तक दिए जा रहे हैं।
देश से और खबरें
सरकार ने हालांकि ग्रुप डी (चपरासी, डेटा एंट्री, हाउसकीपिंग, आदि) भर्ती को खत्म कर दी है। लेकिन अब ऐसी नौकरियों के लिए आउटसोर्सिंग एजेंसियों के जरिए लोगों को नियुक्त किया गया है। 76 विभागों में ऐसे ही 20,376 लोग काम कर रहे हैं। जिसमें 3,877 हाउसकीपिंग स्टाफ, 5,136 डेटा एंट्री ऑपरेटर, 6,478 मल्टी-टास्किंग स्टाफ और 4,885 अन्य शामिल हैं। पहले इन लोगों को स्थायी नौकरी पर रखा जाता था, अब आउटसोर्सिंग के जरिए कॉन्ट्रैक्ट पर रखा जा रहा है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें