loader

ओवैसी जहांगीरपुरी जा पहुंचे, हालात देखकर आंखें भर आईं

एआईएमआईएम प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी बुधवार शाम को जहांगीरपुरी इलाके का दौरा किया। हालांकि पुलिस ने उन्हें बहुत सीमित जगहों पर जाने दिया। ओवैसी का पूर्व निर्धारित कार्यक्रम नहीं था। दरअसल, उनकी पार्टी ने बुधवार को दिल्ली में रोजा इफ्तार का कार्यक्रम रखा था लेकिन दिल्ली पुलिस ने उसकी अनुमति नहीं दी। शाम को रोजा खोलने के बाद ओवैसी ने तनावग्रस्त जहांगीरपुरी जाने का फैसला किया। ओवैसी इस मामले को लगातार उठा रहे हैं। विपक्ष के तमाम नेता दिल्ली में रहने के बावजूद जहांगीरपुरी में मजलूमों के आंसू पोंछने नहीं पहुंचे।

ओवैसी बुधवार शाम को  जब जहांगीरपुरी के बी और सी ब्लॉक में पहुंचे तो वहां बड़ी तादाद में स्थानीय मुसलमानों ने उनसे मुलाकात कर तमाम हालात की जानकारी दी। ओवैसी ने तमाम टूटे हुए घर और उस मस्जिद को भी देखा, जिन्हें आज सुबह अतिक्रमण हटाने के दौरान तोड़ दिया गया। लोगों ने ओवैसी को बताया कि पड़ोस के मंदिर के गेट को छुआ तक नहीं गया था। ओवैसी को लोग जब अपनी दास्तान सुना रहे थे ओवैसी भावुक हो उठे। कई बार उनकी आंखें गीली हो गईं।   

ताजा ख़बरें

ओवैसी अब ऐसे दूसरे नेता हो गए हैं जो जहांगीरपुरी पहुंचे। बुधवार सुबह जब अतिक्रमण हटाया जा रहा था तो सीपीएम नेता वृंदा करात मौके पर पहुंची और बुलडोजर को आगे बढ़ने से रोका। वृंदा करात ने अधिकारियों को सुप्रीम कोर्ट का आदेश भी सुनाया है। सत्य हिन्दी ने बुधवार को इस मुद्दे को उठाया था कि दिल्ली के नेता जिस लुटियन जोन में रहते हैं, वहां से जहांगीरपुरी 23 किलोमीटर दूर है लेकिन कोई नेता अपनी आरामगाह से नहीं निकला।

ओवैसी  की वजह से मीडिया भी मौके पर था। ओवैसी बीच-बीच में मीडिया के लोगों से बात करते भी दिखे। ओवैसी ने कहा कि बुलडोजर चलेगा तो अहमद और अन्सार पर, अजय और अर्जुन पर कभी नहीं चलेगा। मस्जिद के सामने की दुकानों को तोड़ा गया लेकिन मंदिर के पास वाली दुकानों को छोड़ दिया गया, क्यूँ? ओवैसी ने कई दशक पहले तुर्कमान गेट पर गिराए गए अतिक्रमण अभियान की याद दिलाई और कहा कि वो अभियान कांग्रेस को कैसे महंगा पड़ा था। ओवैसी ने कहा कि शोभायात्रा बिना अनुमति कैसे निकल सकती है। पुलिस को जवाब देना चाहिए। शोभायात्रा में लोगों के पास हथियार कैसे आए, पुलिस ने अब तक उन पर कोई कार्रवाई क्यों नहीं की।  

इससे पहले ओवैसी ने ट्वीट करके इस मुद्दे पर गृह मंत्री अमित शाह और दिल्ली के सीएम अरविन्द केजरीवाल पर हमला बोला था। ओवैसी ने कहा कि बीजेपी ने गरीबों के खिलाफ जंग छेड़ दी है। अतिक्रमण के नाम पर अब उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश की तरह दिल्ली में घरों को उजाड़ने का काम किया जाएगा। 

उन्होंने कहा कि जबकि इससे पहले ना किसी तरह का नोटिस और ना अदालत जाने का कोई मौका दिया गया और ऐसा करके ग़रीब मुसलमानों को सजा दी जा रही है। ओवैसी ने पूछा है कि अरविंद केजरीवाल की सरकार में पीडब्ल्यूडी यानी कि लोक निर्माण विभाग क्या इस अतिक्रमण को ध्वस्त करने के अभियान का हिस्सा है? क्या जहांगीरपुरी के लोगों ने उन्हें इस तरह की कायरता और धोखेबाजी के लिए वोट दिया था। 

केजरीवाल कई मौकों पर कहते रहे हैं कि दिल्ली में पुलिस उनके नियंत्रण में नहीं है। ओवैसी ने इसी बात को लिखते हुए कहा है कि केजरीवाल का यह जुमला अब यहां काम नहीं करेगा और यहां अब नैतिकता का दिखावा भी नहीं चलेगा। 

देश से और खबरें

बता दें कि बीते सप्ताह जहांगीरपुरी में हनुमान जयंती पर निकले जुलूस के दौरान दो समुदायों के लोग आमने-सामने आ गए थे और इसके बाद हिंसा हुई थी जिसमें कई पुलिसकर्मी घायल हो गए थे। पुलिस मामले में उपद्रवियों की धरपकड़ कर रही है और पांच आरोपियों पर एनएसए के तहत कार्रवाई भी की गई है।

 उन्होंने उत्तरी एमसीडी की ओर से दिल्ली पुलिस को लिखे गए पत्र की कॉपी को ट्वीट किया है। साथ ही अरविंद केजरीवाल को भी टैग कर उनसे कहा है कि वह अपनी संदिग्ध भूमिका को स्पष्ट करें। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें