loader

क्यों गिरफ्तार हुए थे पेटीएम के मालिक विजय शेखर शर्मा, खबर अब सामने आई

यह खबर अब जाकर सामने आई है कि 22 फरवरी को पेटीएम के संस्थापक विजय शेखर शर्मा को दिल्ली में गिरफ्तार किया गया था। शर्मा पर आरोप है कि उन्होंने अरबिंदो मार्ग पर दक्षिण दिल्ली के पुलिस उपायुक्त की कार में अपने वाहन से टक्कर मारी थी। गिरफ्तार करने के बाद उन्हें जमानत दे दी गई थी।दिल्ली का मीडिया दिल्ली पुलिस की सभी अच्छी-अच्छी कहानियां रोजाना छापता है। ज्यादातर में दिल्ली पुलिस की वाहवाही होती है, लेकिन 22 फरवरी की इस घटना को दिल्ली पुलिस ने मीडिया से छिपा लिया। हालांकि दिल्ली के तमाम समाचारपत्रों में काम करने वाले क्राइम रिपोर्टरों के तमाम पुलिस अफसरों से अच्छे संबंध हैं लेकिन विजय शेखर शर्मा की गिरफ्तारी की खबर पता नहीं क्यों दबी रही।

ताजा ख़बरें
विजय शेखर शर्मा कथित तौर पर अपनी जगुआर लैंड रोवर कार को बहुत तेज चला रहे थे। उसी दौरान उन्होंने दिल्ली में मदर्स इंटरनेशनल स्कूल के बाहर डीसीपी बेनिता मैरी जैकर के वाहन को टक्कर मार दी। उस समय डीसीपी के ड्राइवर दीपक कार में पेट्रोल भराने जा रहे थे। आरोप है कि कार को टक्कर मारने के बाद विजय शेखर शर्मा कथित तौर पर मौके से फरार हो गये। हालांकि दीपक ने कार का नंबर नोट कर लिया और डीसीपी को हादसे की सूचना दी। इसके बाद मालवीय नगर पुलिस स्टेशन में भारतीय दंड संहिता की धारा 279 (तेज या लापरवाही से ड्राइविंग) के तहत मामला दर्ज किया गया था। 
तब पता चला कि कार हरियाणा के गुरुग्राम स्थित एक कंपनी की थी। बाद में, इसका पता दक्षिण दिल्ली में रहने वाले विजय शेखर शर्मा का निकला। इसके बाद विजय शेखर शर्मा को थाने बुलाया गया और गिरफ्तार कर लिया गया।

इसके तुरंत बाद, उन्हें जमानत दे दी गई क्योंकि अपराध भारतीय दंड संहिता की एक जमानती धारा के तहत आता है।कौन हैं विजय शर्मा?विजय एक स्कूल टीचर के बेटे और इंजीनियरिंग ग्रैजुएट हैं। विजय शेखर शर्मा ने 2010 में आईटी कंपनी पेटीएम की स्थापना की। इसे शुरू में मोबाइल रिचार्ज के लिए एक मंच के रूप में इस्तेमाल किया गया था। फिर उबर ने इसे पेमेंट सिस्टम के रूप में अपनाया। इसके बाद पेटीएम ने तेजी से कदम बढ़ाए। 

देश से और खबरें

फोर्ब्स के अनुसार, कंपनी की सफलता ने विजय शर्मा को 2.4 बिलियन अमरीकी डॉलर की कुल संपत्ति के साथ अरबपति बना दिया है।इस सप्ताह की शुरुआत में, भारतीय रिजर्व बैंक ने विजय शेखर शर्मा की कंपनी पेटीएम पेमेंट्स बैंक को नए खाते खोलने से मना कर दिया।पेटीएम काफी विवादों में आ गई है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें