loader

बीजेपी के बदले बोल, असम में नई एनआरसी के लिए जाएगी कोर्ट

नागरिकता संशोधन क़ानून और नेशनल रजिस्टर ऑफ़ सिटीजंस (एनआरसी) को लेकर देश भर में मचे हंगामे के बीच असम की बीजेपी सरकार में मंत्री हिमंता बिस्वा सरमा ने कहा है कि वह वर्तमान एनआरसी से ख़ुश नहीं हैं और इसे स्वीकार नहीं करते हैं। 

गुवाहाटी में सोमवार को एक प्रेस कॉन्फ़्रेंस में सरमा ने कहा कि अगर पूरे देश में एनआरसी को लागू नहीं किया जाता है तो असम सरकार वर्तमान एनआरसी के रिवीजन की माँग को लेकर सुप्रीम कोर्ट जाएगी। उन्होंने कहा कि एनआरसी में शामिल लोगों की फिर से जाँच के लिए पहले से ही सुप्रीम कोर्ट में याचिकाएँ लंबित हैं। सरमा ने यह भी कहा कि अगर सुप्रीम कोर्ट असम के सीमाई जिलों में 20 फ़ीसदी रि-वेरिफ़िकेशन करने का आदेश देता है तो राज्य सरकार ऐसा करेगी। 

ताज़ा ख़बरें

सरमा का यह बयान तब आया है जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली के रामलीला मैदान में रैली के मंच से कहा कि 2014 में उनकी सरकार बनने के बाद एनआरसी को लेकर चर्चा नहीं हुई है। 

बंदी गृह को लेकर रखा पक्ष 

प्रधानमंत्री मोदी ने रैली में कहा था कि भारत में कोई भी बंदी गृह नहीं है। लेकिन कांग्रेस ने उनके दावे को ग़लत बताया था और कहा था कि सिर्फ़ एक गूगल सर्च से पता चल सकता है कि प्रधानमंत्री का दावा ग़लत है। इसे लेकर सोशल मीडिया पर कई लोगों ने अख़बारों में छपी ख़बरों को डाला जिनमें कहा गया था कि देश में कहां-कहां पर बंदी गृह हैं। सरमा ने इसे लेकर कहा कि असम में बंदी गृह गुवाहाटी हाई कोर्ट के आदेश पर बनाये गये हैं न कि केंद्र सरकार के किसी फ़ैसले के कारण। प्रधानमंत्री ने विपक्षी दलों पर हमला बोलते हुए कहा था कि देश के मुसलमानों को कोई भी बंदी गृह में नहीं भेज रहा है। 

प्रधानमंत्री मोदी के एनआरसी को लेकर दिए गए बयान के बाद सवाल उठ रहा है कि केंद्र सरकार का आख़िर एनआरसी को लेकर क्या स्टैंड है। क्योंकि सोशल मीडिया पर ऐसे कई वीडियो मौजूद हैं जिनमें केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को 2024 से पहले देश भर में एनआरसी को लागू करने की बात कहते सुना जा सकता है। 

नवंबर में भी अमित शाह ने संसद में कहा था कि असम के साथ-साथ पूरे देश में एनआरसी की नई प्रक्रिया को लागू किया जाएगा जबकि प्रधानमंत्री कह चुके हैं कि सरकार की ऐसी कोई योजना ही नहीं है। प्रधानमंत्री ने रैली के मंच से कहा था कि वह देश के 130 करोड़ लोगों को इस बात को भरोसा दिलाना चाहते हैं कि एनआरसी को लेकर सरकार कोई चर्चा नहीं कर रही है। 

देश से और ख़बरें
अंग्रेजी अख़बार ‘द इंडियन एक्सप्रेस’ ने इस बारे में ख़बर दी थी कि असम में भारत में अवैध रूप से रह रहे लोगों के लिए बंदी गृह बनाया जा रहा है। सितंबर में अख़बार की ओर से एक टीम ने असम के गोलपारा जिले में मटिया इलाक़े का दौरा किया था, इस जगह एक नया बंदी गृह बनाया जा रहा है। अख़बार ने कहा था कि असम में वर्तमान में 6 बंदी गृह हैं लेकिन ये सभी जेल के अंदर हैं।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें